वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खों से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता है। घरेलू नुस्खों की खास बात ये है कि इसके साइड इफेक्ट काफी कम होते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 23, 2022
वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए आज कल लोग कई तरह की एक्टिविटी करते हैं। कोई वजन घटाने के लिए जिम जाता है, कोई बाजार में मिलने वाले केमिकल्स वाले पाउडर का सेवन करता है, तो कोई हेल्दी डाइट के नाम पर घंटों भूखा रहता है। ये सभी चीजें सुनने में तो अच्छी लग सकती हैं, लेकिन कई बार वजन घटाने के साथ-साथ कई बीमारियों की वजह भी बन सकती है। अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं, तो इन सब चीजों के अलावा घरेलू नुस्खों को ट्राई कर सकते हैं। घरेलू नुस्खों की खास बात ये है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। तो चलिए आज जानते हैं वजन घटाने वाले घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Weight Loss) के बारे में।

वजन घटाने वाले घरेलू नुस्खे

जीरा पानी

जीरा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। शरीर की चर्बी तेजी से घटाने के लिए रोजाना खाली पेट जीरा पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। जीरे में विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी 1, 2, 3, विटामिन-ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। सुबह खाली पेट जीरा पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करने में मदद मिलती है।

नींबू और शहद का सेवन

वजन घटाने के लिए सबसे खास घरेलू नुस्खा नींबू और शहद को माना जाता है। नींबू और शहद को शरीर को सही तरीके से डिटॉक्स करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने  में मदद करते हैं। वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में आधा चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद डालकर पिएं। नियमित रूप से शहद, पानी और नींबू का सेवन करने से वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः कपिल शर्मा का ट्रांसफॉर्मेशन देख फैंस हैरान, TKSS के नए सीजन में दिखेंगे नए लुक में

धनिया, अजवाइन और जीरे का करें सेवन

वजन तेजी से कम करने वाले लोगों को धनिया, जीरा और अजवाइन का एक साथ सेवन करने की सलाह दी जाती है। आप जीरा, धनिया, अजवाइन और सौंफ के मिश्रण की चाय बनाकर पी सकते हैं। आप लंच और डिनर के बाद इस चाय का सेवन कर सकते हैं। धनिया, अजवाइन और जीरे से बनी चाय का सेवन करने के कुछ ही दिन बाद आपको अपने वजन में फर्क नजर आने लगेगा।

Amla for weight loss

आंवला

वजन घटाने के लिए आंवला का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आंवला में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। नियमित तौर पर आंवला का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और ये शरीर की कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद करता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि प्रतिदिन आंवला का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। वजन कम करने के लिए आप आंवले का जूस, मुरब्बा या आंवले का अचार अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट करें काली मिर्च का सेवन, शरीर को मिलेंगे 5 फायदे

रात में करें त्रिफला का सेवन

वजन घटाने के लिए त्रिफला का सेवन करने की सलाह दी जाती है। रात में 1 चम्मच त्रिफला गर्म पानी के साथ पीने से ये शरीर का वजन कम करने और पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने में मदद करता है। त्रिफला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होते हैं।

 

Disclaimer