Doctor Verified

क्या आयुर्वेदिक और एलोपैथिक दवाएं एक साथ ले सकते हैं? जानें डॉक्‍टर से

क्‍या आयुर्वेद‍िक और एलोपैथ‍िक दवाओं का सेवन साथ में क‍िया जा सकता है? डॉक्‍टर से जानते हैं सही जवाब

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 24, 2022 14:30 IST
क्या आयुर्वेदिक और एलोपैथिक दवाएं एक साथ ले सकते हैं? जानें डॉक्‍टर से

कई लोग एलोपैथ‍िक दवाओं का सेवन सुरक्ष‍ित नहीं मानते और इन दवाओं के साथ आयुर्वेद‍िक दवाओं का सेवन करने लगते हैं।हमारे देश में आयुर्वेद‍िक इलाज को खास महत्‍व द‍िया गया है। सर्दी-जुकाम, बुखार आद‍ि के ल‍िए आयुर्वेद‍िक दवाओं को फायदेमंद माना जाता है। अर्थराइट‍िस, पाइल्‍स, क‍िडनी में पथरी जैसी समस्‍याओं में भी आयुर्वेद‍िक इलाज और दवाओं के सेवन को फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद‍िक दवाओं के साथ एलोपैथि‍क दवाएंं ले सकते हैं या नहीं इस बारे में हम आगे व‍िस्‍तार से जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

mix medicines      

आयुर्वेद‍िक और एलोपैथी दवा साथ में ले सकते हैं? 

अक्‍सर आपने लोगों को ये कहते सुना होगा क‍ि एलोपैथी और आयुर्वेद‍िक दवाओं का सेवन साथ में नहीं करना चाह‍िए। लेक‍िन इस बात में क‍ितनी सच्‍चाई है? डॉक्‍टर की मानें, तो आपकी बीमारी पर न‍िर्भर करता है क‍ि एलोपैथी और आयुर्वेद‍िक दवाओं का सेवन साथ में करना चाह‍िए या नहीं। उदाहरण के ल‍िए थायराइड जैसी बीमारी में डॉक्‍टर कुछ लोगों को एलोपैथी के साथ आयुर्वेद‍िक दवाएं लेने से मना नहीं करते। लेक‍िन ये आपकी बीमारी पर न‍िर्भर करता है। एलोपैथी दवाएं समस्‍या का तुरंत इलाज करती हैं इसल‍िए इमरजेंसी की स्‍थ‍ित‍ि में एलोपैथी दवा लेने की सलाह दी जाती है। द‍िल्‍ली मेड‍िकल काउंस‍िल स‍िस्‍टम के एक शोध में कहा गया है क‍ि एलोपैथ‍िक डॉक्‍टर अगर आयुर्वेदि‍‍क इलाज करवाने की सलाह दे रहे हैं, तो इसे अपराध की श्रेणी में ग‍िना जाएगा।  

इसे भी पढ़ें- क्या आप भी बिना सोचे समझे खाते हैं दर्द की दवा? ऐसा करना है खतरनाक, जानें नुकसान          

आयुर्वेद और एलोपैथी में अंतर

आयुर्वेद की बात करें, तो वो बीमार‍ियों पर ज्‍यादा केंद्र‍ित होता है वहीं एलोपैथी स्‍वास्‍थ्‍य पर फोकस होता है। संक्रमण से लड़ने में एलोपैथ सबसे ज्‍यादा प्रभावी माना जाता है। लेक‍िन हम लोगों में ज्‍यादातर बीमार‍ियां शरीर के अंदर उत्पन्न हुई हैं। पुरानी बीमार‍ियों के ल‍िए एलोपैथी ज्‍यादा कारगर साब‍ित नहीं हुआ है। एलोपैथी स‍िर्फ बीमारी को संभाल सकता है। जड़ से खत्‍म करने के ल‍िए एलोपैथी कारगर नहीं है। बीमारी को जड़ से खत्‍म करने के ल‍िए आयुर्वेद को काफी हद तक फायदेमंद माना जाता है। लेक‍िन आयुर्वेद‍िक उपचार का असर आपको तुरंत देखने को नहीं म‍िलेगा। आयुर्वेद‍ उपचार का असर, एलोपैथी के मुकाबले धीमे होता है।  

आयुर्वेद‍िक और एलोपैथी दवा साथ में लेने के ल‍िए अपने डॉक्‍टर से सलाह लें। कुछ बीमार‍ियों में दोनों का सेवन सुरक्ष‍ित होता है वहीं कुछ में नहीं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer