Home Remedies For Pain: छोटे मोटे दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवा छोड़ें और अपनाएं ये 5 सस्‍ते घरेलू उपाय

अगर आप भी छोटी सी तकलीफ या दर्द होने पर पेनकिलर लेते हैं, तो उन्‍हें छोड़ें और दर्द को दूर करने के नैचुरल तरीकों को अपनाएं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 05, 2020Updated at: Feb 05, 2020
Home Remedies For Pain: छोटे मोटे दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवा छोड़ें और अपनाएं ये 5 सस्‍ते घरेलू उपाय

ज्यादातर लोग मामूली तकलीफ के बाद भी दर्द निवारक दवा लेना पसंद करते हैं। जबकि एंटीबायोटिक या दर्द निवारक दवाओं का बहुत अधिक सेवन आपकी कई स्वास्थ्य समस्‍याओं से जुड़ा है। इसलिए इसका ज्‍यादा सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है, ऐसे में जब भी आपको दर्द या तकलीफ महसूस हो, तो एंटीबायोटिक्‍स को छोड़ें और कुछ प्राकृतिक विकल्पों को अपनाने की कोशिश करें। यह आपको दर्द से आसानी से लड़ने में मदद करने के साथ दर्द निवारक दवा की तरह ही काम करेंगे। आइए यहां हम आपको आमतौर पर होने वाले दर्द को दूर करने के प्राकृतिक तरीके। 

दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय 

यहां हम आपको कुछ ऐसे प्रा‍कृतिक दर्द निवारक तरीके बता रह हैं, जो किसी मेडिकल स्‍टोर में नहीं, बल्कि आपकी रसोई में मौजूद हैं। 

1. लौंग

Colves

लौंग का उपयोग दांत दर्द के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लौंग आपकी रसोई में मौजूद ऐसा घटक है, तो न केवल दांत दर्द, बल्कि सूजन, पेट दर्द, मतली और सर्दी से लड़ने के लिए भी लौंग का उपयोग किया जा सकता है। लौंग में एंटी-फंगल गुण भी होते हैं, जिसकी वजह से यह कई समस्‍याओं का समाधान कर सकती है। एक मजबूत सुगंध और स्वाद के साथ, लौंग आपके खाद्य पदार्थों या चाय में अतिरिक्त स्वाद जोड़ने में मदद करती है। 

इसे भी पढें: यूरिक एसिड का बढ़ना बनता है जोड़ों में दर्द, गुर्दे की पथरी और कई बीमारियों की वजह, जानें कैसे करें कंट्रोल

2. हल्दी

Turmeric Milk

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है, यह आप सभी जानते हैं। यही वजह है कि आयुर्वेद विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों से लड़ने के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है। हल्‍दी एंटी बैक्‍टीरियल, एंटी इंफ्लामेटरी गुणों और एंटी-ऑक्सीडेंट का पावरहाउस भी है। इसलिए हल्दी का उपयोग आपको दर्द निवारक के रूप में किया जाता है, यह आपके शरीर की बाहरी और अंदरूनी चोट में राहत देती है। हल्दी वाली चाय या हल्दी वाला दूध आपकी सेहत के लिए अच्‍छे हैं। 

3. अदरक

अदरक खाने से लेकर आपकी चाय में एक बेहतरीन स्‍वाद जोड़ता है। सर्दी-खांसी के अलावा, अदरक आपको सूजन और मांसपेशियों के दर्द से लड़ने में भी मदद कर सकता है। सर्दियों के मौसम में अदरक की चाय एक आदर्श विकल्प है। इसके अलावा, आप खाने में ताजा कच्ची अदरक शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढें:  सनबर्न या टैनिंग से राहत दिलाएंगे ये 4 एसेंशियल ऑयल, तुरंत मिलेगा फायदा

4. एसेंशियल ऑयल 

Essential Oil Benefits for Pain

एसेंशियल ऑयल के भी आपके तनाव से लेकर मांसपेशियों के दर्द को दूर करने तक कई फायदे हैं। कुछ  एसेंशियल ऑयल आपको दर्द से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जैसे- लैवेंडर का तेल, मेंहदी का तेल, नीलगिरी का तेल और पुदीने का तेल। यह सभी तेल आपको दर्द से राहत देने में मदद करेंगे। लेकिन कभी भी एसेंशियल ऑयल का सीधे उपयोग न करें। लगाने से पहले किसी अन्‍य तेल को उसके साथ मिलाएं। एसेंशियल ऑयल को एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

5. हॉट एंड कोल्ड थेरेपी

हॉट एंड कोल्ड थेरेपी लंबे समय तक उपयोग में रहे हैं। आप दर्द या चोट वाले हिस्‍से में आइस पैक या हीट बैग का उपयोग कर राहत पा सकते हैं। हीट बैग आपको सूजन से भी राहत दिला सकता है और दर्द को कम कर सकता है। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer