प्रेग्नेंसी में पिज्जा खा सकते हैं या नहीं? जानें डायटीश‍ियन से

प‍िज्‍जा में सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्‍यादा होती है, अगर आप हेल्‍दी तरीके से घर पर कुक करें तो प्रेग्नेंसी में प‍िज्‍जा थोड़ी मात्रा में खा सकती हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 20, 2021Updated at: Jul 20, 2021
प्रेग्नेंसी में पिज्जा खा सकते हैं या नहीं? जानें डायटीश‍ियन से

प‍िज्‍जा लवर्स की तादाद द‍िन पर द‍िन बढ़ती जा रही है। प‍िज्‍जा खाने में बेहद लजीज होता है मगर ये आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। कई ऐसी मांएं हैं जो जल्‍द ही अपने बच्‍चे को जन्‍म देने वाली हैं ऐसे में उन्‍हें ये च‍िंता हो सकती है क‍ि कहीं प‍िज्‍जा खाना उनकी या होने वाले बच्‍चे की सेहत न ब‍िगड़ जाए। इसे ध्‍यान में रखते हुए हम इस लेख में चर्चा करेंगे क‍ि क्‍या प्रेग्नेंसी के दौरान प‍िज्‍जा खाना सेहतमंद होता है या नहीं। अगर आप प‍िज्‍जा खा भी रही हैं तो कोश‍िश करें तो उसे बाहर खाने के बजाय घर पर ही कुक करके खाएं ताक‍ि प‍िज्‍जा की कैलोरीज़ कम हो जाएं। लेख में हम दो होममेड प‍िज्‍जा की रेस‍िपी भी जानेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

eating pizza

प्रेग्नेंसी में पिज्जा खा सकते हैं या नहीं? (Can pregnant women eat pizza)

प्रेग्नेंसी में पिज्जा खाना खा सकते हैं या नहीं का मतलब है आपके ल‍िए प्रेग्नेंसी के दौरान प‍िज्‍जा खाना क‍ितना सेफ है? प‍िज्‍जा में इस्‍तेमाल की गई चीज़, फ्रोज़न टॉप‍िंग, प‍िज्‍जा बेस, प‍िज्‍जा सॉस क‍िसी मायने में हेल्‍दी नहीं होता इसल‍िए आपको प्रेग्नेंसी के दौरान प‍िज्‍जा पूरी तरह से अवॉइड करना चाह‍िए। प‍िज्‍जा खाने से भले ही आपकी क्रेव‍िंग शांत होती हो पर इससे आपकी सेहत ब‍िगड़ सकती है। प‍िज्‍जा जंक फूड की कैटेगरी में आता है और हम सब जानते हैं क‍ि जंक फूड को प्रेग्नेंसी के दौरान या क‍िसी आम व्‍यक्‍त‍ि को भी नहीं खाना चाह‍िए।

प्रेग्नेंसी में प‍िज्‍जा खाने के नुकसान (Side effects of eating pizza during pregnancy)

pizza in pregnancy

  • हम ज्‍यादातर बाहर से प‍िज्‍जा ऑर्डर करते हैं पर आपको शायद ये नहीं पता क‍ि प‍िज्‍जा का बेस खमीर से बनता है, अगर आप ज्‍यादा पुराने प‍िज्‍जा बेस को खाएंगे तो उसमें बैक्‍टीर‍िया हो सकते हैं और उसे खाने से आपको उल्‍टी, अपच, पेट में दर्द आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं।
  • इसल‍िए आपको कोश‍िश करनी चाह‍िए अगर ज्‍यादा क्रेव‍िंग होने पर प‍िज्‍जा खा रहे हैं तो वो ताजा बना हो। प्रेग्नेंसी में आप कुछ भी अनहेल्‍दी खाएंगी तो उसका असर गर्भस्‍थ श‍िशु पर भी होगा।
  • अगर आप कच्‍चा या ठीक तरह से पका हुआ प‍िज्‍जा न खाएं या नॉन वेज प‍िज्‍जा खाएं तो आपको टोक्‍सोप्‍लाज्‍मोस‍िस (toxoplasmosis) हो सकता है जो क‍ि एक तरह का इंफेक्‍शन है जो पैरासाइट से होता है, अगर ये इंफेक्‍शन प्रेग्नेंसी की शुरूआत में हो जाए तो गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
  • प‍िज्‍जा की टॉप‍िंग में कई तरह के सॉस, चीज़ होता है ज‍िसमें सैचुरेटेड फैट मौजूद होता है, सैचुरेटेड फैट हार्ट की सेहत के ल‍िए हान‍िकारक होता है और अगर सैचुरेटेड फैट को प्रेग्नेंसी के दौरान ज्‍यादा मात्रा में ल‍िया जाए तो जेस्‍टेशनल डायब‍िटीज की समस्‍या हो सकती है।
  • प‍िज्‍जा खाने से सीने में जलन की समस्‍या हो सकती है। 
  • प‍िज्‍जा में कई तरह की चीज़ का इस्‍तेमाल होता है ज‍िसमें कैलोरीज़ की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है, प्रेग्नेंसी में ज्‍यादा कैलोरीज़ लेने से आपका वजन ज्‍यादा बढ़ जाएगा और बाद में कंट्रोल करने में परेशानी होगी।

इसे भी पढ़ें- क्या आप भी हैं पिज्जा लवर? जाने ज्यादा पिज्जा खाना आपके लिए क्यों है नुकसानदायक

प्रेग्नेंसी में प‍िज्‍जा की क्रेव‍िंग होने पर क्‍या करें? (Pizza craving during pregnancy)

healthy pizza tips 

अगर आपको प‍िज्‍जा खाने की क्र‍ेव‍िंग हो रही है तो आप पूरा प‍िज्‍जा खाने के बजाय प‍िज्‍जा की एक स्‍लाइस ही खाएं। अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान प‍िज्‍जा खाने की क्रेव‍िंग होती है तो आप सब्‍जी और चीज़ में सही बैलेंस बनाएं, सब्‍ज‍ियों की मात्रा ज्‍यादा करें और चीज़ कम ही इस्‍तेमाल करें। चीज़ की जगह आप टॉप‍िंग में पनीर का इस्‍तेमाल करें। अगर आपको प‍िज्‍जा खाने का शौक है तो प्रेग्नेंसी की पहली त‍िमाही के बाद खाएं, उस समय तक अन्‍य न्‍यूट्र‍िशन के साथ प‍िज्‍जा की कैलोरीज़ बैलेंस कर सकेंगी। 

क्‍या प‍िज्‍जा को हेल्‍दी बनाया जा सकता है? (How to make healthy pizza) 

आप अगर घर पर हेल्‍दी प‍िज्‍जा कुक कर रही हैं तो उसमें मार्केट की चीज़ डालने के बजाए र‍िकोटो चीज़ डालें, र‍िकोटो चीज़ की रेस‍िपी आसान होती है आप उसे घर पर भी बना सकते हैं। आप घर पर हेल्‍दी प‍िज्‍जा बनाना चाहती हैं तो उसमें ज्‍यादा से ज्‍यादा सब्‍ज‍ियों को एड करें और कोशिश करें क‍ि हरी सब्‍ज‍ियों की मात्रा ज्‍यादा हो जैसे लेटस, बीन्‍स, मटर, धन‍िया आद‍ि। प‍िज्‍जा का बेस आप मार्केट से लाने के बजाय घर पर मल्‍टीग्रेन आटे से बना सकती हैं, जबकि जो बेस बाजार में म‍िलता है उसमें मैदा होता है।

इसे भी पढ़ें- पिज्‍जा खाने के शौकीन हैं, तो इन 5 तरीकों से दें अपने पिज्‍जा को हेल्‍दी टच

प्रेग्नेंसी में घर पर बनाएं हेल्‍दी प‍िज्‍जा, जानें रेस‍िपी (How to make healthy homemade pizza during pregnancy)

अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान प‍िज्‍जा खाने की क्रेव‍िंग हो रही है तो आप घर पर ही हेल्‍दी और टेस्‍टी प‍िज्‍जा बना सकते हैं, हम आपको दो हेल्‍दी प‍िज्‍जा की रेसिपी बता रहे हैं-

1. वेज प‍िज्‍जा (Vegetable Pizza)

veg pizza

वेज प‍िज्‍जा बनाने की सामग्री: वेज प‍िज्‍जा बनाने के ल‍िए आपको प्‍याज, टमाटर, कॉर्न, हरा धन‍िया, नमक, म‍िर्च, च‍िली फ्लैक्‍स, ऑर‍िगैनो, होल ग्रेन वीट की जरूरत होगी।

वेज प‍िज्‍जा बनाने की रेस‍िपी: 

  • प‍िज्‍जा का बेस बनाने के ल‍िए आटे को गूंथकर आधे घंटे के ल‍िए रख दें। 
  • आटे से मोटी लोई न‍िकालें और बेस तैयार करें। 
  • बेस को दोनों तरफ से सेक लें। 
  • तैयार बेस पर सारे मसाले और सब्‍ज‍ियों को डालें। 
  • चीज़ और हरी चटनी या सॉस डालें और बेक कर लें। 
  • टेस्‍टी और हेल्‍दी प‍िज्‍जा तैयार है।

2. ब्रेड प‍िज्‍जा (Bread Pizza)

pizza recipe

ब्रेड प‍िज्‍जा बनाने की सामग्री: ब्रेड प‍िज्‍जा बनाने के ल‍िए आपको प्‍याज, टमाटर, श‍िमचाम‍िर्च, हरा धन‍िया, नमक, म‍िर्च, चाट मसाला, पनीर, च‍िली फ्लैक्‍स, ऑर‍िगैनो, ब्रेड की जरूरत होगी।

ब्रेड प‍िज्‍जा बनाने की रेस‍िपी: 

  • ब्रेड प‍िज्‍जा बनाने के ल‍िए आप दो होल ग्रेन ब्रेड लें। 
  • ब्रेड पर आप ताजी मलाई लगाकर सेक लें। 
  • जब ब्रेड कड़क स‍िक जाए तो उस पर सब्‍ज‍ियों की टॉप‍िंग डालें।
  • सब्‍ज‍ियों की टॉप‍िंग पर सारे मसाले डाल लें।
  • टॉप‍िंग के ऊपर आप पनीर को ग्रेट करके ब्रेड के ऊपर डालें। 
  • आप चाहें तो चीज़ एड कर सकती हैं।
  • स्‍वाद के ल‍िए च‍िली फ्लैक्‍स और ऑर‍िगैनो डालें। 
  • अब ब्रेड को प्र‍ीहीटेड ओवन में 15 म‍िनट के ल‍िए बेक करें। 
  • ब्रेड प‍िज्‍जा तैयार है आप इसे खा सकती हैं। 

प्रेग्नेंसी में आपको स्‍वाद‍िष्‍ट खाना खाने का मन होता है पर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान प‍िज्‍जा का ज्‍यादा सेवन नहीं करना चाह‍िए, कभी-कभी बर्गर-प‍िज्‍जा खाने में कोई बुराई नहीं है पर इसे महीने में एक बार से ज्‍यादा न खाएं।

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer