आप भी करते हैं ब्लैक हेड्स निकालने के लिए पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल? जानें यह कितना सेफ है

Is It Safe To Use Pore Strips To Remove Blackheads: चेहरे के ब्लैकहेड्स निकालने के लिए पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है, जानें इसके नुकसान।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 21, 2022Updated at: Jul 21, 2022
आप भी करते हैं ब्लैक हेड्स निकालने के लिए पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल? जानें यह कितना सेफ है

चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या बहुत आम है। हम में से ज्यादातर लोग इनका सामना करते हैं। ब्लैक हैड्स नाक और उसके आसपास के हिस्से में अधिक होते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए स्क्रब और पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करते हैं। यहां तक कि इन दिनों ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल काफी ट्रेंड में है, क्योंकि इन्हें इस्तेमाल करना भी बहुत आसान होता है। लेकिन क्या ब्लैकहेड्स निकालने के लिए पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल सुरक्षित है? क्या पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करने से चेहरे को नुकसान भी पहुंच सकता है? इस तरह के सवालों को लेकर लोग काफी असमंजस में रहते हैं। आइए जानते हैं, ब्लैकहेड्स निकालने के लिए पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल कितना सुरक्षित है।

Por strips side effects in hindi

ब्लैक हेड्स निकालने के लिए पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल कितना सेफ है?- Is It Safe To Use Pore Strips To Remove Blackheads In Hindi

भले ही ब्लैक हेड्स निकालने के लिए पोर स्टिप्स का इस्तेमाल काफी कारगर तरीका हो सकता है। लेकिन पोर स्ट्रिप्स में कई हानिकारक केमिकल्स होते हैं, जो कुछ लोगों की त्वचा के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है। जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है, यह उन लोगों के लिए ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। साथ ही इन स्ट्रिप्स को जब खींच कर निकाला जाता है तो इससे भी त्वचा में जलन और चकत्ते की समस्या हो सकती है। इसके अलावा पोर स्ट्रिप्स के प्रयोग से त्वचा पर कई प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

इसे भी पढें: क्या एलोवेरा जेल लगाने के बाद साबुन से चेहरा धो सकते हैं? जानें एक्सपर्ट से

चेहरे पर पोर स्ट्रिप्स इस्तेमाल करने के नुकसान- Side Effects Of Using Pore Strips On Face In Hindi

पोर स्ट्रिप्स में हानिकारक केमिकल मौजूद होते हैं जैसे पैरेाबेंस। इसके अलावा कई अन्य केमिकल भी मौजूद होते हैं। जो आपकी त्वचा में जलन, इर्रिटेशन, चकत्ते, दाने और यहां तक कि एलर्जी का कारण भी बन सकते हैं। यह त्वचा में लालिमा को भी ट्रिगर कर सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है, अगर वे पोर स्ट्रिप्स का इस्तमाल करते हैं तो इससे त्वचा फट सकती है और खून भी निकल सकता है। यह आपकी त्वचा की परत की भी कमजोर बनाता है। अगर आप बार-बार पोर स्ट्रिप्स का प्रयोग करते हैं तो इससे त्वचा की परत कमजोर हो जाती है। इसके अलावा यह चेहरे पर झुर्रियों और फाइन लाइन्स का कारण भी बन सकता है।

ये भी देखें:

इसे भी पढें: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

ऐसे में आपके पास क्या विकल्प है?

ब्लैक हेड्स से झुटकारा पाने के लिए आप घर पर बने प्राकृतिक पोर स्ट्रिप्स का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए भी अन्य प्राकृतिक फेस पैक और स्क्रब का प्रयोग कर सकते हैं। जो आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। अगर आप पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल कर भी रहे हैं, तो कोशिश करें कि आप बार-बार इसका इस्तमाल न करें। बहुत बार ऐसा होता है कि एक बार में ब्लैक हेड्स साफ नहीं होते हैं, जिसके बाद लोग बार-बार पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer