मुंह सूखने के पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें किन बीमारियों का है ये संकेत

बार-बार मुंह और जीभ सूखने के पीछे स्वास्थ्य से जुड़े कुछ गंभीर कारण भी हो सकते हैं। तो, इसे नजरअंदाज न करें और इनके कारणों के बारे में जानें। 

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 15, 2018
मुंह सूखने के पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें किन बीमारियों का है ये संकेत

प्यास के कारण मुंह और जबान का सूखना आम बात है और अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता रहता है। मगर यदि आपका मुंह बार-बार और लगातार सूख रहा है, तो ये शरीर की किसी परेशानी का संकेत भी हो सकता है। आमतौर पर मुंह तब सूखता ( (Dry mouth) है जब मुंह में लार बनने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। कई बार तो आपको भी ये परेशानी हुई होगी मगर आपने ध्यान नहीं दिया होगा क्योंकि अगर मुंह थोड़े समय के लिए सूखे, तो इससे व्यक्ति को किसी परेशानी का अनुभव नहीं होता है। पर ये जानना बेहज जरूरी है कि आपका मुंह क्यों सूखता (Causes of dry mouth) है और ये किन बीमारियों के संकेत हो सकते हैं। 

मुंह सूखने का कारणCauses of dry mouth

विशेषज्ञों के अनुसार हर छठा व्यक्ति इस परेशानी से ग्रस्त है। ड्राई माउथ होने के कई कारण होते हैं। जैसे

  1. पानी में फ्लोराइड की मात्रा में कमी
  2. बॉडी में पानी की कमी होना
  3. अनियमित दिनचर्या
  4. भूखे रहना
  5. देर रात तक जागना या कई दिनों तक जागना

इसके अलावा पौष्टिक खानपान की कमी, ऐसिडिटी आदि के कारण मुंह में लार कम बनती है। अस्थमा के रोगी, जो नियमित पंप लेते हैं, उन्हें भी यह परेशानी हो जाती है। मुंह सूखने की वजह से कई बार चखने, चबाने, निगलने और बोलने में कठिनाइयों का सामना करन पड़ता है। इसके अलावा मुंह सूखने के कारण दांतों संबंधी कई रोगों और मुंह के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें:- पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द कहीं पैंक्रियाटाइटिस तो नहीं, ये हैं लक्षण और उपचार

क्यों जरूरी है मुंह की लार-Importance of saliva

लार हमारे मुंह को गीला रखने के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण काम करती है। अगर मुंह में पर्याप्त लार न बने तो दांत गल सकते हैं और मुंह में कई तरह के खतरनाक संक्रमण पैदा हो सकते हैं। इसके अलावा मुंह में लार के न बनने पर आप सूखे और ठोस खाद्य पदार्थों को नहीं खा सकेंगें। लार में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए ये मुंह में पैदा होने वाले तमाम बैक्टीरिया को मारकर हमें स्वस्थ रखने में मदद करती है। मुंह की लार इन कारणों से महत्वपूर्ण है।

  • यह दांतों की रक्षा करता है।
  • यह भोजन पचाने में मदद करता है।
  • इसकी वजह से आप चबा सकते है और खाना निगल सकते हैं।
  • यह मुंह में बैक्टीरिया और कवक को नियंत्रित करके संक्रमण को रोकता है।

इसे भी पढ़ें:- बांझपन के साथ आयोडिन की कमी से शरीर को होते हैं ये 5 गंभीर खतरे

मुंह सूखना किन बीमारियों का है संकेत?

मुंह में जो ग्रंथियां लार बनाती हैं जब वो ठीक से काम नहीं कर रही होती हैं तो मुंह सूखने लगता है क्योंकि पर्याप्त लार नहीं बन पाती है। इन ग्रंथियों के लारिवेरी ग्रंथियां कहा जाता है। इन ग्रंथियों के ठीक से काम न कर पाने के कई कारण हो सकते हैं।

  • कई बार कुछ दवाइयों के दुष्प्रभाव से ये लार ग्रंथियां ठीक से काम नहीं करती हैं। उदाहरण के लिए, उच्च रक्तचाप और अवसाद के लिए दवाएं अक्सर मुंह में सूखापन पैदा कराती हैं।
  • कुछ रोगों के कारण भी लार ग्रंथियों को हानि पहुंचती है। सोजोग्रेंस के सिंड्रोम, एचआईवी / एड्स, और मधुमेह सभी शुष्क मुंह का कारण हो सकती हैं।
  • कैंसर का इलाज करने वाले ड्रग्स लार को मोटा बना सकते हैं, जिसके कारण मुंह शुष्क लगता है।

साथ ही कैंसर के उपचार के दौरान विकिरण के संपर्क में आने से भी लार ग्रंथियां क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। सिर या गर्दन की चोट कई बार नसों को नुकसान पहुंचा सकती हैं जिससे लार ग्रंथियां प्रभावित होती हैं। तो, इस परेशानी से अपना बचाव करें और स्वस्थ रहें।

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer