Doctor Verified

सोते समय बेचैनी हो तो क्या करें? जानें एक्सपर्ट की राय

रात को सोते समय होती है बेचैनी, डॉक्‍टर से जानें कारण और सही इलाज।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 25, 2022 16:30 IST
सोते समय बेचैनी हो तो क्या करें? जानें एक्सपर्ट की राय

हेल्‍थ को अच्‍छा रखने के ल‍िए अच्‍छी नींद लेना जरूरी है। एक स्‍वस्‍थ व्‍यक्‍त‍ि एक द‍िन में 7 से 8 घंटे की नींद लेता है। कई बार बेचैनी के कारण नींद खराब हो जाती है। क्‍या कभी आपने सोचा है बेचैनी का कारण क्‍या हो सकता है। स्‍ट्रेस, हार्मोन्‍स में बदलाव, गलत डाइट लेना और काम का प्रेशर ज्‍यादा होना आद‍ि कारण हैं ज‍िनके चलते आपको रात में सोते समय बेचैनी महसूस हो सकती है। इसे दूर करने के ल‍िए कुछ आसान उपायों को अपना सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

sleeping problems in hindi

1. गहरी सांस लें 

रात को बेचैनी का कारण दवाओं का ज्‍यादा सेवन, गलत लाइफस्‍टाइल या कुछ और हो सकता है। सोने में परेशानी महसूस हो रही है, तो गहरी सांस लें। डीप ब्रीद‍िंग तकनीक की मदद से आप बेचैनी की समस्‍या से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Restlessness: इन 9 कारणों से होती है शरीर में बेचैनी, जाने लक्षण और उपचार     

2. पानी का सेवन 

रात को देर से खाने या ऑयली खाना ड‍िनर में खाने के कारण बेचैनी महसूस हो सकती है। रात को बेचैनी होने पर आप पानी का सेवन करें। इसके अलावा आपको रात में कैफीन या एल्‍कोहल के सेवन से बचना चाह‍िए। ड‍िहाइड्रेशन के कारण भी बेचैनी हो सकती है इसल‍िए इससे बचें। 

3. हार्मोनल थैरेपी  

रात को सोते समय बेचैनी महसूस होने का कारण हार्मोनल असंतुलन हो सकता है। मेनोपॉज और प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोन्‍स में बदलाव होता है। इस दौरान ज्‍यादा पसीना या बेचैनी महसूस हो सकती है। हार्मोन्‍स को संतुलि‍त करने के ल‍िए डॉक्‍टर की सलाह पर हार्मोनल थैरेपी ले सकते हैं।        

4. वॉक करें 

रात को सोने के दौरान बेचैनी महसूस होने पर आपको वॉक करना चाह‍िए। वॉक करने से आराम म‍िलेगा। कई बार गैस फंसने के कारण भी बेचैनी महसूस होती है। पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे- रात को सोने से पहले कॉम्‍प्‍लेक्‍स शुगर, र‍िफाइंड कॉर्ब्स, कैफीन, एल्‍कोहल आद‍ि का सेवन न करें।

5. एसेंश‍ियल ऑयल 

अचानक से उठने के कारण या स्‍ट्रेस के कारण नींद के दौरान बेचैनी महसूस हो सकती है। बेचैनी दूर करने के ल‍िए एसेंश‍ियल ऑयल का इस्‍तेमाल करें। अपने तक‍िए पर एसेंश‍ियल ऑयल की 2 से 3 बूंदें डालें। इससे आपको आराम म‍िलेगा और बेचैनी दूर हो जाएगी। 

इन आसान ट‍िप्‍स की मदद से आप रात के दौरान होने वाली बेचैनी से बच सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer