चेहरी की खूबसूरती बढ़ाते हैं ये 4 नेचुरल ऑयल, हर रात सोने से पहले इनसे करें फेस मसाज

नेचुरल ऑयल का उपयोग करना आपकी त्वचा को नेचुरल तरीके से खूबसूरत बना सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Jun 02, 2020 15:40 IST
चेहरी की खूबसूरती बढ़ाते हैं ये 4 नेचुरल ऑयल, हर रात सोने से पहले इनसे करें फेस मसाज

स्किनकेयर के लिए तेल का इस्तेमाल करना कई सालों से चला आ रहा है। आयुर्वेद की मानें, तो खूबसूरती बढ़ाने वाले नेचुरल ऑयल लगाने से चेहरे की सिर्फ चमक (oil for glowing skin) ही नहीं बढ़ती, बल्कि झुर्रियों की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है। पर क्या आपको पता है कि स्किनकेयर रूटीन के लिए चेहरे के तेल कितने महत्वपूर्ण हैं। दरअसल चेहरे के लिए तेल अद्भुत तरीके से काम करते हैं। वे त्वचा को संतुलित करते हैं और इसके पीएच को मेंटेंन करते हैं। अगर आपके पास अधिक तैलीय त्वचा, सूखी त्वचा, उम्र बढ़ने वाली त्वचा या कोई अन्य त्वचा से जुड़ी चिंता है, तो यह सभी चेहरे के तेलों के साथ संतुलित किया जा सकता है। तो आइए जानते 4 तरह के तेलों (Natural Oil for skin) के बारे में, जिनसे आप रात में फेस मसाज करके सोएं, तो आपकी त्वचा की खूबसूरती हमेशा बनी रहेगी।

insidefacemassage

अंगूर का तेल (Grapeseed oil)

यह तेल एंटी इंफ्लेमेटरी, रोगाणुरोधी, और एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदान करता है। अंगूर का तेल व्यापक रूप से मुंहासे को रोकता है और त्वचा को मॉइस्चराइज करके इसकी कोमलता बढ़ाता है। इस तेल के उत्प्रेरक गुण त्वचा में विटामिन ई और सी को संरक्षित करने में सक्षम करते हैं। वहीं इस तेल के एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की मदद से त्वचा सूरज की क्षति से भी बचा रहता है

जोजोबा तेल (Jojoba Oil)

जोजोबा के पौधे में विभिन्न प्रकार के उपचार गुण होते हैं और इसका तेल आपकी त्वचा की दिनचर्या को बेहतर बना सकता है। यह तेल एक ह्यूमिकटेंट (humectant) के रूप में जाना जाता है और इसलिए इसका उपयोग त्वचा को मॉइस्चराइज करने, बैक्टीरिया के संक्रमण, मुंहासे और रूसी को रोकने के लिए किया जा सकता है। जोजोबा तेल में विटामिन ई के प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को बहुत आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। साथ ही इस तेल का उपयोग करके आप चेहरे के सूखापन और खुजली आदिसे निपट सकते हैं। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण आपके स्किय केयर को और बेहतर बना सकते हैं।

insidefaceoil

इसे भी पढ़ें : DIY Face Mist: ग्‍लोइंग और पिंपल-फ्री स्किन पाने में मदद करेगा घर पर बना ये होममेड फेस स्‍प्रे

गुलाब का तेल (Rosehip Oil)

अपने हीलिंग गुणों के लिए प्राचीन काल से जाना जाता है, गुलाब का तेल त्वचा को पोषण देने वाले विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड से भरा होता है। इसमें फेनोल भी होते हैं जिन्हें एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं। इस तेल के फैटी एसिड त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते है, जिससे यह नरम और कोमल हो जाता है और एक साथ खुजली का मुकाबला करता है। गुलाब के तेल में विटामिन ए और सी भी होता है, जो सेल्स के पुनर्जनन को तेज करता है। इससे त्वचा की समग्र चमक को बढ़ावा मिलता है। साथ ही इस तेल के विटामिन ई और पॉलीफेनॉल्स त्वचा के सूजन को भी कम करने में मदद करते हैं।

insidejojoba

इसे भी पढ़ें : गर्मी के फलों से घर पर बनाएं ये 4 DIY एंटी-एंजिंग फेस पैक, पार्लर के बचेंगे हजारों रुपये और लौट आएगी जवानी भी

आर्गन का तेल (Argan oil)

यह तेल अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए सदियों से उपयोग में रहा है। आर्गन तेल मुख्य रूप से फैटी एसिड और विभिन्न प्रकार के फेनोलिक यौगिकों से बना होता है। ये सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए जाना जाता है। रोज रात में इसे लगाकर फेस मसाज करने से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer