दूध में उबालकर खाएं अलसी के बीज, मिलेंगे ये 6 फायदे

Flax Seeds with Milk benefits in Hindi: अलसी के बीज और दूध हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। आप दूध में अलसी उबालकर भी ले सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 22, 2022Updated at: Sep 22, 2022
दूध में उबालकर खाएं अलसी के बीज, मिलेंगे ये 6 फायदे

Flax Seeds with Milk Health benefits in Hindi: अलसी के बीज और दूध दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अलसी के बीजों में एनर्जी, कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम अधिक होता है। इसके अलावा दूध में प्रोटीन, विटामिन डी और हेल्दी फैट होता है। वैसे तो अधिकतर लोग दूध पीते ही हैं, वहीं कुछ लोग अलसी के बीज भी खाते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो अलसी के बीजों और दूध को एक साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। इसके लिए आप दूध में अलसी के बीज उबाल सकते हैं और फिर पी सकते हैं। अलसी और दूध को एक साथ लेने से आपको कई फायदे ( Flax Seeds with Milk Benefits in Hindi) मिल सकते हैं। आइए, जानते हैं दूध में अलसी के बीज उबालकर खाने से क्या फायदे मिलते हैं? या फिर अलसी के बीजों को दूध में मिलाकर कैसे खाना चाहिए?

दूध में अलसी के बीज उबालकर खाने के फायदे- Flax Seeds Mix milk Benefits in Hindi

1. गट हेल्थ में सुधार करे

अलसी के बीज और दूध का कॉम्बिनेशन आंतों के लिए फायदेमंद हो सकता है। अलसी के बीजों में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। फाइबर भोजन को पचाने में आंतों की मदद करता है। फाइबर लेने से आंतों को भोजन को पचाने में अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है। इससे पाचन में सुधार होगा। पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं भी दूर होंगी।

2. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखे

अलसी के बीज और दूध का मिश्रण डायबिटीज रोगियों के लिए भी लाभकारी हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज है, तो आप अलसी के बीजों को दूध में मिलाकर ले सकते हैं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। साथ ही डायबिटीज की वजह से होने वाली जटिताओं से भी बचाव होता है।

इसे भी पढ़ें- अलसी खाने से दूर हो सकती हैं महिलाओं की ये 7 समस्याएं, जानें सेवन का तरीका

3. वजन कंट्रोल रखे

मोटापा आजकल की एक बेहद आम समस्या बन गई है। मोटापा कई बीमारियों का कारण भी बनता है। इसलिए हर कोई अपने मोटापे को कम करना चाहता है। अगर आपका वजन आइडल वेट से अधिक है, तो आप अलसी के बीजों को दूध में मिलाकर ले सकते हैं। अलसी के बीजों और दूध को एक साथ लेने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है। अलसी के बीजों में मौजूद फाइबर भूख को कंट्रोल करता है।

flaxseed and milk

4. मांसपेशियों को मजबूत बनाए

अलसी के बीज और दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। अलसी के बीजों और दूध को एक साथ मिलाकर लेने से मांसपेशियों मजबूत बन सकती है। इससे हड्डियों और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिल सकती है। 

5. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

अलसी के बीजों को हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही अलसी के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो हार्ट को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसानों से बचा सकता है। 

6. एस्ट्रोजन बढ़ाए

अलसी के बीज लिग्नान का एक समृद्ध स्रोत होते हैं। इसमें एस्ट्रोजन गुण होते हैं। शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ाने के लिए आप अलसी के बीज और दूध को एक साथ मिलाकर ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में अलसी खाना चाहिए या नहीं? जानें प्रेगनेंसी में अलसी खाने के नुकसान और सावधानियां

दूध में अलसी के बीज मिलाकर कैसे लें?

आप अलसी के बीज और दूध को एक साथ मिलाकर ले सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध लें। इसमें 1 चम्मच अलसी के बीज डालें और इसे उबाल लें। इसके बाद आप इस दूध को छानकर पी सकते हैं। आप चाहें तो गर्म दूध में अलसी के बीजों का पाउडर भी मिक्स करके ले सकते हैं। आप इस दूध को रात को सोते समय पी सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

Milk with Flax Seeds Benefits: आप दूध में अलसी के बीज मिलाकर पी सकते हैं। अलसी और दूध का कॉम्बिनेशन वजन घटाने, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, पाचन को बेहतर बनाने, एस्ट्रोजन को बढ़ाने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है

Disclaimer