लहसुन के छिलकों को फेंकें नहीं, इन 7 समस्याओं में आएगा बड़े काम

Garlic Peel : लहसुन की तरह ही इसके छिलके भी बेहद फायदेमंद हाेते हैं। इससे हेयर फॉल से लेकर पिंपल्स की समस्या दूर हाेती है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 13, 2021Updated at: Jul 13, 2021
लहसुन के छिलकों को फेंकें नहीं, इन 7 समस्याओं में आएगा बड़े काम

लहसुन काे स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद लाभकारी माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन के छिलके (Garlic Peel) भी कई समस्याओं काे दूर करने में सहायक हाेते हैं। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से एक्ने या पिंपल्स भी ठीक हाेती हैं। ऐसे में इसे सेहत के साथ ही खूबसूरती के लिए भी लाभकारी माना जाता है। इसलिए इसके छिलकाें काे फेंकने के बजाय इन्हें अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। चलिए जानते हैं लहसुन के छिलकाें से हाेने वाले लाभ (Health Benefits of Garlic Peel)-

लहसुन के छिलकाें का इस्तेमाल हेयर फॉल से लेकर पिंपल्स तक की समस्या काे दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसमें एंटी वायरल, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण (Anti Viral, Anti Fungal and Anti Bacterial Properties in Garlic Peel) हाेते हैं, जाे व्यक्ति काे कई राेगाें से दूर रखता है। आप चाहें ताे लहसुन का इस्तेमाल छिलकाें सहित कर सकते हैं, इससे खाने में पाेषक तत्व बढ़ जाते हैं।

लहसुन के छिलकाें के फायदे (Benefits of Garlic Peel)

लहसुन के छिलकाें का उपयाेग सेहत, बालाें और त्वचा के लिए किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से संपूर्ण स्वास्थ्य काे कई लाभ मिलते हैं। आप चाहें ताे इसके फायदाें काे पाने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं (Uses of Garlic Peel)। लहसुन के छिलकाें का उपयाेग पिंपल्स की समस्या काे ठीक करने से लेकर सिर के जुएं दूर करने तक किया जा सकता है। लहसुन के छिलकाें का इस्तेमाल करना बेहद आसाम है, आप इसे खाना बनाने के लिए भी कर सकते हैं। चाहें ताे इसके पेस्ट काे अपनी त्वचा पर भी लगा सकते हैं।

Garlic Peels Remove Pimples

1. पिंपल्स दूर करे लहसुन के छिलके (Garlic Peels Remove Pimples)

लहसुन के छिलकाें का इस्तेमाल त्वचा के राेगाें काे दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसमें एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण हाेते हैं,  जाे स्किन के लिए फायदेमंद हाेते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा से पिंपल्स, खुजली की परेशानी ठीक हाेती है। इसके लिए आप लहसुन के छिलकाें का पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट काे प्रभावित स्थान पर लगाएं, इसके कुछ समय बाद साफ पानी से चेहरा या प्रभावित स्थान काे धाे लें। इससे आपकाे पिंपल्स और खुजली की समस्या में काफी आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - रात को सोने से पहले कच्चा लहसुन खाने के 7 फायदे जानें आयुर्वेदाचार्य से

2. अस्थमा राेगियाें के लिए फायदेमंद लहसुन के छिलके (Garlic Peels Beneficial for Asthma Patients)

लहसुन के छिलकाें काे अस्थमा राेगियाें के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप लहसुन के छिलके काे पीसें और शहद में मिलाकर सुबह-शाम इसका सेवन करें। इससे आपकाे काफी फायदा मिलेगा। अगर आप अस्थमा राेगी हैं, ताे डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से राेग प्रतिराेधक क्षमता मजबूत हाेती है, जाे सांस संबंधी राेगियाें की समस्या दूर करता है। आप भी अपनी इस समस्या काे ठीक करने के लिए लहसुन के छिलकाें का उपयाेग इस तरह से कर सकते हैं।

3. सर्दी-जुकाम ठीक करे लहुसन के छिलके (Garlic Peels Cure Cold and Flu)

लहसुन के छिलकाें में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल गुण हाेते हैं। ऐसे में सर्दी-जुकाम हाेने पर इसका सेवन करना लाभकारी हाे सकता है। अगर आपकाे बार-बार यह समस्या हाेती है, ताे आप इसका उपयाेग कर सकते हैं। इसके उपयाेग से शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता मजबूत हाेती है, जिससे मौसमी बीमारियां हाेने का खतरा बेहद कम रहता है। इसके लिए आप लहसुन के छिलकाें काे पानी में उबाल लें और इस पानी का सेवन करते रहें। लहसुन के छिलकाें का पानी पीने से आप सर्दी-जुकाम, वायरल से अपना बचाव कर सकते हैं।

Garlic Peels Remove Hair Fall Problem

4. हेयर फॉल की समस्या दूर करे लहसुन के छिलके (Garlic Peels Remove Hair Fall Problem)

इन दिनाें लड़कियां, महिलाएं हाे या पुरुष ज्यादातर लाेग अपने हेयर फॉल की समस्या से बेहद परेशान हैं। अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं, ताे इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप लहसुन के छिलकाें का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन के छिलकाें काे पानी में उबाल लें। इसके बाद इस पानी से बालाें काे अच्छी तरह से धाे लिया जाए, ताे आप बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - इम्युनिटी को बढ़ाना है तो पीएं अदरक और लहसुन की चाय, मिलेंगे ये 10 बड़े फायदे

5. बालाें से जुंए की समस्या दूर करे लहसुन के छिलके (Garlic Peels Remove Lice)

गंदगी और साफ-सफाई न रखने की वजह से बालाें में जूं हाेना बेहद सामान्य हाेता है। अगर आपके भी बार-बार जूं हाे जाते हैं, ताे इस स्थिति में आप लहसुन के छिलकाें का उपयाेग कर सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन के छिलकाें का पेस्ट तैयार करें। इसमें नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट काे अच्छी तरह से बालाें पर लगाएं और थाेड़ी देर बाद बालाें काे अच्छी तरह से धाे लें। कुछ दिनाें तक लगातार ऐसा करने से बालाें से जुएं खत्म हाे जाएंगी। 

Garlic Peels Remove Legs Swelling

6. पैराें की सूजन दूर करे लहसुन का छिलका (Garlic Peels Remove Legs Swelling)

बढ़ती उम्र में पैराें में सूजन या दर्द हाेना बेहद सामान्य हाेता है। इस समस्या काे दूर करने के लिए भी आप लहसुन के छिलकाें का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन के छिलकाें काे पानी में उबाल लें। इसके बाद इस पानी से अपने पैराें काे धाेएं या फिर इसमें कुछ देर के लिए पैराें काे डाल दें। कुछ दिनाें तक लगातार ऐसा करने से आपकाे इस समस्या से निजात मिल सकता है। 

7.खुजली की समस्या ठीक करे लहुसन का छिलका (Garlic  Peel  Cure Itching  Problem)

लहसुन के छिलकाें में एंटीफंगल गुण हाेते हैं, ऐसे में इससे त्वचा राेग दूर हाेने में मदद मिलती है। अगर आपकाे त्वचा पर खुजली हाेती है, ताे आप लहसुन के छिलकाें का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन के छिलकाें का पेस्ट तैयार करें, इसे खुजली वाले स्थान पर लगाएं और सूखने के बाद इसे साफ पानी से धाे दें। कुछ दिनाें तक लगातार इस पेस्ट के इस्तेमाल से आपकी खुजली की समस्या में काफी हद तक आराम मिलेगा।

आप भी अपनी इन समस्याओं काे दूर करने के लिए लहसुन के छिलकाें का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इस्तेमाल से पहले डॉक्टर या किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। लहसुन का छिलकाें आपके बालाें, त्वचा और स्वास्थ्य काे लाभ पहुंचाने के लिए लाभकारी माना जाता है। आप भी इसके पाेषक तत्वाें का लाभ उठा सकते हैं।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer