Doctor Verified

रात में मुंह सूखने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें बचाव के उपाय

Dry Mouth During Night: रात में ड्राई माउथ की समस्‍या क‍िसी को भी हो सकती है। जान लें कारण और बचाव के उपाय। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 26, 2022 18:43 IST
रात में मुंह सूखने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें बचाव के उपाय

Dry Mouth During Night: जब मुंह में पर्याप्‍त लार यानी सलाइवा नहीं बनता, तो ड्राई माउथ की स्‍थि‍त‍ि‍ आ जाती है। कई लोगों को रात के दौरान मुंह सूखने की समस्‍या होती है। अगर लंबे समय तक मुंंह सूखा रहेगा, तो आपको बेचैनी महसूस हो सकती है। वैसे मुंह सूखना कोई बीमारी नहीं है, लेक‍िन इसके कारण ओरल हेल्‍थ से जुड़ी बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है। इस लेख में हम मुंह सूखने की समस्‍या से बचने के ल‍िए कुछ आसान उपाय और कारणों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

dry mouth treatment

रात में क्‍यों सूख जाता है मुंह? 

1. रात में दवाओं का ज्‍यादा सेवन करने से मुंह सूख जाता है।

2. ड‍िहाइड्रेशन के कारण भी रात को मुंह सूखने की समस्‍या हो सकती है।

3. नसों में इंजरी के कारण रात को ड्राई माउथ की समस्‍या हो सकती है। 

4. डायब‍िटीज या अल्जाइमर रोग में भी कई बार रोग‍ियों को ड्राई माउथ की समस्‍या है। 

5. नशीले पदार्थों का सेवन करने से ड्राई माउथ की समस्‍या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- मुंह सूखने के पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें किन बीमारियों का है ये संकेत    

मुंंह सूख जाने के लक्षण 

  • मुंह में छाले 
  • स्‍वाद बदलना 
  • फटे हुए होंठ 
  • गले में खराश 
  • बदबूदार सांस 
  • कड़ी लार 
  • मुंह में च‍िपच‍िपाहट

ड्राई माउथ से बचाव के उपाय

रात में मुंह सूख जाने की स्‍थ‍ित‍ि से बचने के ल‍िए आप कुछ आसान उपायों को आजमां सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में-                

1. पानी प‍िएं 

मुंह सूख जाने की समस्‍या से बचना चाहते हैं, तो सोने से पहले पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। कई लोग शाम के बाद पानी का सेवन कम कर देते हैं ज‍िससे ड्राई माउथ की समस्‍या होती है। ड‍िहाइड्रेशन के कारण जीभ और मुंह सूख जाता है, आपको इस स्‍थि‍त‍ि से बचना चाह‍िए।    

2. जांच करवाएं 

रात को मुंंह सूख जाने के पीछे ओरल हेल्‍थ से जुड़ी कोई समस्‍या भी हो सकती है। लार ग्रंथ‍ियां जब पर्याप्‍त मात्रा में लार का उत्‍पादन नहीं करती हैं, तो मुंह सूख जाता है। इस स्थ‍ित‍ि‍ का इलाज डॉक्‍टर बेहतर बता सकते हैं।   

3. कुल्‍ला करके सोएं 

अगर आप रात को कुल्‍ला क‍िए ब‍िना ही सो जाते हैं, तो भी मुंह ड्राई होने की समस्‍या हो सकती है। खाने के बाद मुंह ठीक से साफ नहीं होता और खाने के पदार्थ मुंंह में च‍िपके रहते हैं ज‍िसके कारण मुंह सूख जाता है। आपको इस स्‍थि‍त‍ि से बचने के ल‍िए कुछ भी खाने के बाद और सोने से पहले कुल्‍ला करना चाह‍िए। 

4. एल्‍कोहल और तंबाकू छोड़ दें  

अगर आप तंबाकू का ज्‍यादा सेवन करते हैं, तो भी मुंह सूखने की समस्‍या हो सकती है। एल्‍कोहल और तंबाकू शरीर और ओरल हेल्‍थ के ल‍िए हान‍िकारक होते हैं। इनके सेवन से मुंह सूखने की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए इनसे दूरी बनाएं।   

5. सब्‍जी और फल का रस प‍िएं 

सब्‍जी और फलों के रस में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की मात्रा कम होने से भी ड्राई माउथ की समस्‍या होती है। आप इनसे बचने के ल‍िए ताजे जूस, सूप को अपनी डाइट में शाम‍िल करें। जंक फूड से बचें।     

6. रात को हर्बल टी प‍िएं

सोने से पहले हर्बल टी का सेवन करने से भी रात को ड्राई माउथ की समस्‍या से बच सकते हैं। रात को कॉफी या चाय का सेवन करने से बचें। इससे मुंह सूख सकता है। रात की दवाओं का सेवन सोने से 1 से 2 घंटे पहले ही कर लें।    

ज‍िन लोगों को लंबे समय तक ड्राई माउथ की समस्‍या होती है, उन्‍हें सलाइवा ग्‍लैंड थैरेपी दी जाती है। मुंह में सूखापन के साथ जलन या दाने नजर आने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें।    

Disclaimer