स्किन केयर का नया ट्रेंड है 'वॉटर-लेस' ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना, जानें क्या है ये और इसके फायदे

वॉटर-लेस स्किन केयर वो प्रवृत्ति है, जो  दक्षिण कोरिया से उपजा है और पूरी दुनिया को पर्यावरण के प्रति जागरूक बना रहा है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 07, 2020Updated at: Feb 26, 2021
स्किन केयर का नया ट्रेंड है 'वॉटर-लेस' ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना, जानें क्या है ये और इसके फायदे

जब आप स्किन केयर उत्पादों पर सामग्री की सूची देखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि कई सारे ऐसे उत्पाद हैं जिसका इस्तेमाल पानी के बिना किया ही नहीं जा सकता। अगर हम ऐसे प्रोडक्ट्स की एक सूची बनाएं तो पाता चलेगा कि पानी इन उत्पादों का सबसे बड़ा घटक है। वहीं जिस तरह से दुनिया में पानी की कमी होती जा रही है, ऐसे में हमें हर चीज के ऐसे विकल्पों के बारे में सोचना होगा जिसे हम पानी के बिना भी इस्तेमाल कर पाएं। पर सबसे पहले बात स्किन केयर की करते हैं। क्या आपने कभी वॉटर-लेस स्किन केयर के बारे में सोचा है? नहीं न तो आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में।

insideskincare

क्या है वॉटर-लेस स्किन केयर (waterless skin care)?

स्किन केयर उत्पाद कई शक्तिशाली वनस्पति अर्क के आधार के साथ तैयार होते हैं। इन शक्तिशाली वनस्पति अर्क में पानी होता है क्योंकि पानी निष्कर्षण प्रक्रिया यानी कि डिटॉक्स का एक आवश्यक हिस्सा है, लेकिन वॉटर-लेस स्किनकेयर का मतलब है कि पानी स्वयं एक उत्पाद में एक घटक नहीं है। स्वाभाविक रूप से, आप यह मान सकते हैं कि पानी रहित स्किनकेयर उत्पाद अधिक प्रभावी होते हैं और इनके अधिक सक्रिय तत्व जो आपको स्वस्थ, उज्ज्वल त्वचा को पाने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : स्नेल या घोंघे के इस्‍तेमाल से भी किया जाता है त्वचा की कई समस्याओं को ठीक, जानें क्यों होता है फायदेमंद

वॉटर-लेस स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में ऐसे सक्रिय तत्व होते हैं, जो बेहतर काम करते हैं और त्वचा में अधिक गहराई से अवशोषित होते हैं। पानी की अनुपस्थिति में, उत्पाद वनस्पति तेलों या अर्क पर आधारित होता है जो एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के साथ समृद्ध होते हैं और इस तरह ये चहरे के लिए काफी फायदेमंद हो जाते हैं। वहीं ये अधिक तीव्रता से आपकी त्वचा में प्रवेश करता है और आपके रंग को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। यह बाहरी गंदगी को त्वचा के संपर्क में आने से भी रोकत है और इस तरह ये आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं और आगे किसी भी क्षति होने से स्किन को बचाता है।

insidewaterlessingredients

वॉटर-लेस स्किन केयर के फायदे

  • -वॉटर लेस स्किन केयर उत्पादों को बैक्टीरिया से मुक्त रहने के लिए स्टेबलाइजर्स या एडिटिव्स डाले जाते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। 
  • -पानी बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करता है, जबकि वॉटर-लेस स्किनकेयर में ऐसा नहीं आता है ।
  • - ये सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकते हैं और त्वचा की देखभाल के मदद करत हैं।
  • -ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए वॉटर-लेस स्किनकेयर फायदेमंद होता है क्योंकि ऐसे लोगों के स्किन में पहले से ही चिपचिपापन होता है, जो इसे दूर करने में मदद कर सकती है।
  • -कभी-कभी, ये अधिक गहराई से और आसानी से त्वचा में अवशोषित किया जा सकता है।
  • -पानी का एक उद्देश्य है कि ये सॉलवेंट की तरह तरह काम करता है इसलिए वॉटर-लेस स्किन केयर से चहरे में खुजली जैसी परेशानी नहीं होती है। 

इसे भी पढ़ें : ज्यादा फेशियल कराने से खराब हो सकती है आपके चेहरे की रौनक, त्वचा को होते हैं कई नुकसान

वॉटर-लेस स्किन केयर का किसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

जिन लोगों की त्वचा खराब है या सूखी हुई और एक्ने आदि के शिकार हैं, उन्हें इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। पानी सुंदरता के लिए एक मुख्य आधार है और ऐसी त्वचा वालों के लिए इससे काफी नुकसान हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसे उत्पाद अक्सर सुरक्षात्मक प्राकृतिक तेलों की त्वचा को छीन लेते हैं क्योंकि पानी वाष्पित हो जाता है। वहीं शुष्क त्वचा परिवार से संबंधित या मुंहासे से पीड़ित लोगों के लिए ये एक कोई अच्छी बात नहीं हो सकती है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer