तेजी से वजन घटाते हैं ये 5 डांस फॉर्म, फ्री टाइम में रोज़ करें थोड़ा डांस

वजन घटाने की प्रक्रिया मजेदार हो सकती है अगर आप उसमें डांस जोड़ दें, चल‍िए जानते हैं ऐसे डांस फॉर्म ज‍िनसे घटता है वजन 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 04, 2021
तेजी से वजन घटाते हैं ये 5 डांस फॉर्म, फ्री टाइम में रोज़ करें थोड़ा डांस

क्‍या आप ब‍िना कसरत क‍िए फ‍िट रहना चाहते हैं? अगर हां तो तरीका बहुत आसान है, आपको कसरत की जगह डांस करना है। वजन कम करने का ये मजेदार तरीका है। डांस करने से पूरी बॉडी फ‍िट होती है। डांस से बॉडी में लचीलापन आता है, इससे न स‍िर्फ वजन कम होता है बल्‍क‍ि मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए डांस करना फायदेमंद है। इससे स्‍ट्रेस कम होता है। आप अपने अनुसार कोई भी डांस फॉर्म चुन सकते हैं और वजन घटा सकते हैं। बहुत से ऐसे ज‍िम हैं जहां डांस क्‍लास के जरिए ही लोग वजन घटाते हैं, आप चाहें तो उसे ज्‍वॉइन कर सकते हैं पर क्‍योंक‍ि इस समय लोग महामारी को देखते हुए ज‍िम जाना अवॉइड कर रहे हैं तो हम आपको बताएंगे 5 तरह के डांस फॉर्म जि‍न्‍हें आप आसानी से घर पर ही कर सकते हैं। इस लेख में दी गई जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

zumba dance

1. जुम्‍बा (Zumba dance for weight loss)

अगर आप रोज एक घंटा जुम्‍बा डांस करें तो करीब 350 कैलोरीज घटा सकते हैं क्‍योंक‍ि जुम्‍बा डांस में एरोब‍िक्‍स और पार्टी डांस के मूव्स होते हैं, इसको करने से भी वजन तेजी से घटता है। जुम्‍बा के दौरान पूरी बॉडी का मूवमेंट होता है और आपको अलग से एक्‍सरसाइज करने की जरूरत नहीं पड़ती। कई ज‍िम में इसी डांस के जरिए वजन घटाया जाता है। जुम्‍बा करने से मसल्‍स टोन और मजबूत होती हैं। जुम्‍बा करने से आप एक म‍िनट में करीब 8 कैलोरीज घटा सकते हैं। कुछ स्‍टडीज के मुताब‍िक जुम्‍बा करने से दर्द से भी राहत म‍िलती है। ज‍िन लोगों को आलस ज्‍यादा आता है उन्‍हें जुम्‍बा ट्राय करना चाह‍िए, इससे आपको बॉडी में एनर्जी फील होगी और टमी फैट भी कम होगा। 

2. सालसा डांस (Salsa dance for weight loss)

सालसा डांस, क्‍यूबा देश से आया एक तरह का डांस फॉर्म है ज‍िसे क‍िसी पार्टनर के साथ क‍िया जाता है। इसमें बैलेंस ही सबसे अहम होता है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वो अपने पार्टनर के साथ सालसा डांस कर सकते हैं। फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट भी मानते हैं कि सालसा करने से वजन बहुत तेजी से कम होता है। सालसा करने से लगभग सारी मांसपेश‍ियां मूव होती हैं और उनकी कसरत हो जाती है। सालसा करने से एक म‍िनट में लगभग 10 से 12 कैलोरीज घटा सकते हैं, आपकी स्‍पीड अगर ज्‍यादा है तो ज्‍यादा कैलोरीज बर्न होंगी। सालसा में बॉडी मूवमेंट तेज होता है इसल‍िए इसे आप अगर रोज एक घंटा करें तो करीब 400 कैलोरीज घटा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने की जापानी तकनीक 'Kaizen'

3. ह‍िप हॉप डांस (Hip Hop dance for weight loss)

hip hop dance

ह‍िप हॉप करने से खास तौर पर ह‍िप्‍स और कमर का फैट कम होता है। हि‍प हॉप डांस में ब्रेक डांस से लेकर मॉडर्न स्‍टाइल डांस मूव भी होते हैं। आप इंटरनेट पर वीड‍ियो की मदद से इसे सीख सकते हैं, कई ज‍िम में हि‍प हॉप क्‍लास भी चलती है। अगर आप रोज एक घंटा ह‍िप हॉप करें तो रोजाना 500 कैलोरीज घटा सकते हैं। ह‍िप हॉप से बॉडी लचीली बनती है क्‍योंक‍ि इसको करने से शरीर में बड़े मूवमेंट होते हैं। ह‍िप हॉप करने से कैलोरीज तो बर्न होती ही है साथ ही मसल्‍स मजबूत होती हैं। कोर और पैरों को मजबूती म‍िलती है। कॉर्ड‍िनेशन बढ़ता है। बहुत से ह‍िप हॉप में मूव्‍स र‍िपीट होते हैं ज‍िससे आपको इसे करने में इंट्रेस्‍ट बना रहता है। 

4. फ्री स्‍टाइल डांस (Free style dance for weight loss)

free style dance

ये सबसे ज्‍यादा पसंद क‍िए जाने वाला डांस फॉर्म है। इसमें आपको कोई न‍ियम फॉलो नहीं करना होता, बस आप बीट पर कैसे भी मूव्‍स कर सकते हैं। लेकि‍न फ्री स्‍टाइल डांस करने से द‍िमाग शांत होता है, स्‍ट्रेस कम होता है और कैलोरीज तो बर्न होती ही हैं। फ्री स्‍टाइल डांस फॉर्म को करना सबसे आसान है। आप अपनी क्र‍िएट‍िविटी के मुताब‍िक कोई भी मूव कर सकते हैं। अगर आपको फ्री स्‍टाइल डांस फॉर्म के जरिए वजन घटाना है तो आप फास्‍ट बीट्स वाले गाने की धुन पर डांस करें। इससे आपकी एनर्जी बूस्‍ट होगी। अगर आप वजन कम करने से मकसद से फ्री स्‍टाइल डांस कर रहे हैं तो आपको इसे 30 से 45 म‍िनट करना चाह‍िए। इस डांस के जर‍िए आप 300 से 400 कैलोरीज घटा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Weight Loss: घर बैठे इस लड़की ने घटाया 32 किलो वजन, जानें यंग लड़के-लड़कियों को फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए

5. बैली डांस (Belly dance for weight loss)

belly dance

बैली डांस को करने से ह‍िप्‍स, बैक, एब्‍स टोन होते हैं। अगर आप रोजाना एक घंटा बैली डांस करें तो 400 कैलोरीज घटा सकते हैं। बॉडी में लचीलापन बनाए रखने के ल‍िए ये एक अच्‍छा डांस फॉर्म है। बैली डांस में आप स्‍लो और कंट्रोल मूवमेंट करते हैं ज‍िससे बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जब आप कमर को मूव करते हैं तो कैलोरीज घटती हैं। बैली फैट से खासकर पेट या जांघ की चर्बी कम होती है। बैली डांस को कैलोरीज बर्न करने के लि‍ए लोग इतना ज्‍यादा ट्राय नहीं करते क्‍योंक‍ि इसमें स्‍लो मूवमेंट होता है पर इसको करने से भी वजन कम होता है। बैली डांस को करने से आपका पॉश्‍चर भी ठीक होता है और बैक पेन से राहत म‍िलती है। ये डांस उन लोगों के ल‍िए अच्‍छा है जि‍नकी हड्डी कमजोर है या ज‍िन्‍हें हड्ड‍ियों से जुड़ी बीमारी है। 

डांस करने से पहले और बाद में क‍िन बातों का ध्‍यान रखें? (Precaution tips followed before and after doing dance)

  • 1. अगर क‍िसी तरह के डांस मूव से आपको ज्‍यादा दर्द हो रहा है तो उसे मत करें, गलत तरह से डांस करने से मोच आ सकती है। 
  • 2. डांस करने से पहले स्‍ट्रेच‍िंग और वॉर्म अप करना न भूलें, नहीं तो आप कुछ म‍िनटों में ही थक जाएंगे। 
  • 3. डांस करने के ल‍िए आरामदायक ढीले कपड़े और स्‍पोर्ट्स शूज पहनें। 
  • 4. डांस करने के बाद आपको बहुत पसीना आएगा इसल‍िए बॉडी को हाइड्रेट रखें, पानी जरूर प‍िएं। 
  • 5. अगर डांस करने के बाद आपको ज्‍यादा थकान महसूस हो रही है तो अगले द‍िन डांस का समय थोड़ा कम कर दें।
  • 6. डांस मूव्‍स से पूरी बॉडी की कसरत होती है इसलि‍ए आपको डांस करने के एक घंटे बाद कुछ हेल्‍दी जरूर खाना चाह‍िए, इससे बॉडी में कमजोरी नहीं होगी।

अगर आपको उच्‍च रक्‍तचाप या डायबिटीज की बीमारी है तो आप डांस करने के बाद और पहले के अनुभव को देखें क‍ि आपको इससे ज्‍यादा परेशानी तो नहीं हो रही है। अगर आपको ज्‍यादा स्‍ट्रेस हो रहा है तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही इन डांस फॉर्म को ट्राय करें। अगर आपको चोट लगी है तो उसके ठीक होने तक डांस न करें। 

Read more on Weight Management in Hindi 

Disclaimer