सर्जरी के बाद संक्रमण का होता है ज्यादा खतरा, जानें ऑपरेशन कराने के बाद घरेलू नुस्खों से कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

ऑपरेशन या लंबी बीमारी के बाद र‍िकवरी जरूरी है। घर पर सही देखभाल और खानपान से आप पहले जैसी इम्‍यूनिटी पा सकते हैं। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 11, 2021Updated at: Jan 11, 2021
सर्जरी के बाद संक्रमण का होता है ज्यादा खतरा, जानें ऑपरेशन कराने के बाद घरेलू नुस्खों से कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

इन द‍िनों हम सब इम्‍यून‍िटी की खोज में इधर-उधर भटक रहे हैं। ज‍िन लोगों का हाल ही में अस्‍पताल से वास्‍ता पड़ा होगा वो ये बात समझ सकते हैं क‍ि हमारे ल‍िये खुद को सेफ रखना क‍ितना जरूरी है। ऑपरेशन के बाद मरीजों की इम्‍यून‍िटी भी घट जाती है। ऐसे में उन्हें कई बीमारियां अपना श‍िकार बना लेती हैं। क्‍या आपको भी ऑपरेशन के बाद अपने या अपने पर‍िवार वालों की इम्‍यून‍िटी बढ़ाने की जरूरत है? अगर हां तो आज आपको बतायेंगे क‍ि घर पर रहकर आसान नुस्‍खों की मदद से आप बीमारी से उबरने या ऑपरेशन से र‍िकवर होने के ल‍िये क्‍या कर सकते हैं। 

ऑपरेशन या लंबी बीमारी के बाद लोग अक्‍सर दूसरी बीमार‍ियों के चपेट में आ जाते हैं। ऐसा इसल‍िये होता है क्‍योंक‍ि शरीर की इम्‍यून‍िटी यानी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कम हो जाती है। ज‍ितना जल्‍दी इम्‍यून‍िटी बेहतर होगी उतना जल्‍दी बीमारी और इंफेक्‍शन शरीर से दूर भागेंगे। इम्‍युन‍िटी को बेहतर करने के ल‍िये योग, आहार का बड़ा योगदान है। इम्‍यून‍िटी पाने के घरेलू तरीकों पर हमने बात की लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से और उनसे काम के ट‍िप्‍स समझे।

recovery after operation

ऑपरेशन के बाद क्‍यों घट जाती है इम्‍यून‍िटी? (Why we loose immunity after operation)

इम्‍यून‍िटी हमारे शरीर का सुरक्षा कवच है जो हमें बैक्‍टेर‍िया, वायरस और माइक्रोब्‍स से दूर रखता है। ये एक तरह का प्रोटेक्‍शन मेकेन‍िज्‍़म है ज‍िससे हमें बीमारियों से लड़ने में मदद म‍िलती है। ऑपरेशन के दौरान कहीं चीरा लगता है या शरीर का कोई ह‍िस्‍सा ऑपरेशन के दौरान खोला जाता है ज‍िससे वो हवा के संपर्क में आता है और उसकी केयर न की जाये तो संक्रमण आसानी से फैल सकता है। इससे बचने के ल‍िये हमारी इम्‍यून‍िटी पॉवर स्‍ट्रॉन्‍ग होना जरूरी है। डॉक्‍टरों का मानना है क‍ि ऑपरेशन के बाद लोग अक्‍सर अन्‍य बीमारी की समस्‍या लेकर हमारे पास लौटते हैं तब हम उन्‍हें अपनी इम्‍यून‍िटी पर काम करने की सलाह देते हैं। वीक इम्‍यून‍िटी के कई कारण हो सकते हैं जैसे गलत खानपान, अन‍ियम‍ित नींद लेना आद‍ि। 

ऑपरेशन के बाद कैसे बढ़ायें इम्‍यून‍िटी? (How to boost immunity after operation)

yoga is important for immunity

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के ल‍िये सेहतमंद चीज़ें खायें। इससे शरीर को खुद को र‍िपेयर करने में मदद म‍िलती है। इसके अलावा योग को ब‍िल्‍कुल भी न भूलें। डॉक्‍टर की सलाह लेने के बाद हल्‍की कसरत या योग को जरूर अपने रूटीन में शाम‍िल करें। अनुलोम व‍िलोम और म‍ेड‍िटेशन से भी आपको र‍िकवर होने में मदद म‍िलेगी। ऑयली या जंक फूड से दूरी बना लें। इसके साथ ही अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीज़ें शाम‍िल करें ज‍िन्‍हें खाने से आपको सामान्‍य से ज्‍यादा पोषण म‍िले। जैसे हरी सब्‍जियां, मेवे, दूध के उत्पाद आद‍ि। हल्दी, आंवला, अश्वगंधा, तुलसी, गिलोय, मुलहेठी आद‍ि में स्‍ट्रेस लेवल कम करके इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के गुण होते हैं इसे अपनी डाइट में जरूरी शाम‍िल करें।  

इसे भी पढ़ें- ऑपरेशन के बाद भी रहता है हर्निया रोगियों को खतरा, इन गलतियों को करने से बचें

घर पर इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के उपाय (Boost immunity with home remedies)

boost immunity with home remedies after operation

  • इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िये स‍िट्रस फल जैसे नींबू, संतरा, अंगूर खाना चाह‍िये। ज्‍यादातर बीमार‍ियों में डॉक्‍टर खुद ही मरीजों को ये फल खाने की सलाह देते हैं। इससे शरीर को मजबूती म‍िलती है। 
  • र‍िकवरी में ब्रोकली भी फायदेमंद है। इसमें व‍िटाम‍िन सी, ई और ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें प्रोटीन और फाइबर भी होता है ज‍िससे आपका शरीर नये सेल्‍स जल्‍दी बना लेता है। 
  • जो लोग लंबी बीमारी या ऑपरेशन के बाद इम्‍यून‍िटी बढ़ाना चाहते हैं वो तुलसी का सेवन जरूरी करें। तुलसी पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है। रोज की चाय में तुलसी डालकर पीयें। 
  • रिकवरी के ल‍िये बादाम भी खा सकते हैं। उसमें व‍िटाम‍िन ई के साथ हेल्‍दी फैट पाया जाता है। इससे आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ती है। 
  • हल्‍दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अगर आपके शरीर में ऑपरेशन के दौरान चीरा या घाव है तो उसे भरने में हल्‍दी मदद करेगी। रात को सोने से पहले गरम दूध में हल्‍दी म‍िलाकर पीयें आपको फायेदा होगा। 
  • ऑपरेशन के बाद कुछ लोग कब्‍ज़ की श‍िकायत करते हैं। पाचन तंत्र ठीक करने के ल‍िये आप ग्रीन टी का सेवन करें। ये शरीर से बैड बैक्‍टेर‍िया को बाहर कर देगी और शरीर को अंदर से साफ कर देगी। 
  • अगर शरीर की इम्‍यून‍िटी बढ़ानी है तो दही का सेवन करें। दही में सारे अच्‍छे बैक्‍टेर‍िया मौजूद होते हैं। इससे मांसप‍ेश‍ियों को भी आराम म‍िलता है और र‍िकवरी भी तेजी से होती है। 
  • रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये आप नार‍ियल तेल की माल‍िश या खाने में उसका सेवन कर सकते हैं। इसमें लॉर‍िक एस‍िड की मात्रा होती है जो शरीर को रोगों से बचाता है। 
  • ज्‍यादातर डॉक्‍टर मरीजों को डिस्‍चार्ज करने के बाद पपीता खाने की सलाह देते हैं। पपीते में पपेन, पोटैश‍ियम, व‍िटाम‍िन बी पाया जाता है। 
  • घाव या जख्‍म को ठीक करने के लिये अदरक फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी वायरल गुण आपको बीमारी से बचाते हैं। द‍िन में 1 से 2 बाद अदरक का सेवन करें इससे आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता ठीक रहेगी। 

इसे भी पढ़ें- बिना ऑपरेशन कराए इस तरह घटाएं वजन, होगा दोगुना फायदा

हाईजीन भी है जरूरी (Hygiene is important after operation)

  • ऑपरेशन के बाद आपको अलग शौचालय का इस्‍तेमाल करना चाहिये। इससे आप खुद को और अपने पर‍िवार को सुरक्षित रख सकते हैं। टॉयलेट सीट से बहुत सारे जर्मस हमारे शरीर में घुस जाते हैं इसल‍िये हमेशा साफ टायलेट का इस्‍तेमाल करें। 
  • ऑपरेशन के बाद आप अपने कपड़ों को ड‍िस्‍इंफेक्‍ट करके ही पहनें ताक‍ि संक्रमण का खतरा ब‍िल्‍कुल न हो। इसके साथ ही आपको ठंड के द‍िनों में सीधे गरम कपड़े नहीं पहनने हैं अंदर कोई कॉटन का कपड़ा कर उसके बाद गरम कपड़े पहनें। 
  • अगर डॉक्‍टर ने आपको नहाने से मना क‍िया है तो हाथ-पैरों को साफ तौल‍िये और गरम पानी की मदद से साफ कर लें। इससे जर्मस शरीर में जगह नहीं बना पायेंगे। 

सीजेर‍ियन के बाद मांओं को भी चाहि‍ये इम्‍यून‍िटी (Immunity after delivery is also important)

प्रेगनेंसी में अगर बच्‍चा सीजेर‍ियन हुआ है तो मां के शरीर को देखभाल की ज्‍यादा जरूरत पड़ती है। इस समय आपके ल‍िये जरूरी है क‍ि आप संतुल‍ित आहार लें। जल्‍दी र‍िकवर करने से आपको ब्रेस्‍टफ‍ीड‍िंग में द‍िक्‍कत नहीं होगी। ब्रेस्‍टफ‍ीड‍िंग करवाने वाली मांओं को 400 से 500 कैलोरी की जरूरत होती है। आपकी डाइट में व‍िटाम‍िन और खन‍िज पदार्थ की अच्‍छी मात्रा होनी चाह‍िये। इस दौरान आप दूध, पनीर, व‍िटाम‍िन डी और बी का सेवन करें। टांकों को संक्रमण से बचाने के ल‍िये साफ-सफाई का ध्‍यान रखें। द‍िन में 2 से 3 बार कपड़े बदलें और साफ कॉटन के कपड़ों को ही पहनें। ड‍िलवरी के बाद कई मह‍िलाओं को कब्‍ज की समस्‍या हो जाती है।  अगर आपको कब्‍ज़ जैसी परेशानी लग रही है तो दही खा लें। इस दौरान आप ओट्स भी खा सकती हैं इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। पेट दर्द या अपच में अजवाइन भी अच्‍छा रहता है। गैस से बचने के ल‍िये आप कार्बोनेटेड ड्र‍िंक्‍स को न पीयें। कैफीन के पदार्थ जैसे कॉफी से भी बचना चाहि‍ये। ऑपरेशन के बाद ज्‍यादा मसालेदार खाना खाने से बचें।

ऑपरेशन के बाद आपको मानस‍िक और शारीर‍िक तौर पर मजबूत रहने की जरूरत है। अगर आप इन सब उपायों को करेंगे तो बड़े से बड़े ऑपरेशन के बाद भी र‍िकवरी फास्‍ट हो सकती है।

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer