शरीर में किसकी कमी से होती है ड्राई स्किन? जानें बचाव के टिप्स

Nutrient Deficiency Causes Dry Skin : शरीर में विटामिन की कमी के कारण भी स्किन की ड्राईनेस बढ़ सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 06, 2022 14:20 IST
शरीर में किसकी कमी से होती है ड्राई स्किन? जानें बचाव के टिप्स

Nutrient Deficiency Causes Dry Skin: ड्राई स्किन की वजह से कई तरह की परेशानियां होने की संभावना रहती है। अगर आप ड्राई स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए इसके कारणों को जानना जरूरी है। इसके कारणों को कम करके ड्राई स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है। स्किन ड्राई होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे-  डिहाइड्रेशन, बढ़ती उम्र, मौसम में बदलाव, एलर्जी और पोषक तत्वों की कमी इत्यादि। शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी स्किन ड्राई हो सकती है। आज हम इस लेख में ड्राई स्किन किसकी कमी से होती है, इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से- 

ड्राई स्किन किसकी कमी से होती है?

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण स्किन ड्राई हो सकती है। आइए जानते हैं इन पोषक तत्वों के बारे में-

विटामिन डी

शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण आपकी स्किन ड्राई हो सकती है। विटामिन डी वसा  में घुलनशील विटामिन है जो आपकी स्किन को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इन परेशानियों में स्किन की ड्राईनेस भी शामिल है। अगर आप अपनी स्किन के हेल्दी रखना चाहते हैं तो विटामिन डी से भरपूर आहार का सेवन करें। सूर्य की रोशनी के अलावा दूध, दही, सोया इत्यादि में विटामिन डी की प्रचुरता होती है। 

इसे भी पढ़ें - सर्द हवा के कारण स्किन हो रही है ड्राई? घर पर बनाएं ये 3 मॉइस्चराइजर

कोलेजन

स्किन की ड्राईनेस का कारण शरीर में कोलेजन की कमी भी हो सकती है। यह एक तरह का प्रोटीन है, जो स्किन को स्वस्थ रखने का कार्य करती है। कुछ रिसर्च में साबित किया गया है कि कोलेजन-आधारित सप्लीमेंट लेने से स्किन की ड्राईनेस को कम किया जा सकता है। अगर आपकी स्किन काफी ड्राई हो रही है तो कोलेजन सप्लीमेंट्स लें। 

विटामिन सी

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स हैं, जो आपकी स्किन के लिए काफी जरूरी माना जाता है। यह शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बेहतर करता है। अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो रही है तो इससे आपकी स्किन ड्राई हो सकती है। ऐसे में विटामिन सी से भरपूर आहार जैसे- नींबू, संतरा, मौसमीं, आंवला इत्यादि का सेवन करेँ। इससे विटामिन सी की पूर्ति की जा सकती है। 

ओमेगा-3 फैटी एसिड

शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी के कारण भी स्किन की ड्राईनेस बढ़ सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार जैसे- फिश ऑयल, एवोकाडो, अखरोट इत्यादि का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण भी स्किन की ड्राईनेस बढ़ सकती है। इसलिए कोशिश करें कि अगर आप अपनी स्किन को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करेँ। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

 

Disclaimer