क्या आप कम पानी पीते हैं? पेशाब का रंग आपको बता सकता है कि आपके शरीर में है पानी की कमी

शरीर में पानी की कितनी कमी है, इसका पता आपको पेशाब का रंग बता सकता है। कई बार शरीर में पानी की कमी होती है, लेकिन आपको प्यास का अनुभव नहीं होता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 06, 2020Updated at: Jul 06, 2020
क्या आप कम पानी पीते हैं? पेशाब का रंग आपको बता सकता है कि आपके शरीर में है पानी की कमी

पानी के बिना जीवन संभव नहीं इसलिए आप पानी तो पीते हैं, लेकिन क्या आप इतनी मात्रा में पानी पीते हैं कि आपका शरीर स्वस्थ रहे? पानी आपके शरीर के साथ-साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। जो लोग कम पानी पीते हैं, उनका शरीर उन्हें कई तरह के संकेत भेजता है, लेकिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है इसलिए नजरअंदाज कर देते हैं। कम पानी पीने की आदत के कारण आपको कई तरह की बीमारियां और समस्याएं हो सकती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने पेशाब का रंग देखकर आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं या नहीं। आइए आपको बताते हैं कैसे।

pee colour hydration

क्यों बदलता रहता है पेशाब का रंग?

हमारे शरीर में मौजूद खराब मिनरल्स, गंदगी और केमिकल्स को शरीर पेशाब के साथ ही बाहर निकाल देता है। अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कम पानी होगा, तो इन गंदगियों का कंसंट्रेशन ज्यादा हो जाएगा, जिससे पेशाब गहरे रंग का निकलता है। जबकि अगर कोई व्यक्ति पर्याप्त पानी पी रहा है, तो उसके पेशाब में इन खराब मिनरल्स और केमिकल्स का कंसंट्रेशन कम होगा, जिससे पेशाब हल्के रंग का निकलेगा। इसी के आधार पर आप इस बात का अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं कि आपके शरीर को और अधिक पानी की जरूरत है या आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: ये 5 संकेत बताते हैं कि आपके मस्तिष्क (Brain) को तुरंत है पानी की जरूरत, संकेत पहचानें और पिएं 1 ग्लास पानी

पारदर्शी हो रंग

अगर आपके पेशाब का रंग बिल्कुल पानी की ही तरह पारदर्शी हो, तो इसका अर्थ है कि आप अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं। ज्यादा पानी पीने का एक संकेत यह भी है कि आपको पेशाब जल्दी-जल्दी लगती है। आमतौर पर एक दिन में एक वयस्क 4 से 10 बार पेशाब जाता है। आमतौर पर ज्यादा पानी पीने के कोई खास नुकसान नहीं होते हैं, लेकिन इससे आपके शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस खराब हो सकता है। इसलिए अगर आपके पेशाब का रंग पानी की तरह पारदर्शी हो, तो आपको पानी की छोटी-छोटी सिप लेनी चाहिए।

हल्का पीला रंग (नींबू के रस या लाइट बीयर जैसा)

पेशाब का रंग अगर नींबू के रस जैसा बिल्कुल हल्का पीला या लाइट बियर जैसा है, तो इसका अर्थ है कि आपके शरीर में ठीक मात्रा में पानी है। ऐसी स्थिति में अगर आपको प्यास लगती है, तो आप पानी भी पी सकते हैं और कुछ ऐसी चीजें भी खा सकते हैं जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे- खीरा, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, छाछ आदि।

pee colour and health

शहद या पीतल के बर्तन जैसा गहरा पीला रंग

अगर आपके पेशाब का रंग शहद जैसा या पीतल के बर्तन जैसा गहरा पीला है, तो इसका अर्थ है कि आपके शरीर में पानी की खास कमी है। इस लेवल तक पानी की कमी होने पर आपको कुछ अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे- चक्कर आना, सिर घूमना या सिर दर्द आदि। हालांकि कई बार कुछ लोगों को ऐसी स्थिति के बावजूद प्यास का अनुभव नहीं होता है, इसलिए पेशाब का रंग देखकर आपको शरीर में पानी की कमी का अंदाजा लग सकता है।

इसे भी पढ़ें: क्या आपको सोने से पहले पानी पीना चाहिए? जानें गलत समय पर पानी पीना आपकी सेहत के लिए क्यों है नुकसानदायक?

हल्का भूरा या गहरा नारंगी रंग

अगर किसी व्यक्ति के पेशाब का रंग बहुत ज्यादा गहरा है, जैसे- हल्का भूरा या गहरा नारंगी, तो इस बात का संकेत है कि शरीर बहुत ज्यादा डिहाइड्रेटेड हो चुका है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत पानी पीना चाहिए और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के बैलेंस के लिए ओ.आर.एस. का घोल आदि लेना चाहिए। ऐसी स्थिति में अगर किसी और तरह की समस्या हो, तो आपको बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए।

ध्यान दें ये बातें- कई बार आपके खाने-पीने की चीजों का भी आपके पेशाब के रंग पर असर पड़ता है, जैसे- चुकंदर खाने के बाद लाल रंग का मल और पेशाब निकलना, पालक और पत्तेदार चीजें ज्यादा खाने के बाद हरे रंग का मल या पेशाब निकलना आदि। इन स्थितियों को आप स्वयं जान सकते हैं कि आपको कब पानी पीने की जरूरत है और कब नहीं हैं।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer