Doctor Verified

मुंह का कैंसर होने पर मरीज खाएं ये फूड्स, तेजी से होगी रिकवरी

What To Eat in Mouth Cancer: माउथ कैंसर या ओरल कैंसर की समस्या में इन फूड्स का सेवन करने से फायदा मिलता है, जानें मुंह के कैंसर में क्या खाएं?

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 06, 2022 12:31 IST
मुंह का कैंसर होने पर मरीज खाएं ये फूड्स, तेजी से होगी रिकवरी

What To Eat in Mouth Cancer: माउथ कैंसर या ओरल कैंसर दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहा कैंसर है। एक आंकड़े के मुताबिक सिर्फ भारत में ही हर साल लगभग 77 हजार मरीज ओरल कैंसर के आते हैं। वहीं देश में सालाना लगभग 52 हजार से ज्यादा लोग ओरल कैंसर की समस्या के चलते अपनी जान गंवा देते हैं। ओरल कैंसर को मुंह का कैंसर भी कहा जाता है। तंबाकू का सेवन, सही ढंग से मुंह की साफ-सफाई न करना और आनुवांशिक कारणों से मुंह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। कैंसर की बीमारी में खानपान का विशेष योगदान होता है। खानपान सही रहने से आप इस गंभीर समस्या की चपेट में आने से बच सकते हैं। कैंसर की बीमारी के इलाज के दौरान भी खानपान सही रखने से आपको रिकवरी में फायदा मिलता है। माउथ कैंसर की समस्या में मरीजों को डाइट में इन फूड्स को शामिल करना चाहिए।

मुंह के कैंसर में क्या खाएं?- What To Eat in Mouth Cancer in Hindi 

मुंह के अंदर होने वाले कैंसर की समस्या में गलत खानपान का बड़ा असर पड़ता है। खानपान में गड़बड़ी के करान मरीज के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और इसके कारण मरीज की परेशानियां बढ़ जाती हैं। इस गंभीर बीमारी में मुंह यानी जीभ, मसूड़े, दांत और गले आदि का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। खराब खानपान के कारण मरीजों की कैंसर से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। एससीपीएम हॉस्पिटल के कैंसर विशेषज्ञ डॉ सुदीप कहते हैं कि मुंह के कैंसर में मरीजों का सही खानपान तेजी से रिकवरी कराने में उपयोगी होता है। मुंह के कैंसर के मरीजों को डाइट में इन फूड्स को शामिल करना चाहिए-

mouth cancer diet

इसे भी पढ़ें: ओरल कैंसर की जांच कैसे होती है? जानें डॉक्टर से

1. प्रोटीन युक्त फूड्स- High Protein Foods

मुंह के कैंसर की समस्या में मरीजों को हाई प्रोटीन फूड्स देने चाहिए। हाई प्रोटीन का सेवन करने से मरीजों के शरीर की मांसपेशियों का विकास होता है और तेजी से वजन नहीं कम होता है। प्रोटीन डाइट मरीजों के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने में उपयोगी होती है। इसका सेवन करने से मरीजों की रिकवरी में भी फायदा मिलता है। मुंह के कैंसर की समस्या में चिकन, लीन मीट, अंडे और फिश आदि का सेवन प्रोटीन के लिए करना चाहिए।

2. फल और सब्जियां- Fruits And Vegetables 

ताजे फल और सब्जियों का सेवन मुंह के कैंसर की समस्या में बहुत फायदेमंद माना जाता है। मरीजों को रोजाना ताजे फल जैसे सेब, संतरा, अनार, अंगूर और केला आदि का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा मुंह के कैंसर की समस्या में मरीजों को हरी सब्जियां जैसे भिंडी, तोरई, पालक, टमाटर आदि का सेवन जरूर करना चाहिए।

3. फाइबर युक्त फूड्स- Fiber Foods

मुंह के कैंसर की समस्या में हाई फाइबर फूड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। भोजन में फाइबर की पर्याप्त मात्रा रहने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं। इसलिए मुंह के कैंसर की समस्या में मरीजों को होल ग्रेन या अनाज का सेवन करना चाहिए।

4. दूध और दूध से बने उत्पाद- Milk Products

दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन मुंह के कैंसर की समस्या में बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य जरूरी पोषक तत्व शरीर को पर्याप्त पोषण देते हैं और तेजी से रिकवरी में बहुत उपयोगी होते हैं। इसके अलावा पनीर, दही और छाछ आदि का सेवन भी ओरल कैंसर में बहुत फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: गाल में छाले और मुंह में घाव हैं मुंह के कैंसर के शुरुआती लक्षण, जानें किन्हें होता है खतरा

मुंह का कैंसर होने पर तंबाकू और इस बने उत्पाद का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा मुंह के कैंसर की समस्या से बचने के लिए शराब का सेवन भी नहीं करना चाहिए। शराब और तंबाकू का सेवन मुंह के कैंसर का मुख्य कारण माना जाता है।

(Image COurtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer