सुबह सोकर उठने के बाद क्यों आती है मुंह से बदबू? जानें इसके 6 कारण, लक्षण और बचाव

अक्सर लोग सुबह उठकर मुंह में बदबू महसूस करते हैं और उसे वह नजरअंदाज भी कर देते हैं। जानते हैं इस बदबू के कारण, लक्षण और उपचार

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 30, 2021Updated at: Jun 30, 2021
सुबह सोकर उठने के बाद क्यों आती है मुंह से बदबू? जानें इसके 6 कारण, लक्षण और बचाव

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के मुंह से सुबह सोकर उठने के बाद बदबू आती है। कुछ लोग इस बदबू को नजरअंदाज कर देते हैं। उन्हें लगता है कि यह बदबू ब्रश करने के बाद दूर हो जाएगी। लेकिन यह कभी-कभी किसी बीमारी का लक्षण भी हो सकती है। ऐसे में नजरअंदाज करना सही नहीं है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि सुबह उठकर मुंह से बदबू महसूस करने के पीछे क्या क्या कारण होते हैं। साथ ही यह भी जानेंगे कि इस बदबू के दौरान क्या क्या लक्षण दिखाई देते हैं और इसके बचाव क्या हैं? पढ़ते हैं आगे...

सुबह उठकर मुंह की बदबू आने के कारण (causes of halitosis)

आमतौर पर सुबह उठकर मुंह से बदबू आना एक आम बात है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम रात को सोने के बाद मुंह में सूखापन महसूस करते हैं। इस सूखेपन से बुरे बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं और यही मुख्य मुंह से आने वाली दुर्गंध का कारण बनते हैं। सोने के दौरान व्यक्ति के मुंह में थूक का स्तर कम होने लगता है, जिसके कारण मुंह में सूखापन हो जाता है और यह समस्या पैदा हो जाती है। इसके और भी कारण हैं जो सुबह की मुंह की बदबू की वजह बनते हैं। जानते हैं उनके बारे में...

1 - तंबाकू के सेवन के कारण

आपने देखा होगा कि कुछ लोगों की आदत होती है। वह पूरे दिन तंबाकू खाते हैं, जिसके कारण उनके मुंह में सूखेपन की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में धूप का स्तर कम होने लगता है और व्यक्ति जरूरत से ज्यादा सूखापन महसूस करता है। इस स्थिति में भी व्यक्ति के मुंह से बदबू आ सकती है।

इसे भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में मुंह का स्वाद कड़वा क्यों हो जाता है? डॉक्टर से जानें कारण और बचाव के टिप्स

2 - स्मोकिंग के कारण

स्मोकिंग करने के कारण भी सुबह उठकर मुंह से बदबू आने की समस्या पैदा हो सकती है। स्मोकिंग के कारण कैंसर बीमारी तो पैदा हो ही सकती है। इससे अलग स्मोकिंग के कारण माउथ ड्राई की समस्या भी देखने को मिलती है। ऐसे में व्यक्ति के मुंह से बदबू आना शुरू हो जाती है।

3 - ओरल हाइजीन में लापरवाही के कारण

जो लोग ओरल हाइजीन को ठीक प्रकार से मेंटेन नहीं कर पाते हैं उनके मुंह से भी सुबह उठकर बदबू आ सकती है। सवाल ये है कि क्या है ओरल हाइजीन? तो बता दें कि इसके अंदर सही प्रकार से ब्रश करना, माउथवॉश करना, फ्लास करना आदि तो आते ही आते हैं। इससे अलग व्यक्ति रात को सोने से पहले भी ब्रश करके सोए। ऐसा करने से भी व्यक्ति इस समस्या से दूर रह सकता है।

4 - खाद्य पदार्थों के सेवन के कारण

जो लोग उचित मात्रा में कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। जैसे की रात के खाने में अदरक, लहसुन या तेज गंद वाली किसी सब्जी का सेवन करते हैं तो इसके कारण भी सुबह उठकर मुंह से बदबू आ सकती है। ऐसे में व्यक्ति को रात को ब्रश करके सोना चाहिए। कभी कभी इन सब्जियों की स्मैल इतनी तेज होती है कि रात को ब्रश करने के बाद भी आती है।

इसे भी पढ़ें- मुंह के छाले दूर करेगी सुपारी, आयुर्वेदाचार्य से जानें 3 तरीके और सावधानियां

5 - व्रत रखने के कारण

कुछ लोग हफ्ते में एक बार या 15 दिन में एक बार व्रत रखते हैं। व्रत के दौरान व्यक्ति कुछ नहीं खाते। ऐसे में यह भी एक कारण होता है कि व्यक्ति फास्टिंग के अगले दिन सुबह उठकर मुंह से बदबू की समस्या को महसूस करते हैं।

6 - जीईआरडी समस्या के कारण

आरडी यानी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स की समस्या के कारण भी व्यक्ति के मुंह से बदबू आ सकती है। इस स्थिति में पेट में एसिड बढ़ने लगता है और सुबह उठकर व्यक्ति मुंह से बदबू की समस्या महसूस करता है।

मुंह से बदबू महसूस करने के साथ दिखने वाले लक्षण (symptoms of halitosis) 

मुंह से बदबू आने के साथ-साथ कुछ लक्षण भी नजर आते हैं, जो इस प्रकार हैं-

1 - मुंह में सूखापन महसूस करना

2 - थूक का कम बनना

3 - दांतों में झनझनाहट

4 - होंठ सूखना

5 - गले में सूखापन या खराश

इसे भी पढ़ें- मुंह के ऊपरी हिस्‍से (तालु) में सूजन के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें बचाव के उपाय

सुबह आने वाली मुंह की बदबू से बचाव (Prevention of Halitosis)

अगर आप सुबह आने वाली मुंह की बदबू से बचना चाहते हैं या मॉर्निंग माउथ स्टिंक से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ तरीके आपके काम आ सकते हैं-

1 - अगर शरीर में पानी की मात्रा सही रहती है तो बेड ब्रेथ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें।

2 - अपनी दिनचर्या से तंबाकू, स्मोकिंग, शराब, गुटका या अन्य हानिकारक खाद्य पदार्थों को निकालें। इसके अलावा ज्यादा चीनी वाले पेय पदार्थों से भी दूरी बनाएं।

3 - जो लोग किसी कारणवश टूथ ब्रश नहीं कर पाते हैं। वह च्यिंगम चबाकर भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। वह इसे चबाने के बाद ताजे पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से दांत साफ हो सकते हैं।

4 - कुछ लोग केवल दांतो की सफाई तक ही सीमित रहते हैं। ऐसे में जीभ गंदी होने के कारण भी मुंह से बदबू आ सकती है। आप दांतों की सफाई के साथ-साथ जीभ को भी नियमित रूप से साफ करें। इसके लिए आप मार्केट से टंग क्लीनर खरीद कर ला सकते हैं।

5 - अगर आपकी मुंह का पीएच स्तर संतुलित नहीं रहता है तो आप रोज माउथवॉश करें। अगर आप माउथवॉश नहीं कर सकते तो आप ऑयल पुलिंग थेरेपी की भी मदद ले सकते हैं। कुछ essential oil भी आपके काम आ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मुंह के कैंसर (Oral Cancer) से जुड़े 12 पॉपुलर मिथक और उनकी सच्चाई बता रहे हैं एक्सपर्ट

6 - रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करें और ब्रश करने का बाद कुछ ना खाएं।

 नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि सुबह उठकर मुंह की बदबू महसूस करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। साथ ही इसके दौरान व्यक्ति को कुछ लक्षण भी नजर आते हैं, जिनको नजरअंदाज करना गलत है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप ऊपर बताई गई कुछ उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। डॉक्टर इस समस्या के बढ़ने पर कुछ टेस्ट करवाने की सलाह देते हैं। जैसे वे बीएएनए टेस्ट, जिससे बैक्टीरिया बनाने वाले एंजाइम्स का पता लगाया जा सके करवाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा डॉक्टर beta galactosidase test करवाने की भी सलाह देते हैं। वही गैस क्रोमोथैरेपी और हेलीमीटर के माध्यम से वे माउथ में सल्फर का स्तर और हाइड्रोजन सल्फाइड, डायमिथाइल सल्फाइड आदि की जानकारी लेते हैं।

 Read More Articles on other disease in hindi

Disclaimer