मॉनसून में इन 4 हर्ब्स (जड़ी-बूटियों) से साफ करें चेहरा, चमक उठेगी त्वचा

Natural Face Wash: मॉनसून में आपको महंगे फेश वॉश इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। आप घर पर मौजूद इन जड़ी-बूटियों से चेहरे की सफाई कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 18, 2022Updated at: Jul 18, 2022
मॉनसून में इन 4 हर्ब्स (जड़ी-बूटियों) से साफ करें चेहरा, चमक उठेगी त्वचा

Herbal Face Wash for Monsoon: मॉनसून में वैसे तो पूरे शरीर की त्वचा को देखभाल की जरूरत होती है। लेकिन चेहरे की स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है। क्योंकि मॉनसून में चेहरे की स्किन कभी ऑयली, तो कभी ड्राई हो जाती है। ऐसे में अकसर आप महंगे फेश वॉश या फिर क्लींजर का इस्तेमाल करते होंगे। फेश वॉश में कैमिकल, फ्रेशनेस और एल्कोहल हो सकता है, इससे त्वचा को अधिक नुकसान पहुंच सकता है। आप चाहें तो सिर्फ कुछ जड़ी-बूटियों की मदद से भी अपने चेहरे की क्लींजिंग कर सकते हैं। यानी चेहरे को धो सकते हैं, इससे चेहरे पर जमा सारी गंदगी और धूल-मिट्टी आसानी से निकल जाएगी। साथ ही त्वचा का इन्फेक्शन, मुहांसों और फोड़े-फुसिंयों से भी बचाव होगा।

loe Vera Face Wash

1. एलोवेरा-Aloe Vera Face Wash

एलोवेरा को त्वचा के लिए बेहद लाभकारी माना गया है। एलोवेरा से त्वचा को मॉइश्चराज, क्लीन और टोन किया जा सकता है। अगर आप मॉनसून में नैचुलर तरीके से अपने चेहरे की सफाई करना चाहते हैं, तो एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा दिलाता है, इससे चेहरे की गहराई से सफाई भी होती है। आप दिन में 2 बार एलोवेरा से अपना चेहरा धो सकते हैं। एलोवेरा फेस स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है।

2. तुलसी-Basil Face Wash

मॉनसून में आप अकसर तुलसी की चाय पीते होंगे। लेकिन आप चाहें तो तुलसी से चेहरे की सफाई भी कर सकते हैं। तुलसी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मॉनसून में चेहरे पर होने वाले इन्फेक्शन और मुहांसों से छुटकारा दिलाते हैं। साथ ही त्वचा को बैक्टीरिया से सुरक्षित भी रखते हैं। इसके लिए आप तुलसी की कुछ पत्तियों का पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। तुलसी एक नैचुरल फेस फॉश का काम करेगी और त्वचा की गहराई से सफाई करेगी।

इसे भी पढ़ें- Face Clean Up: जानें घर पर फेस क्लीन अप करने का आसान तरीका, निकल जाएगी सारी गंदगी और डेड स्किन सेल्स

3. मेथी-Fenugreek Face Wash

कई लोग मॉनसून में मेथी फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं। मेथी से आपको चमकदार और दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा मिलेगी। मेथी में मौजूद तत्व त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं और त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन अगर आपकी सेंसिटिव और ड्राई स्किन है, तो मेथी से फेश वॉश करने से बचें।

turmeric face wash

4. हल्दी-Turmeric Face Wash

मार्केट में कई ऐसे फेश वॉश मिलते हैं, जिनमें हल्दी मुख्य रूप से पाया जाता है। तो क्यों न आप घर पर मौजूद हल्दी से ही चेहरे की सफाई कर लें। हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और करक्यूमिन होते हैं। ये सभी तत्व न सिर्फ सेहत, बल्कि चेहरे की स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप पानी में हल्दी मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 5-7 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन की सफाई होगी और त्वचा में चमक भी आएगी

इसे भी पढ़ें- फेस क्लीनअप के लिए इस्तेमाल करें टमाटर का जेल, जानें इसे घर पर बनाने तरीका

अगर आप भी मॉनसून में हल्दी, एलोवेरा, मेथी और तुलसी जैसे नैचुरल फेश वॉश का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा बैक्टीरिया आदि से सुरक्षित रहेगी। चेहरे की गहराई से सफाई होगी और फोड़े-फुंसियों से बचाव होगा। साथ ही त्वचा चमकदार, मुलायम और खूबसूरत भी नजर आएगी।

Disclaimer