इन 4 तरीकों से खाएंगे काजू, तो धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

Cashew Benefits for Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में काजू शामिल कर सकते हैं। काजू खाने से आप फिट और हेल्दी रह सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 16, 2022Updated at: Jun 16, 2022
इन 4 तरीकों से खाएंगे काजू, तो धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

Cashew Benefits for Weight Gain in Hindi: पोषक तत्वों की कमी की वजह से अधिकतर लोगों का शरीर दुबला-पतला रह जाता है। कमजोर शरीर कॉन्फिडेंस लेवल को कम कर देता है, साथ ही इसका असर हमारी पर्सनैलिटी पर भी पड़ता है। ऐसे में जो लोग कमजोर होते हैं,  वे अपना वजन बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाइयों, इंजेक्शन आदि का सहारा लेने लगते हैं। लेकिन इनसे हेल्दी वेट गेन नहीं होता है, बाद में आपको कई तरीकों से परेशान होना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि वजन बढ़ाने के लिए नैचुरल तरीकों को अपनाया जाए।

अकसर फिट, हेल्दी और वेट गेन के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ड्राय फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। आज के इस लेख में हम आपको वजन बढ़ाने के लिए काजू कैसे खाना चाहिए (How to Eat Cashew for Weight Gain), इस बारे में बताने जा रहे हैं। 

काजू में पोषक तत्व (Cashew Nutritional Value)

काजू में हेल्दी फैट होता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड शामिल हैं। इसमें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

  • प्रोटीन 
  • मैग्नीशियम
  • मैंगनीज
  • फॉस्फोरस
  • जिंक
  • विटामिन बी6
  • विटामिन के
  • कैलोरी
  • कार्बोहाइड्रेट
  • फाइबर
cashews for weight gain

वजन बढ़ाने के लिए काजू कैसे खाएं? (How to Eat Cashew for Weight Gain)

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो काजू को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। काजू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट और कैलोरी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए काजू को कई तरीकों से खाया जा सकता है। इसे भोजन में शामिल किया जा सकता है, या फिर कोई डिश, स्मूदी आदि बनाई जा सकती है।

1. काजू का हलवा (Cashew Halwa)

वजन बढ़ाने के लिए आप काजू को हलवे के रूप में खा सकते हैं। काजू का हलवा काफी स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। काजू का हलवा बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कप काजू लें। इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक पैन में घी गर्म करें, इसमें काजू के टुकड़ों को भून लें। फिर एक बर्तन में दूध डालें और इसे उबलने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आ जाए, तो इसमें चीनी डालें और गाढ़ा होने तक पकाएं। इसके बाद इसमें काजू को ग्राइंड करके डाल दें। कुछ देर पकाएं और केसर के धागे से गार्निशिंग कर लें।

अब तैयार काजू के हलवे को आप अपना वजन बढ़ाने के लिए रोजाना खा सकते हैं। दिन में एक बार काजू का हलवा खाना लाभकारी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- एक साथ मिलाकर खाएं काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट, मिलेंगे ये 7 फायदे

2. काजू स्मूदी (Cashew Smoothie)

वजन बढ़ाने के लिए स्मूदी पीना काफी फायदेमंद होता है। आप चाहें तो काजू की स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं। इसके लिए काजू लें, इन्हें एक गिलास दूध के साथ अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसमें ऊपर से बादाम, किशमिश आदि डाल दें। आप चाहें तो इसमें नारियल के टुकड़े भी मिला सकते हैं। रोजाना काजू की स्मूदी पीकर आपको एनर्जी मिलेगी, आप स्वस्थ महसूस करेंगे। साथ ही धीरे-धीरे वजन भी बढ़ने लगेगा। काजू एक प्रोटीन स्मूदी है, जिससे मसल्स मजबूत बनते हैं।

cashews benefits for weight gain

3. खाली पेट काजू (Cashew Empty Stomach)

ड्राय फ्रूट्स खाने के सबसे अधिक लाभ तभी मिलते हैं, जब इनका सेवन खाली पेट किया जाता है। खाली पेट काजू खाने से, शरीर इनमें मौजूद सभी पोषक तत्वों का अवशोषण आसानी से कर लेता है। इससे हमारे शरीर को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट और विटामिन्स मिलते हैं। इसके लिए आप 8-10 काजू लें। सुबह खाली पेट इन्हें खा लें। इससे आपको पेट भरा हुआ भी महसूस होगा। साथ ही वजन भी बढ़ने लगेगा।

4. काजू के लड्डू (Cashew Laddu)

लड्डू तो हम सभी को पसंद होते हैं। वजन बढ़ाने वाले लोग अपनी डाइट में काजू के लड्डू शामिल कर सकते हैं। काजू के लड्डू काफी हेल्दी, टेस्टी होते हैं। काजू के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध और चीनी मिला लें। इसे अच्छी तरह से उबलने दें। इसके बाद इसमें बारीक पीसकर काजू, इलायची पाउडर मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से गाढ़ा होने तक मिलाते रहें। इसके बाद जब से पक जाए, तो इसे लड्डू का आकार दें। इसमें ऊपर से नारियल का बुरादा डाल दें। इससे काजू का लड्डू काफी हेल्दी बनेगा।

इसे भी पढ़ें- मखाना, बादाम, तिल और सौंफ साथ में खाने से दूर होंगी 5 समस्याएं, दूर होगी खून की कमी

How to Eat Cashew for Weight Gain: अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो काजू को हलवा, स्मूदी और लड्डू के रूप में खा सकते हैं। लेकिन काजू की तासीर बेहद गर्म होती है, इसलिए पित्त प्रकृति के लोगों को इनका सेवन करने से बचना चाहिए। 

Disclaimer