रात को सोने से पहले नाभि पर लगाएं एसेंशियल ऑयल, स्किन दिखेगी ग्लोइंग

Health Benefits Of Applying Oil To The Navel: नाभि में चंदन का तेल डालने से ये स्किन को कई बेसिक परेशानियों से बचाने में मदद करता है।

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 10, 2022 18:13 IST
रात को सोने से पहले नाभि पर लगाएं एसेंशियल ऑयल, स्किन दिखेगी ग्लोइंग

Benefits of applying oil on the navel: नाभि हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि नाभि का सीधा कनेक्शन हमारे स्वास्थ्य और स्किन से है। नाभि शरीर के कई अंगों तक पहुंचाने वाली कई नसों को जोड़ने वाला एक केंद्र है। इसलिए आयुर्वेद में नाभि पर तेल डालने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। खासकर स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर रखने के लिए नाभि पर तेल डालना बहुत फायदेमंद माना जाता है। चेहरे पर पिंपल्स, मुंहासे और एलर्जी की परेशानियों से बचने के लिए रात को सोने से पहले नाभि पर एसेंशियल ऑयल लगाने की सलाह दी जाती है।

आइए जानते हैं उन एसेंशियल ऑयल के बारे में जिन्हें रात को नाभि पर लगाने से स्किन (Health Benefits Of Applying Oil To The Navel) को फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ेंः त्वचा पर निखार के लिए लगाएं कोको पाउडर फेस पैक, मिलेंगे खास फायदे

Health Benefits Of Applying Oil To The Nave

नाभि में कौन सा तेल लगाने से सुंदरता बढ़ती है?

कैरट सीड ऑयल

नाभि पर कैरट सीड ऑयल लगाने स्किन ग्लोइंग बनती है। कैरट सीड ऑयल में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। ये समय से पहले नज़र आने वाली झुर्रियों, झांइयों को दूर करने में सहायक है। रात को सोने से पहले नाभि पर कैरट सीड ऑयल लगाने से शरीर का तनाव भी कम करने में मदद मिलती है। आज के दौर में कई स्किन प्रॉब्लम का मुख्य कारण तनाव ही है, इसलिए रात को नाभि में कैरट सीड ऑयल डालकर सोने की सलाह दी जाती है।

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। रात को नाभि में लैवेंडर ऑयल डालकर सोने से पिंपल्स, एक्ने और आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों से मुक्ति मिल सकती है। नाभि में लैवेंडर ऑयल डालकर सोने से मन शांत रहता है और एकाग्रता भी बढ़ती है।

इसे भी पढ़ेंः फेकें नहीं चेहरे पर लगाएं बादाम के छिलकों का फेसपैक, दूर होंगी ये समस्याएं

सूरजमुखी का तेल

प्रिस्टीन केयर में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, शरीर के अन्य अंगों की ही तरह बेली बटन या नाभि पर सूरजमुखी का तेल लगाने से स्किन को डीप क्लीन करने में मदद मिलती है। एयर पॉल्यूशन, धूप और पसीने के कारण शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले नाभि में ज्यादा गंदगी जमा होती है। नाभि में गंदगी जमा होने की वजह से पिंपल्स, दाग, मुंहासे और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम हो सकती है। रात को सोने पहले नाभि में सूरजमुखी का तेल डालने से इस तरह की समस्या से बचा जा सकता है।

नारियल का तेल

नाभि क्षेत्र बहुत आसानी से गंदा हो जाता है, यह बैक्टीरिया और कवक का घर बन जाता है। नाभि में बैक्टीरिया बनने की वजह से स्किन इंफेक्शन हो सकता है। नाभि में बैक्टीरिया न हो इसके लिए रात को सोने से पहले नाभि में नारियल का तेल डालने की सलाह दी जाती है। नारियल के तेल में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं, ये स्किन को पोषण देने का काम करते हैं जिससे स्किन ग्लोइंग बनती है।

चंदन का तेल

चंदन के तेल के पोषक तत्व चेहरे की सूजन को कम करने का काम करते हैं। रात को नाभि में चंदन का तेल डालने से चेहरे की सूजन और मुंहासे की समस्या खत्म होती है। नाभि में चंदन का तेल डालते वक्त ध्यान दें कि इस तासीर ठंडी होती है इसलिए सप्ताह में 1 से 2 बार ही रात को नाभि में चंदन का तेल डालकर सोएं।

Disclaimer