यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल

Foods for Uric Acid: बढ़ा हुआ यूरिक एसिड आपके लिए कई खतरे पैदा कर सकता है। इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 15, 2020Updated at: Jan 13, 2021
यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल

आपके शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने से कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं, जैसे- जोड़ों में दर्द और सूजन, किडनी की पथरी, गठिया और अन्य प्रकार के अर्थराइटिस। इसके अलावा लंबे समय तक बढ़े हुए यूरिक एसिड के कारण हड्डियां और टिशूज परमानेंट डैमेज हो सकते हैं साथ ही हार्ट की बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की समस्या को हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia) कहते हैं। आमतौर पर बढ़े हुए यूरिक एसिड का पता ब्लड टेस्ट के द्वारा चलता है। कई बार लगातार जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या रहने पर एक्स-रे या अल्ट्रासाउंड की मदद से भी जोड़ों में जमा यूरिक एसिड का पता लगाया जाता है।

कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाते हैं इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को इनका सेवन न करने या कम करने की सलाह दी जाती है, जैसे- रेड मीट, सी-फूड्स (समुद्री भोजन), बहुत ज्यादा मीठी चीजें, बीयर (एल्कोहल) आदि। इसी तरह कुछ फूड्स ऐसे भी हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को घटाते हैं। अगर आपके शरीर में भी यूरिक एसिड बढ़ा हुआ (Too Much Uric Acid) है, तो आप नीचे बताए गए 5 फूड्स का सेवन जरूर करें, जिससे आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल कम (Reduce Uric Acid Level) हो सके।

1. यूरिक एसिड कंट्रोल करती है चेरी (Cherry to Control Uric Acid)

cherry for weight loss

चेरी एक ऐसा फल है, जिसमें कि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिन्हें एंथोसायनिन के रूप में जाना जाता है। यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर के बढ़ने पर उसे कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, वे यूरिक एसिड को जोड़ों में जमा होने से भी रोकते हैं। चेरी का सेवन एसिड को बेअसर करती है और सूजन को रोकने में मददगार होती हैं। इसलिए यूरिक एसिड के बढ़ने पर आप चेरी का सेवन करें।  

2. कीवी खाने से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड (Kiwi For Uric Acid Control)

कीवी भी आपके शरीर में यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है। क्‍योंकि कीवी विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ है, इस वजह से यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड को घोलकर शरीर से बाहर निकाल देते हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में कीवी, आंवला, अमरूद, संतरे और हरी पत्तेदार सब्जियां के सेवन को शामिल कर सकते हैं। 

kiwi for weight loss

इसे भी पढें: जी मिचलाना या उल्‍टी आने पर राहत पाने के लिए असरदार हैं ये 5 चाय

3. नींबू भी यूरिक एसिड कम करने में मददगार (Lemon to Reduce Uric Acid Level)

नीबू में साइट्रिक एसिड होता है, जिसके आपको कई फायदे हैं। इन्‍हीं फायदों में से एक है कि यह आपके शरीर में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। यदि आप इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं, तो यह यूरिक एसिड के हाई लेवल को कम करने में मदद करता है। यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए आप सुबह नींबू के साथ एक गिलास गर्म पानी का सेवन करना सुनिश्चित करें। 

4. स्‍मूदी से कंट्रोल करें यूरिक एसिड (Smoothy to Control Uric Acid)

आप रोजाना ब्रेकफास्‍ट में ताजे फलों और हरी सब्जियों की स्मूदी बनाकर सेवन करें। यह आपको कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरा है। आप रोज गाजर और चुकंदर का जूस पी सकते हैं। यह खून में हाई यूरिक एसिड के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय है। इसके अलावा, यह आपके वजन को कम करने वाली ड्रिंक भी बन सकती है। आप चाहें, तो  टमाटर, खीरे और ब्रोकोली को सलाद के तौर पर खाकर खून में हाई यूरिक एसिड के निर्माण को रोक सकते हैं।  

smoothie for weight loss

इसे भी पढें: अनानास जूस के साथ इन 2 चीजों को मिलाकर पीने से खांसी में मिलगी राहत

5. ग्रीन टी से कम करें यूरिक एसिड (Green Tea to Reduce Uric Acid)

ग्रीन टी न केवल आपके वजन को घटाने में मदद करती है, बल्कि यह एक इम्‍युनिटी बूस्‍टर टी होने के साथ-साथ शरीर में हाई यूरिक एसिड के स्तर का इलाज करने में मददगार हो सकती है। ग्रीन टी का रोजाना सेवन हाइपरयूरिसीमिया या हाई यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और गाउट के विकास के जोखिम को भी कम करता है। यह ब्लड के टिश्‍यू में यूरिक एसिड़ की मात्रा अधिक हो जाने पर होता है। 

इस तरह आप कुछ खास चीजों का परहेज करके और ऊपर बताए गए फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। इन टिप्स के अलावा अपने यूरिक एसिड लेवल से जुड़ी सलाह के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer