Doctor Verified

रात को दूध के साथ मिलाकर खाएं अलसी के बीजों का पाउडर, मिलेंगे ये फायदे

Flaxseed Powder with Milk Benefits: अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आप इन बीजों का पाउडर बनाकर खा सकते हैं। जानें अलसी के पाउडर के फायदे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 05, 2022 17:00 IST
रात को दूध के साथ मिलाकर खाएं अलसी के बीजों का पाउडर, मिलेंगे ये फायदे

Flax seeds Powder benefits in Hindi: अलसी के बीज विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। अलसी के बीजों में हेल्दी फैट, प्रोटीन, एनर्जी, कार्ब्स, फाइबर, कैल्शियम और मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा अलावा अलसी के बीजों में फॉस्फोरस, पोटेशियम, फोलेट, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है। अलसी के बीजों को सेहत, त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अकसर लोग अलसी के बीजों को भूनकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप अलसी के बीजों को सीधे तौर पर नहीं खा सकते हैं, तो आप इसका पाउडर बना सकते हैं और फिर दूध में मिलाकर खा सकते हैं। जी हां, अलसी के बीजों का पाउडर दूध में डालकर खाने से सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं। आइए, अलसी के बीजों का पाउडर खाने के फायदों (Flaxseed Powder with Milk ke Fayde) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

अलसी के बीजों का पाउडर खाने के फायदे- Flaxseed Powder Benefits in Hindi

जोड़ों के दर्द में आराम दिलाए

अगर आपको अकसर ही जोड़ों में दर्द रहता है, तो आप अलसी के बीजों का पाउडर दूध के साथ मिलाकर ले सकते हैं। इससे आपको पर्याप्त कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स मिलेंगे। हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनेंगी। साथ ही धीरे-धीरे जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलने लगेगा।

नसों को मजबूत बनाए

अलसी के बीजों का पाउडर खाने से नसों को भी मजबूत बनाया जा सकता है। अगर आपके नसों में दर्द रहता है या फिर नसें कमजोर हैं, तो आप अलसी के बीजों का पाउडर रात को सोते समय दूध में मिलाकर खा सकते हैं। इससे नसें मजबूत बनेंगी और नसों के दर्द में आराम मिलेगा

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं अलसी के बीज, मिलेंगे ये 6 फायदे

flaxseeds benefits for constipation

कब्ज की समस्या ठीक करे

अलसी के बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में अगर आपको कब्ज रहती है, तो आप अलसी के बीजों के पाउडर को दूध में मिलाकर ले सकते हैं। अलसी के बीजों का पाउडर रोजाना रात को लेने से पाचन बेहतर होता है। पाचन शक्ति मजबूत बनती हैं और कब्ज से छुटकारा मिल सकता है।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखे

अलसी के बीज ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रख सकते हैं। ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए भी आप अलसी के बीजों के पाउडर को दूध में मिलाकर सकते हैं। लेकिन अगर आपको डायबिटीज हो चुका है, तो इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करना चाहिए। लेकिन प्री डायबिटीज में अलसी के बीजों का पाउडर फायदेमंद हो सकता है।

अर्थराइटिस में लाभकारी

अगर आपको अर्थराइटिस की वजह से जोड़ों में दर्द या सूजन रहती है, तो भी अलसी के बीजों का पाउडर लेना फायदेमंद हो सकता है। अलसी के बीजों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो अर्थराइटिस की वजह से होने वाली सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए अर्थराइटिस के लक्षणों को कम करने के लिए आप अलसी के बीजों के पाउडर को दूध में मिलाकर ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Flax Seeds Benefits: अलसी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका

अलसी के बीजों का पाउडर को दूध के साथ कैसे खाएं?

  • आप अलसी के बीजों का पाउडर दूध में मिलाकर आसानी से खा सकते हैं।
  • इसके लिए आप सबसे पहले अलसी के बीजों को रोस्ट कर लें।
  • इसके बाद अलसी के बीजों को पीसकर बारीक पाउडर बना दें।
  • एक गिलास गर्म दूध लें। इसमें आधे से एक चम्मच अलसी का पाउडर डाल दें।
  • अब आप इस दूध को रात को सोते समय पी सकते हैं।

Flaxseeds Powder with Milk Benefits: अलसी के बीजों का पाउडर दूध में लेने से कई फायदे मिल सकते हैं। अलसी के बीजों का पाउडर लेने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, अर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है और कब्ज की समस्या भी ठीक होती है। इसके साथ ही अलसी के बीजों का पाउडर नसों और हृड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

Disclaimer