Summer Skin Care Tips: तेज धूप से स्किन को बचाएंगे ये 5 प्राकृतिक घरेलू फेस पैक

गर्मियों में त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। तो आइए जानते हैं घर बैठे हम इसे आसानी से कैसे कर सकते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: May 31, 2020
Summer Skin Care Tips: तेज धूप से स्किन को बचाएंगे ये 5 प्राकृतिक घरेलू फेस पैक

गर्मियों के आते ही त्वचा संबंधी सैकड़ों परेशानियां शुरू हो जाती है। गर्म हवाओं के साथ साथ पॉल्यूशन ( Pollution) भी गर्मियों में स्किन को धीरे-धीरे डैमेज (Damage)करने लगता है ऐसे में एक्सपर्ट की राय होती है कि आप अपनी त्वचा की बेहतर तरीके से देखभाल करें। असल में मुंहासे, सनटैन, सनबर्न, आंखों में सूखापन आदि समस्याएं गर्मियों में परेशान करने लगतीं हैं। जिसका इसका कारण सूरज की अल्ट्रा वॉलेट किरणों की वजह से त्वचा में मेलानिन नामक तत्व का बढ़ना है। 

insidecucumberfacepack

त्वचा सेहत का आईना होती है। इसलिए इसे विशेष देखभाल की जरूरत है। सही प्रकार से देखभाल ना होने से यह त्वचा गर्मियों में मुरझाने लगती है।इसलिए गर्मियों में अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करना बेहद जरूरी है। गर्मी के असर को बेअसर करने की विधि सबसे उचित तरीका है फेस पैक।आपको सिर्फ अपनी त्वचा की टाइप के अनुसार फेस पैक चुनना है। तो आइए जानते हैं उन 5 प्राकृतिक घरेलू फेस पैक के विषय में जो आपकी स्किन को राहत जरूर दिलायेंगे। 

मिल्क - हनी फेस पैक (Milk -Honey Face Pack)

अगर आपको अपनी त्वचा में दूध  जैसा निखार व शहद जैसी कोमलता चाहिए तो आप इन दोनों तत्वों को मिलाकर पैक बनाएं और त्वचा पर लगाएं। यह पैक खुश्क त्वचा के लिए ज्यादा लाभकारी है इससे आपकी स्किन  दमकने लगेगी। ये दोनों प्राकृतिक तत्व स्किन को पैंपर करते हैं और किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट से बचाते हैं। 

कोकोआ पाउडर-आलिव  फेस पैक(Cocoa Powder-Olive Face Pack)

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है और मुंहासे दार है, तो आप के लिए यह फेस पैक का प्रयोग बिल्कुल सही है। दरअसल कोकोआ पाउडर स्किन को रिलैक्स और माइश्चराइज़ व ऑलिव  रोमछिद्रों को खोलता है। ये दोनों तत्व मिलकर  एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करते हैं । हफ्ते में दो बार इसके प्रयोग से त्वचा जवां हो जाती है।

insideskincare

इसे भी पढ़ें : Fruit Facial : घर पर करना चाहती हैं सैलून जैसा फ्रूट फेशियल? ट्राई करें ये फेशियल रूटीन और पाएं खूबसूरत निखार

कॉफी- मिल्क फेस पैक (Coffee -Milk Face Pack)

कॉफी से बना फेस पैक भी चेहरे की त्वचा के लिए बेहद उपयोगी है इसके प्रयोग से चेहरे की स्किन के  रोम छिद्र खुलकर साफ होते हैं ,और यह किसी भी प्रकार की स्किन डैमेज को रिकवर करता है। इस वजह से त्वचा चमकदार और निखरी हुई दिखती है। यदि आपको ज्यादा ग्लो चाहिए तो आप इस पैक में कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल की भी मिला लें।

गुलाब जल से बना फेस (Rose water)

गुलाबजल जहां आपकी त्वचा पर टोनर की तरह काम करता है ,वही स्ट्राबरी विटामिन सी और ओमेगा 3 से भरपूर है ।जो स्किन को रिंकल्स, एजिंग साइंस और डार्कनेस से  बचाती है ।इस फेस पैक के माध्यम से आप पा सकती हैं खूबसूरत स्किन ।यकीन नहीं आता तो ट्राई करके देखिए। 

 इसे भी पढ़ें : गर्मियों में सोने से पहले लेडीज नहाएं नहीं! चेहरे पर लगाएं ये वाला तेल और सुबह तक पिंप्लस-दानों को करें हल्का

खीरा से बना पैक( Cucumber Face Pack)

प्राकृतिक साधनों में से एक आसानी से उपलब्ध होने वाला साधन है खीरा। खीरे का रस तैलीय त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है।  खीरे में पाया जाने वाला सिलिकॉन तत्व त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करता है ।इसे चेहरे पर लगाने से ताजगी का अहसास होता है ।इसके रस को चेहरे पर लगाने से लाभ मिलता है ।

Read more articles on SkinCare in Hindi

Disclaimer