बार-बार मुंह सूखता है तो खाएं ये 5 चीजें, ड्राई माउथ से मिलेगा छुटकारा

Foods That Help Dry Mouth: मुंह सूखने की परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ हेल्दी आहार को डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 05, 2022 16:30 IST
बार-बार मुंह सूखता है तो खाएं ये 5 चीजें, ड्राई माउथ से मिलेगा छुटकारा

Dry Mouth: अक्सर प्यास लगने पर मुंह सूखना है. यह एक सामान्य समस्या है लेकिन कुछ लोगों का मुंह बिना वजह सूखता है. इसका कारण मुंह में लार का सही मात्रा में स्त्राव न होना हो सकता है। अगर आपका मुंह बार-बार सूख रहा है तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपने बॉडी को डाइट्रेट रखें। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए आहार में हेल्दी चीजों को शामिल करना जरूरी है। खासतौर पर आप अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे शरीर को हाइड्रेट रखा जा सके। साथ ही लार भी का उत्पादन भी हो सके। इससे मुंह सूखने की परेशानी को कम किया जा सकता है। 

मुंह सूखने की परेशानी होने पर क्या खाएं?

मुंह सूखने की समस्या होने पर ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें पानी की प्रचुरता हो. आइए जानते हैं कुछ ऐसे आहार के बारे में-

1. अदरक चबाएं

अगर आपका मुंह बार-बार सूख रहा है तो अदरक को चबाएं। दरसल, अदरक को चबाने से लार का उत्पादन होता है जो आपके मुंह को सूखने नहीं देता है। साथ ही यह शरीर की कई परेशानियों जैसे- गला सूखना, गले की खराश इत्यादि को दूर कर सकता है, जिससे मुंह सूखने की परेशानी कम होगी। 

2.  एलोवेरा का करें सेवन 

स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए अक्सर हम एलोवेरा का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा में मौजूद गुण ड्राई माउथ की परेशानी को भी दूर कर सकता है। साथ ही यह मुंह के छालों से भी आराम दिला सकता है। मुंह सूखने की परेशानी बढ़ने पर रोजाना 1 से 2 चम्मच ताजे एलोवेरा के गूदों का सेवन करें। इससे काफी लाभ मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - रात में मुंह सूखने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें बचाव के उपाय

3. शुगर-फ्री गम चबाना

मुंह सूखने की समस्या होने पर च्युइंग गम चबाएं। खासतौर पर शुगर फ्री चुइंग गम चबाने से लार का उत्पादन अधिक होता है, जो मुंह सूखने की परेशानी को कम किया जा सकता है। 

4. फलों का सेवन करें

अगर आपका मुंह काफी ज्यादा सूखता है तो अपने आहार में ऐसे फलों को शामिल करें, जिसमें पानी की अधिकता होती है, जैसे- तरबूज, अनार, सेब, खरबूजा, अंगूर इत्यादि का सेवन करें। इससे मुंह सूखने की परेशानी को कम किया जा सकता है। 

5. हरी सब्जियों का सेवन करें

मुंह सूखने की परेशानी को कम करने के लिए हरी साग-सब्जियों का सेवन करें। खासतौर पर अपने आहार में लौकी, गाजर, चुकंदर, पालक इत्यादि का सेवन करें। इससे मुंह सूखने की परेशानी को कम किया जा सकता है। 

मुंह सूखने की परेशानी को कम करने के लिए आप इन आहार का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। साथ ही अन्य परेशानियों से भी छुटकारा मिलेगा। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में डॉक्टर से जरूर सलाह लें। 

 
Disclaimer