Weight Loss Tips for Men: पुरूष वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, आसानी से होगा फैट बर्न

पुरूषों को वजन कम करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके वजन कम कर सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 15, 2022Updated at: Jun 15, 2022
Weight Loss Tips for Men: पुरूष वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, आसानी से होगा फैट बर्न

वजन बढ़ना कहीं से भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि मोटापे के कारण आपको कई रोग हो सकते हैं। इससे आपको हृदय रोग, कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज आदि की समस्या हो सकती है। वजन बढ़ने को लेकर केवल महिलाएं ही नहीं पुरूष भी काफी परेशान रहते हैं। कई पुरूषों को आपने देखा होगा कि उनमें पेट निकलने की समस्या हो जाती है। एक्सट्रा फैट उनके बेली के आसपास जमा हो जाता है और इन कारणों से उन्हें बैठने-चलने या कपड़े पहनने में भी परेशानी होती है। कई लोगों की तो तोंद बहुत बाहर निकल जाती है। ऐसे में आप वेटलॉस के लिए जिम और रनिंग का सहारा तो लेते हैं लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं मिलता है क्योंकि कई बार पुरूषों में कई तरह की ऐसी एक्टिविटी होती है, जिसकी वजह से वेटलॉस कर पाना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए अगर आप कोई डाइट फॉलो करते हैं, तो कई बार इससे आप कमजोर महसूस करने लगते हैं और इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इसलिए आपको अपनी सही डाइट के साथ कुछ खास टिप्स को फॉलो करते हुए वेट कम करने के बारे में सोचना चाहिए। 

इन तरीकों से पुरूष कम करें अपना वजन 

1. वेटलॉस डाइट फॉलो करने से बचें

कई बार लोग कुछ खास समय के लिए एक सख्त डाइट को फॉलो करते हैं और फिर जैसी ही उनका वजन कम होना शुरू होता है। वे वापस से अपनी पुरानी डाइट में लौटते हैं, तो अचानक उनका वजन बढ़ने लगता है और फिर उसे कंट्रोल करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। साथ ही अगर आप डाइट कम करने की सोच रहे हैं, तो इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इससे आप बैलेंस्ड और हेल्दी डाइट नहीं ले पाते हैं और आपको काफी नुकसान हो सकता है। हां, लेकिन इसके लिए आप अपना स्पेशल ईटिंग प्लान बना सकते हैं, जो आपकी रूटीन और दिनचर्या के हिसाब से हो। 

weight-loss-men

2. भूख को कंट्रोल करने के लिए ये करें

कई लोग लंबे समय तक खुद को भूखा रखकर वेट कम करने का प्रयाय करते हैं लेकिन पुरूषों को ये समझने की जरूरत है कि अगर आप लंबे समय तक कुछ नहीं खाते हैं, तो इसके बाद आप ज्यादा खाना खा सकते हैं। इससे वजन अचानक बढ़ सकता है। इसलिए आपको अपनी एक रेगुलर डाइट रोज फॉलो करनी चाहिए और कुछ समय के गैप पर कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। इससे आपको एक बार में बहुत अधिक भूख नहीं लगती है और आप थोड़ा-थोड़ा करके कम खाना खाते हैं। आप ऑफिस के समय भी भूख लगने पर थोड़ी बहुत चीजें खा सकते हैं। इसके लिए आप अपने साथ हेल्दी स्नैक्स जरूर कैरी करें। 

3. भरपूर पानी पिएं

लोग खाना कम खाने के चक्कर में पानी भी कम पीना शुरू कर देते हैं। इससे उनमें डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है और सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। पानी पीने से आपको वेटलॉस में भी मदद मिलती है। साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इससे थकान और सुस्ती का अनुभव नहीं होता है और आप पूरा दिन फ्रेश अनुभव करते हैं। 

इसे भी पढे़ं- 40 की उम्र के बाद भी रहना है फिट और हेल्दी, तो पुरुष करें इन 5 डाइट ट‍िप्‍स का पालन

4. संतुलित आहार 

अपने डाइट में एक बैलेंस्ड डाइट शामिल करनी की कोशिश करें ताकि आपको सभी तरह के पोषक तत्व मिल जाए। अगर आप अपने आहार में प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स और हेल्दी फैट्स शामिल नहीं करते हैं, तो इससे आप अंदर से कमजोर हो सकते हैं और आपके शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती है और आपके शरीर में बीमारियां भी घर कर सकती है। बल्कि कई लोग आहार में कार्ब्स लेना को वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार मानते हैं लेकिन आपके लिए स्वस्थ कार्ब्स की मात्रा को भी शामिल करना बेहद अहम होता है। इससे आपको काफी लाभ मिलता है। 

weight-loss-men

5. व्यायाम

आखिर में पुरूषों को तेजी से अपना वजन कम करने के लिए हर रोज कम से कम 45 मिनट व्यायाम जरूर करना चाहिए। इससे उनकी सेहत अच्छी रहती है और वजन भी तेजी से कम होता है। अगर आप जिम वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं, तो आप नॉर्मल वॉक की मदद से भी अपना वजन कम कर सकते हैं। प्रतिदिन आप सिर्फ 30 मिनट फिजिकल एक्टिविटी करके भी आप वेटलॉस कर सकते हैं और साइकिलिंग भी कर सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer