वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज रात में खाएं ये 5 चीजें

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रात में अपनी डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर सकते हैं। इससे आप फिट और हेल्दी बनेंगे।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 17, 2022Updated at: Jun 17, 2022
वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज रात में खाएं ये 5 चीजें

What to Eat at Night for Weight Gain in Hindi: हमारे आस-पास कई ऐसे लोग हैं, जो अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनका तमाम कोशिशों के बाद भी वजन नहीं बढ़ पाता है। शरीर में प्रोटीन, हेल्दी फैट और विटामिन्स आदि की कमी से व्यक्ति कमजोर रह सकता है। या फिर उनका वजन सामान्य से कम हो सकता है। ऐसे में लोग हेल्दी वेट गेन करने के लिए तरह-तरह के डाइट प्लान फॉलो करते हैं। वेट गेन करने वाले लोगों के मन में अकसर सवाल रहता है कि उन्हें सुबह, दिन और रात में क्या खाना चाहिए? आज के इस लेख में हम आपको वजन बढ़ाने के लिए रात में क्या खाना चाहिए, इस बारे में बताने जा रहे हैं।

1. दूध (Milk for Weight Gain)

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रात को अपनी डाइट में दूध जरूर शामिल करें। रात में दूध पीने से हमारा शरीर इसके पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है। आप रात में दूध और शहद, दूध और अंजीर, दूध और खजूर, दूध और मखाना खा सकते हैं। इससे आपको पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं। दूध पीने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।  

2. किशमिश (Kishmish for Weight Gain in Hindi)

वजन बढ़ाने के लिए आप अपनी नाइट डाइट किशमिश शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप 10 ग्राम किशमिश लें। इसे दूध में भिगोकर रख दें। इस दूध को रात में सोने से पहले उबालकर पी लें। इससे आपको अच्छी मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन और हेल्दी फैट मिलता है। इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें- इस तरह से खाएं गिलोय गोखरू और आंवले का चूर्ण, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे

beans for weight gain

3. बींस (Beans for Weight Gain)

बीन्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में बीन्स शामिल कर सकते हैं। बीन्स में बहुत सारे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, तो इसलिए यह वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। रात को बीन्स खाने से हेल्दी वेट गेन करने में मदद मिलती है। 4. दलिया (Dalia for Weight Gain)

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी रात की डाइट में दलिया शामिल कर सकते हैं। आप दलिया को दूध के साथ बना सकते हैं। या फिर दलिया की खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं। दलिया की खिचड़ी आसानी से डायजेस्ट हो जाती है, इससे पाचन शक्ति मजबूत बनती है और वजन बढ़ता है। इसके अलावा आप चाहें तो दलिया नाश्ते में भी खा सकते हैं।

4. ड्राय फ्रूट्स (Dry Fruits for Weight Gain)

ड्राय फ्रूट्स या सूखे मेवे वजन बढ़ाने में काफी लाभदायक होते हैं। अगर आप वजन बढा़ना चाहते हैं, तो अपनी नाइट डाइट में ड्राय फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर लें। इन सभी को दूध में उबालें और पी लें। रात में सोने से पहले ड्राय फ्रूट्स वाला दूध पीने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है और वजन बढ़ता है।

tofu for weight gain

5. टोफू (Tofu for Weight Gain )

टोफू वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में टोफू शामिल कर सकते हैं। रात को रोजाना टोफू खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। इसलिए अगर आपका शरीर कमजोर है, तो टोफू को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें। इसमें कैलोरी, हेल्दी फैट होता है इसलिए यह वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा आप अपनी वेट गेन डाइट में चिकन, मछली, समद्री भोजन, फलियां, दाल और मटर भी शामिल कर सकते हैं। ग्रीक योगर्ट, कुटीर चीज और अंडे भी आपका वजन बढा़ने में मददगार हो सकते हैं। सोयाबीन और अंकुरित अनाज भी आपका वजन बढ़ा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- इन 4 तरीकों से खाएंगे काजू, तो धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

Foods for Weight Gain in Hindi: अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रात को दलिया, दूध, बींस और किशमिश खा सकते हैं। लेकिन बैलेंस डाइट लेने के बाद भी अगर आपका वजन नहीं बढ़ता है, तो आपको डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए। 

Disclaimer