Oral Health: दांत और मुंह की समस्याओं में बड़े काम आएंगे ये 6 घरेलू नुस्खे

ओरल हेल्थ (Oral Health) का उचित ध्यान न रखने की वजह से मुहं और दांत के अलावा शरीर से जुड़ी तमाम गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 27, 2021Updated at: Apr 27, 2021
Oral Health: दांत और मुंह की समस्याओं में बड़े काम आएंगे ये 6 घरेलू नुस्खे

शरीर के सभी अंगों की तरह दांत और मुहं के स्वास्थ्य का ध्यान रखना हमारे लिए बेहद जरूरी होता है। पर्याप्त जानकारी के अभाव में तमाम लोग अपने ओरल हेल्थ (Oral Health) यानी कि मुहं और दांतों के स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते हैं लेकिन ऐसा करने से लोगों में ओरल हेल्थ स जुड़ी तमाम समस्याएं भी देखने को मिलती हैं। कोरोना वायरस महामारी के दौरान भी एक्सपर्ट्स ओरल हेल्थ का विशेष ध्यान रखने की सलाह देते हैं। दांत और मुहं को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से साफ-सफाई और चेकअप की जरूरत होती है। ओरल हेल्थ का उचित ध्यान न रखने पर मुहं और दांतों से जुड़ी कई समस्या जैसे मुंह से दुर्गंध आना (Bad Breath or Halitosis), दांतों में दर्द (Toothache), मसूड़ों में सूजन, दांतों में कीड़ा लगना, मसड़ों से खून (Bleeding Gums) आदि शुरू हो जाती है। मुंह की साफ-सफाई और स्वास्थ्य का ध्यान न रखने पर पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं के होने का खतरा भी बना रहता है।

ओरल हेल्थ का महत्व (Importance of Oral Health)

बेहतर ओरल हेल्थ के लिए दांतों और मुहं का साफ और स्वस्थ होना बेहद जरूरी होता है। नियमित रूप से मुहं और दांत की साफ-सफाई और जागरूकता से हम अपने ओरल हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं। यदि आप ओरल हेल्थ का सही तरीके से ध्यान नहीं रखते हैं तो मुहं और दांत के अलावा कई अन्य गंभीर बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं। मुहं से दुर्गंध और दांतों की उचित साफ सफाई न होने की वजह से कई बार तो समाज में लोगों को शर्मिंदा भी होना पड़ता है। 

importance-of-oral-health

खराब ओरल हेल्थ की वजह से होने वाली समस्या और बीमारी (Oral Health Conditions and Disease)

ओरल हेल्थ का उचित ध्यान न रखने की वजह से सभी आयु वर्ग के लोगों में तमाम समस्याएं देखने को मिलती हैं। लंबे समय तक मुहं और दांत के स्वास्थ्य का ध्यान न रखने पर कई गंभीर समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। ओरल हेल्थ का उचित ध्यान न देने की वजह से सबसे पहले सामान्य समस्याएं जैसे दांतों से खून का आना, सड़न, मसूढ़ों से जुडी दिक्कतें आम हैं लेकिन लंबे समय तक अगर इसका उचित ध्यान नहीं रखा गया तो कई जटिल समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। ओरल हेल्थ का उचित ध्यान न रखने से होने वाली कुछ प्रमुख दिक्कतें और रोग इस प्रकार से हैं। 

1. दांत का दर्द (Toothache) 

ओरल हेल्थ का उचित ध्यान न देने पर दांत के दर्द की समस्या सबसे आम मानी जाती है। हालांकि दांत में दर्द होने के कई कारण होते हैं लेकिन दांतों का साई तरीके से ध्यान न रखने पर यह समस्या जरूर देखने को मिलती है। 

2. दांतों में सेंसिटिविटी (Tooth Sensitivity)

दांतों में संवेदनशीलता या सेंसिटिविटी की समस्या लोगों में अक्सर देखने को मिलती है। इस समस्या ा ही सबसे सबसे प्रमुख कारण ओरल हेल्थ का उचित ध्यान न रखना ही माना जाता है। 

3. ब्रुक्सिज्म (Bruxism)

यह एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें दांतों में टीस की समस्या देखने को मिलती है। यह समस्या सबसे ज्यादा नींद के दौरान होती है। दांतों में तीस उत्पन्न होने की सबसे बड़ी वजह सही तरीके से दांतों की सेहत का ध्यान न रखना ही होता है। 

4. सांस की दुर्गंध (Bad Breath)

मेडिकल की भाषा में इस समस्या को हैलिटोसिस भी कहा जाता है। सांस लेने पर दुर्गंध आने की समस्या भी ओरल हेल्थ का पर्याप्त और उचित ध्यान न रखने की वजह से ही होती है। 

ओरल हेल्थ का उचित ध्यान न रखने पर इन समस्याओं के अलावा कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं जिनके नाम इस प्रकार से हैं। 

1. ओरल कैंसर (Oral Cancer)

2. कैविटी (Cavities)

3. ओरल थ्रश (Oral Thrush)

4. मसूढ़ों में सूजन (Gingivitis)

5. ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis)

इसे भी पढ़ें : दांत पीसने की आदत भी है एक बीमारी, एक्सपर्ट से जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

home-remedies-for-oral-health

ओरल हेल्थ के लिए बेहतरीन घरेलु नुस्खे (Best Home Remedies for Oral Health)

1. दांत और मसूढ़ों के बिहार स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी का उपयोग (Vitamin C for Teeth and Gums)

मसूढ़ों और दांतों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन सी का उपयोग किया जाता है। चूँकि विटामिन सी में एंटीऑक्सिडेंट अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह मसूढ़ों और दांत के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है। फल और सब्जियां जिनमें विटामिन सी की उच्च मात्रा होती हैं उनका सेवन करने से दांत और मसूढ़ों से जुड़ी समस्याओं में फायदा मिलता है। आप चिकित्सक की सलाह के बाद विटामिन सी के सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2. दांत दर्द और सेंसिटिविटी में नमक और पानी का उपयोग (Salt Water Treatment for Toothache and Sensitivity)

दांतों के दर्द और झनझनाहट में नमक पानी का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। गर्म पानी में नमक मिलाकर इसका उपयोग करने से दांत दर्द और झनझनाहट की समस्या में आराम मिलता है। गर्म पानी और नमक का कुल्ला करने से मुहं में मौजूद बैक्टीरिया भी कम होते हैं।

oral-health-tips

3.दांत और मसूढ़ों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए लौंग का इस्तेमाल (Clove for Better Oral Health)

लौंग का इस्तेमाल मसाले के रूप में अधिकतर किया जाता है। दांतों के दर्द और मसूढ़ों में सूजन की स्थिति में भी इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है। लौंग के तेल का इस्तेमाल करने की सलाह चिकित्सक भी दांत दर्द और मसूढ़ों से जुड़ी समस्या में देते हैं। मुहं से गंध आने की स्थिति में भी लौंग और इसके तेल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : कुछ लोगों को मीठा खाने पर क्यों होता है दांत में दर्द?

4. दांत दर्द में लहसुन का इस्तेमाल (Garlic for Toothache)

दांतों में दर्द होने की स्थिति में लहसुन का इस्तेमाल लाभदायक होता है। लहसुन में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एनल्जेसिक गुण दांत के दर्द को कम करने में सहायक होते हैं। दांतों में दर्द होने की स्थिति में लहसुन की एक कली को छीलकर दांतों के नीचे रखने से आराम मिलता है।

5. दांतों के पीला पड़ने पर संतरे के छिलके का इस्तेमाल (Orange Peel for Plaque)

दांतों के पीलापन को कम करने के लिए संतरे के छिलके का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। संतरे के छिलके को दांतों पर कुछ देर तक रगड़ने से इसकी गंदगी साफ होती है और पीलापन दूर होता है। रोजाना 3-4 मिनट तक संतरे के छिलके को दांतों पर रगड़ने से इस समस्या स छुटकारा मिलता है।

6. दांतों के लिए तुलसी का उपयोग (Tulsi for Good Teeth)

स्वस्थ और मजबूत दांत के लिए तुलसी का उपयोग बेहद फायदेमंद होता है। तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करने से दांत मजबूत होते हैं और दांतों से जुड़ी तमाम समस्या में भी फायदा मिलता है। दांतों और मसूढ़ों से खून निकलने की समस्या में भी तुलसी का उपयोग किया जाता है। रोजाना तुलसी के कुछ पत्ते चबाने से भी दांतों को फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें : रोजाना ब्रश करने के बाद भी क्‍यों पीले रहते हैं आपके दांत, जानें ये 5 कारण

हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में ओरल हेल्थ को लेकर दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। ओरल हेल्थ का उचित ध्यान जरूर रखना चाहिए। इस आर्टिकल में बताये गए सभी घरेलू नुस्खे दांतों और ओरल हेल्थ से जुड़ी तमाम समस्याओं में फायदेमंद होते हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले किसी चिकित्सक या एक्सपर्ट की राय जरूर लेनी चाहिए। 

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer