Expert

नैचुरली स्पर्म काउंट बढ़ाते हैं ये 8 बीज, पुरुष जरूर करें सेवन

Seeds That can Increase Sperm Count: स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए कुछ बीजों का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, जानें ऐसे 5 बीज और कैसे खाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 03, 2022 21:15 IST
नैचुरली स्पर्म काउंट बढ़ाते हैं ये 8 बीज, पुरुष जरूर करें सेवन

Seeds That can Increase Sperm Count: वर्तमान समय में ज्यादातर पुरुष कामेच्छा में कमी, पूरा दिन थकान, तनाव और प्रजनन क्षमती की कमी से जूझ रहे हैं। इसका एक बड़ा कारण पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी या स्पर्म काउंट कम होना है। जिसकी वजहन से इन दिनों में पिता न बन पाने या प्रेगनेंसी में देरी की समस्या भी काफी देखने को मिल रही है। पुरुषों में तेजी से कम होती प्रजनन क्षमता का एक बड़ा कारण खराब खानपान है। साथ ही फिजिकल एक्टिविटी की कमी, शराब पीने और स्मोकिंग की खराब आदतें, इसके अलावा जंक और प्रोसेस्ड फूड्स का अधिक सेवन इसके कुछ आम कारक हैं। क्योंकि इनकी वजह से आपका संपूर्ण स्वास्थ्य प्रभावित होता है। पुरुष स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए महंगी-महंगी दवाओं और नुस्खों का प्रयोग करते हैं, लेकिन फिर भी उनकी समस्या दूर नहीं होती है। अब सवाल यह उठता है कि ऐसे में पुरुषों के पास क्या विकल्प है?

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो अपने दैनिक खानपान में मामूली बदलाव और कुछ फूड्स को शामिल करने से आपको नेचुरली स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिल सकती है। खासकर अगर आप कुछ बीजों का नियमित सेवन करते हैं, तो यह न सिर्फ सेहतमंद रखने में मदद करते हैं बल्कि स्पर्म काउंट रोकने और उन्हें बढ़ाने में भी मदद करते हैं। आप अपने दैनिक रूटीन में अन्य स्वस्थ और संतुलित भोजन के साथ ही बीजों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 8 बीजों (shukranu badhane ke liye beej) के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करने आपको तेजी से स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलेगी।

 Seeds To Increase Sperm Count

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए बीज- Seeds To Increase Sperm Count In Hindi

1. मेथी के बीज (Fenugreek Seeds)

हार्मोन्स के संतुलन को बढ़ावा देने में मेथी के बीज बहुत लाभकारी हैं। अध्ययन में पाया गया है कि स्पर्म काउंट बढ़ाने और गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं। आप सुबह खाली पेट 1 चम्मच मेथी के बीज उबालकर इसका पानी पी सकते हैं। साथ ही भोजन में मसाले के तौर पर या गुनगुने पानी में इसका पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं।

2. सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)

सूरजमुखी के बीज हेल्दी फैट्स जैसे ओमेगा -3, एंटीऑक्सीडेंट्स, जिंक और विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो शुक्राणुओं को बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। आप सीधे तौर, शेक और स्मूदीज, दूध में पाउडर या उबालकर भी इनका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: खजूर के साथ चने खाने से बढ़ेगा तेजी से वजन, इस तरह करें सेवन

3. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

सूरजमुखी की तरह कद्दू के बीज में भी जिंक और ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिससे ये भी स्पर्म काउंट बढ़ाने में बहुत लाभकारी है।

4. सब्जा के बीज (Sabja Seeds) 

सब्जा के बीज सीधे तौर पर स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद नहीं करते हैं, लेकिन ये शरीर का तापमान कम करने और कूल रहने में मदद करते हैं, जिसका सीधा प्रभाव प्रजनन क्षमता पर देखने को मिलती है।

5. चीया के बीज (Chia Seeds)

इनमें भी हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जिनसे यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने में बहुत लाभकारी है। यह स्पर्म काउंट को नुकसान से बचाते हैं और फर्टिलिटी में भी सुधार करते हैं।

6. अलसी के बीज (Flax Seeds)

अध्ययन में पाया गया है कि अलसी के तेल या बीज का सेवन करने से शुक्राणु बढ़ाने में मदद मिलती है। क्योंकि यह विटामिन ई से भरपूर होते हैं। स्पर्म काउंट को कम होने से रोकने और अच्छी गुणवत्ता के लिए यह बहुत लाभकारी हैं।

7. तिल (Sesame Seeds)

तिल में लिग्नांस, एपिसेमिन, सेसमोलिन और टोकोफेरॉल कंपाउंड प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में काम करते हैं और स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढें: गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं आंवला जूस और शहद, सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

8. खसखस (Poppy Seeds)

खसखस पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत हैं, इनमें विटामिन सी, ई, जिंक और सेलेनियम जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिससे है स्पर्म काउंट बढ़ाने में बहुत लाभकारी हैं।

All Image Source: freepik

Disclaimer