ब्राउन शुगर से बनाएं स्कैल्प के लिए 3 बेहतरीन स्क्रब, बालों में डैंड्रफ और हेयर फॉल जैसी समस्याएं होंगी दूर

बालों और स्कैल्प की गहराई से सफाई के लिए और हेयर फॉल व डैंड्रफ जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए स्कैल्प को स्क्रब करना जरूरी है।

Monika Agarwal
बालों की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Apr 03, 2022Updated at: Apr 03, 2022
ब्राउन शुगर से बनाएं स्कैल्प के लिए 3 बेहतरीन स्क्रब, बालों में डैंड्रफ और हेयर फॉल जैसी समस्याएं होंगी दूर

ब्राउन शुगर की जब बात आती है, तो चाहे ब्यूटी हो या फिर हेल्थ दोनों के लिए ही गजब का काम करती है। ब्राउन शुगर को सबसे अच्छा स्क्रब भी माना जाता है। फिर वो बालों के लिए हो या स्किन के लिए। बालों को स्क्रब करने के लिए ब्राउन शुगर स्क्रब के विकल्प बाजार में काफी कम हैं, और जो हैं भी वो काफी महंगे हैं। हालांकि बालों की गंदगी को साफ़ करने के लिए हफ्ते में एक बार स्कैल्प की गहराई से सफाई की जरूरत होती है। जो कि शैम्पू से नहीं हो सकती। आज हम आपको होम मेड हेयर ब्राउन शुगर स्क्रब के बारे में बताएंगे, जो आपके बजट में हैं। साथ ही ये बिलकुल नैचुरल है। ब्राउन शुगर में नैचुरल एक्सफोलिएंट होता है जिससे स्कैल्प की डेड सेल्स हटने लगती है।

1. बेकिंग सोडा ब्राउन शुगर स्क्रब

हमारे बालों में अनचाहे बैक्टीरिया बहुत जल्दी जमा होने लगते हैं। अगर डैंड्रफ की समस्या है तो उसे भी निजात मिलता है। इसे तैयार करने के लिए एक चम्मच ब्राउन शुगर, एक चम्मच शैम्पू, टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे और एक चम्मच बेकिंग सोडा अच्छे से मिला लें। महीने में एक बार इसे स्कैल्प में लगाकर मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

homemade-brown-sugar-scalp-scrub

2. जोजोबा ऑयल ब्राउन शुगर स्क्रब

जोजोबा ऑयल के साथ ब्राउन शुगर से तैयार किया गया हेयर स्क्रब काफी अच्छा होता है। इससे डैंड्रफ  के साथ हेयर फॉल भी कम होता है। इसे घर पर बनाने के लिए दो चम्मच ब्राउन शुगर, दो चम्मच लेमन जूस में, दो चम्मच जोजोबा ऑयल, एक चम्मच सी साल्ट को अच्छे से मिलाकर तैयार कर लें।  फिर क्या बिंदास होकर इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में इन 5 कारणों से झड़ना शुरू हो जाते हैं बाल, जानें बालों को टूटने से कैसे बचाएं

3. ओटमील ब्राउन शुगर स्क्रब

ओटमील और ब्राउन शुगर स्क्रब स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इससे गंदगी साफ़ होती है। साथ ही ब्लड सर्क्युलेशन भी काफी अच्छा रहता है। इसे तैयार करने के लिए दो चम्मच ब्राउन शुगर, दो चम्मच ओटमील, दो चम्मच कंडिशनर, ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर इसका स्क्रब तैयार करें। बालों के स्कैल्प पर अच्छे से स्क्रब करें।

ब्यूटी निखारे ब्राउन शुगर

हमने आपको ब्राउन शुगर से घर पर ही बेहतर और नेचुरल स्क्रब के बारे में तो बता ही दिया। तो चलिए अब हम आपको इसके ब्यूटी से जुड़े फायदे भी बताते हैं, जो आपके बहुत काम के हैं।

1. अगर ब्यूटी स्क्रब तैयार कर रहे हैं तो उसे पैरों से लेकर अपने चेहरे तक में इस्तेमाल करें। ब्राउन शुगर में नेचुरल एक्सफोलिएटर होते हैं, जो स्किन को सॉफ्ट रखने में मदद करते हैं।

2. स्किन को हेल्दी और खूबसूरत रखने के लिए ब्राउन शुगर काफी अच्छी होती हैं। इससे स्किन काफी अच्छे से मॉइस्चराइज भी होती है। इसके आगे महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी फेल हैं।

3. अगर पिम्पल्स की समस्या है तो ब्राउन शुगर इससे भी छुटकारा दिलाती है। इससे आगे होने वाले ब्रेकआउट भी रुकता है। इससे स्किन तरोताजी रहती है। अगर ब्राउन शुगर को दूध के साथ मिलाकर स्क्रब बनाएंगे तो फायदे डबल होंगे।

इसे भी पढ़ें : दिन में कितनी बार कंघी करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें बालों को कंघी करने का सही तरीका और फायदे

अब जब आप ब्राउन शुगर के अनगिनत गुणों के बारे में जान ही गये हैं, तो आज से ही इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दें। ब्राउन शुगर से तैयार हेयर स्क्रब आपको कमाल के रिजल्ट देगा। साथ ही अगर दमकती हुई त्वचा चाहिए तो उसके लिए भी आप ब्राउन शुगर स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बजट में भी है और पूरी तरह से नेचुरल भी है। आपको इससे किसी भी तरह की एलर्जी या साइड इफेक्ट नहीं होगा। लेकिन प्रयोग से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer