घर पर बनाएं चुकंदर, शहद और सेब का फेसपैक, चेहरे पर आएगा निखार

Beetroot Face Pack: चेहरे पर चुकंदर लगाने से स्किन को अंदर से पोषण मिलता है। वहीं, शहद स्किन को डीप मॉइश्चराइज करने का काम करती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 05, 2022 14:30 IST
घर पर बनाएं चुकंदर, शहद और सेब का फेसपैक, चेहरे पर आएगा निखार

Homemade facepack for glowing skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए डाइटिशियन, हेल्थ और स्किन केयर एक्सपर्ट चुकंदर, सेब, अनार और भी कई तरह के फ्रूट्स और हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं। हरी सब्जियों और फलों के पोषक तत्व शरीर को अंदरूनी पोषण प्रदान करते हैं, जिससे स्किन ग्लोइंग बनती है। फल और सब्जियां खाने के साथ-साथ स्किन पर लगाकर भी चेहरे के दाग-धब्बे, झुर्रियां, फाइन लाइन्स जैसी कई समस्याओं से बचा जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसे ही फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं। इस फेस पैक के लिए आपको चुकंदर, शहद और सेब की जरूरत पड़ेगी। आइए जानते हैं चुकंदर, शहद और सेब फेस पैक बनाने और तरीका और इसके फायदे।

चुकंदर का फेस पैक बनाने का तरीका

सामग्री

  • सेब पिसा हुआ - 3 से 4 चम्मच
  • चुकंदर - 2 चम्मच पिसा हुआ
  • शहद - 2 चम्मच
  • हल्दी - 2 चुटकी
  • नींबू - 1 पीस

फेस पैक बनाने का तरीका

  • इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में घिसा हुआ सेब और चुकंदर डालकर अच्छे से मिलाएं। 
  • इस मिश्रण में शहद, हल्दी और नींबू का रस डालकर अच्छे से फेंटे। अगर आपको ऐसा लगता है कि आप पेस्ट अच्छे से मिला नहीं पा रहे हैं तो इसे आप मिक्सर में पीस भी सकते हैं।
  • जब आपके पास एक स्मूद पेस्ट तैयार हो जाए तो इसमें थोड़ा सा बेसन डालकर मिश्रण बनाएं।
  • आपका 100 प्रतिशत नेचुरल होममेड फेस पैक तैयार है। चेहरे को पानी और फेशवॉश से क्लीन करने के बाद इस फेसपैक को अप्लाई करें।
  • चेहरे पर 15 मिनट तक फेसपैक लगा रहने दे। जब फेसपैक सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। 
  • चुकंदर, सेब और शहद के फेस पैक का इस्तेमाल करने के बाद ध्यान दें कि आपको चेहरे पर कम से कम 10 मिनट तक किसी भी तरह के अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना है।

चेहरे पर चुकंदर का फेस पैक लगाने के फायदे

चुकंदर में प्रचुर मात्रा  में प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-डी, सी, बी-6, आइरन, कोबालामिन पाया जाता है। चुकंदर को फेस पैक के तौर पर जब चेहरे पर लगाया जाता है, तो ये स्किन को अंदर से क्लीन करने में मदद करता है। 

चुकंदर और सेब को चेहरे पर लगाने से ये कील, मुहांसे और डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है। 

जिन लड़के और लड़कियौं के चेहरे पर टीएनऐज में पिंपल्स हो जाते हैं उन्हें भी इस फेस पैक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। 

इस फेस पैक को बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया गया है। शहद में मौजूद ग्लूकोज, विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः बालों पर भिंडी का जेल लगाने से दूर होंगी कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

इसमें नींबू का भी इस्तेमाल किया गया है। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो स्किन को अंदर से क्लीन कर नई सेल्स के बनाने में मददगार साबित होता है। 

अगर आपको चुकंदर, नींबू, सेब या शहद से किसी तरह की एलर्जी है तो इस फेस पैक का इस्तेमाल न करें। इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। पैच टेस्ट में आपको किसी तरह की एलर्जी या परेशानी महसूस होती है तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

 
Disclaimer