मोच ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार, जल्द मिलेगा आराम

Sprain Home Remedies: हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि हड्डियों में किसी भी तरह का डैमेज होने से मोच की समस्या होती है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Sep 24, 2022 16:00 IST
मोच ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार, जल्द मिलेगा आराम

Home Remedies For Sprain: चलते हुए, दौड़ते हुए, सीढ़ियों से उतरते हुए या फिर कई बार यूं ही अचानक उठते हैं तो पैरों में मोच आ जाती है। पैरों में मोच आने के बाद किसी भी व्यक्ति को चलने, उठने-बैठने यहां तक की बिस्तर पर आराम से लेटने में भी परेशानी होती है। मोच आने पर असहनीय दर्द होता है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि हड्डियों में किसी भी तरह का डैमेज होने से मोच की समस्या होती है। हालांकि मोच कोई बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम नहीं है, लेकिन अगर वक्त रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो ये दर्द और हड्डियों से जुड़ी अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है। मोच जैसी मामूली समस्या से राहत पाने के लिए कई लोग डॉक्टर के पास जाते हैं लेकिन इस समस्या को घरेलू नुस्खों से भी खत्म किया जा सकता है। आइए जानते हैं पैर की मोच को ठीक करने के घरेलू नुस्खें।

Home Remedies to cure sprain of feet

पैर की मोच को ठीक करने के घरेलू नुस्खे - Home Remedies to cure sprain of feet

बर्फ लगाएं

मोच आने के तुरंत बाद बर्फ से सिकाई करनी चाहिए। पैर में मोच की समस्या में कई बार सूजन और दर्द भी होता है, ऐसे में बर्फ लगाने से आराम मिलता है। पैर में मोच आने पर हर 2 से 3 घंटे पर बर्फ से सिकाई करें। आप चाहें तो बाजार में मिलने वाले आइस क्यूब या बर्फ के टुकड़ों को कपड़े में लपेटकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

लौंग का तेल

दांतों में सड़न, दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए अक्सर लौंग का तेल लगाने की सलाह दी जाती है। लौंग के तेल में मौजूद पोषक तत्व पैरों की चोट को ठीक करने में भी मददगार साबित होते हैं। मोच वाले हिस्से में लौंग के तेल से मालिश करने से सूजन और दर्द से राहत मिलती है। पैरों की मोच से राहत पाने के लिए आप दिन में दो बार लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः मूंग, सोयाबीन और मोठ को भिगोकर खाने से सेहत को मिलेंगे ये फायदे

हल्दी वाला दूध

किसी भी तरह के दर्द और मोच की समस्या से राहत पाने के लिए हल्दी वाला दूध बेस्ट माना जाता है। हल्दी वाले दूध में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, जो पेन किलर का काम करते हैं। ये एंटीसेप्टिक के रूप में काम करती है। मोच की समस्या होने पर हल्दी वाला दूध 2 से 3 चम्मच लें और इसे कॉटन पैड की मदद से मोच वाले हिस्से पर लगाएं। 2 घंटे बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से मोच के दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है।

सेंधा नमक और पानी

मोच की समस्या से राहत पाने में सेंधा नमक और पानी काफी लाभकारी माना जाता है। सेंधा नमक मैग्नीशियम सल्फेट से बनता है। मैग्नीशियम प्राकृतिक तरीके से आराम दिलाने में मदद करता है। मोच की समस्या से राहत पाने के लिए एक बाल्टी में गुनगुना पानी लें और इसमें आधा चम्मच सेंधा नमक डालें। इस पानी में आधे घंटे पैर को डालकर बैठें। थोड़ी ही देर बाद आपको पैर की मोच से राहत महसूस हो सकती है।

Disclaimer

Tags

leg sprain