बेदाग, चमकदार, खूबसूरत त्वचा पाने की चाहत है तो आज से ही ब्यूटी रूटीन में शामिल करें ये 5 चीजें

चेहरा पर्सनैलिटी का सबसे महत्वपूर्ण अंग है और इसकी की खूबसूरती स्किन के ग्लो और क्वालिटी पर निर्भर करती है। जानें खूबसूरत, बेदाग चेहरा पाने के 5 तरीके

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Mar 01, 2021Updated at: Mar 01, 2021
बेदाग, चमकदार, खूबसूरत त्वचा पाने की चाहत है तो आज से ही ब्यूटी रूटीन में शामिल करें ये 5 चीजें

चमकती, निखरी और बेदाग त्वचा किसे पसंद नहीं होती। वे दिन गए जब चमकती त्वचा (Glowing skin) केवल महिलाओं की सर्वोच्च प्राथमिकता होती थी। इन दिनों पुरुष भी स्किन केयर को लेकर काफी सजग हो गए हैं। अगर आपकी लाइफस्टाइल में संतुलित आहार, व्यायाम और पर्याप्त नींद शामिल है तो यकीन मानिए आपको अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए बहुत कुछ नहीं करना है। लेकिन समस्या ये है कि इस संतुलित लाइफस्टाइल को हर कोई नहीं फॉलो कर सकता। आजकल तो समय की कमी होने के चलते स्किन और चेहरे पर ध्यान रखना भी बेहद मुश्किल हो गया है। देखा जाए तो ये व्यस्त कार्यशैली, अनियमित खान-पान, अपर्याप्त नींद और प्रदूषण, हमारी त्वचा की नैचुरल खूबसूरती को रोज खराब करते हैं।

बाजार में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, जो आपको इन समस्याओं से बचाने का वादा करते हैं। लेकिन ज्यादातर प्रोडक्ट्स या तो केमिकल्स से भरे होते हैं या उनके परिणाम ही नहीं दिखते हैं। ऐसे में खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा (Glowing Skin) पाने के नैचुरल तरीकों पर भरोसा करना ज्यादा ठीक होता है। इन तरीकों के परिणाम एकदम झटपट तो नहीं दिखते हैं, लेकिन हां कुछ समय तक इस्तेमाल करने के बाद आपको फर्क साफ दिखने लगेगा। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 5 नैचुरल तरीके, जिनसे आपको मिलेगी खूबसूरत, ग्लोइंग स्किन।

healthy glowing skin

चावल और तिल का स्क्रब (Seasame Scrub for Glowing Skin)

चावल और तिल यह दो ऐसी चीजें हैं। जो हमारे किचन में आसानी से मिल जाती हैं।आप चावल और तिल के इस स्क्रब से तुरंत अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं। इसका स्क्रब बनाने के लिए रात भर चावल और तिल को बराबर मात्रा में भिगोएं और फिर उसे अच्छी तरह से पीस लें। इसे चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सों में लगाकर 2 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। तिल आपकी स्किन को पोषण और नमी देता है। वहीं चावल बॉडी और फेस को पॉलिश करता है।

इसे भी पढ़ें: मुल्तानी मिट्टी से घर पर बनाएं नैचुरल ब्लीच, बिना केमिकल के चेहरे पर आएगा बेहतरीन निखार और ग्लो

दूध से बढ़ेगी चमक (Milk For Beautiful Skin)

ग्लोइंग स्किन के लिए दूध काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्राकृतिक पोषक तत्व होते हैं। जो हमारी स्किन के लिए बेहद अच्छे होते हैं। स्किन की चमक बढ़ाने के लिए और उसे ग्लोइंग बनाने के लिए अपने चेहरे पर दूध की पतली परत लगाएं। उसके बाद उसे मसाज करें। आप तब तक मसाज करें जब तक दूध स्किन में पूरी तरह से अवशोषित ना हो जाए। सुबह उठने के बाद चेहरे को एक माइल्ड फेस वॉश से धो लें। दूध ना केवल चेहरे से काले दाग धब्बों को हटाने में मदद करता है, बल्कि आपकी स्किन को पोषण भी देता है।

स्क्रब भी है जरूरी (Exfoliators for Flawless Skin)

स्किन को साफ और नरम बनाए रखने के लिए एक हल्के स्क्रब का प्रयोग करें। अगर आपने मेकअप कर रखा है तो मेकअप को अच्छी तरीके से हटा दें। आप स्किन में शहद युक्त पैक लगा कर उसे कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब पैक सूख जाए तो हल्के पानी का प्रयोग करते हुए 2 मिनट के लिए चेहरे पर मसाज करें और धीरे-धीरे स्क्रब करें। जिसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। अगर आपको स्किन में रूखापन महसूस हो रहा है तो नाइट क्रीम लगा लें। इससे चेहरे में नमी बरकरार रहेगी।

tips for instant glow

स्किन ऑयल लाएगा प्राकृतिक चमक (Face Oil for Beautiful Skin)

अगर आप अपनी स्किन पर फेस ऑयल का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि मौसम के अनुरूप शुद्ध आयुर्वेदिक फेस ऑयल का ही इस्तेमाल करें। इससे स्किन में पोषण बना रहता है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इसे रात भर लगाकर छोड़ सकते हैं। सोने के कुछ मिनट पहले आप अपने चेहरे पर फेस ऑयल से मसाज करें, और जब आप उठती हैं तो एक हल्के क्लींजर का इस्तेमाल करते हुए ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन काफी खुशनुमा, निखरी और ग्लोइंग नजर आएगी।

इसे भी पढ़ें: 30-40 की उम्र में भी चेहरे को टाइट रखने, जवान दिखने और ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये 5 एंटी-एजिंग टिप्स

स्लीपिंग पैक आएगा काम (Sleeping Pack For Flawless Skin)

सोते समय स्लीपिंग पैक लगाने से आपकी स्किन को पोषण मिलता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। अगर आप ने चेहरे पर कोई प्रोडक्ट लगा रखा है या मेकअप कर रखा है तो उसे अच्छे से साफ़ कर लें। एक चम्मच स्लीपिंग पैक अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करें। स्लीपिंग पैक स्किन में आसानी से अवशोषित हो जाता है। जिससे रातभर चेहरे में नमी रहती है। जिसके बाद सुबह उठने के बाद चेहरे को हल्के क्लींजर के साथ साफ़ करके ठन्डे पानी से धो लें। स्किन में चमक बरकरार रहेगी।

तो ये कुछ ऐसी टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप ग्लोइंग निखरी और बेदाग़ त्वचा पा सकती हैं। इन टिप्स को महिला और पुरुष दोनों ही आजमा सकते हैं। अगर आप भी रुखी त्वचा से परेशान हो चुके हैं, तो बिना देर किये आज से ही ये टिप्स आजमाना शुरू कर दें।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer