ज्यादा खाने से पेट में हो दर्द तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये 5 औषधीय पौधे, जानें इस्तेमाल

ओवरईट‍िंग के कारण पेट दर्द होने पर आर्युवेद में औषधीय पौधों का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है, आइए जानते हैं तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 28, 2021Updated at: Jun 28, 2021
ज्यादा खाने से पेट में हो दर्द तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये 5 औषधीय पौधे, जानें इस्तेमाल

ज्यादा खाने से पेट में दर्द होने पर क्‍या करें? पेट दर्द दूर करने के ल‍िए औषधीय पौधों का इस्‍तेमाल करें जैसे- लेमनग्रास, कैमोमाइल, तुलसी, लेमन वर्बेना आद‍ि। बहुत बार हम स्‍वाद‍िष्‍ट खाने के चक्‍कर में ज्‍यादा खा लेते हैं और पेट दर्द की समस्‍या हो जाती है। इससे बचने के ल‍िए आप जड़ी-बूट‍ियों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। औषधीय पौधों के फूल, पत्‍त‍ियां या जड़ इस्‍तेमाल करने से पहले उन्‍हें धोकर अच्‍छी तरह से साफ कर लें। पेट दर्द होने पर आप कई तरह से इनका इस्‍तेमाल कर सकते हैं जैसे पत्‍त‍ियों को पीसकर, पानी में पेस्‍ट म‍िलाकर, इन औषधीय पौधों की चाय बनाकर भी पी सकते हं या पानी में उबालकर भी इनका सेवन क‍िया जा सकता है। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

tulsi herbs for stomach pain

1. ज्यादा खाने से पेट में दर्द हो तो करें तुलसी का सेवन (Basil cures stomach ache due to overeating)

आयुर्वेद में तुलसी को कई तरह के दर्द दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। तुलसी की मदद से डाइजेशन सुधरता है, अगर ज्‍यादा खा लेने के कारण आपका पेट दर्द हो रहा है तो आप तुलसी की पत्‍त‍ियों को पानी में उबालकर चाय बनाकर प‍िएं या तुलसी की पत्‍त‍ियों को धोकर उनका सेवन कर सकते हैं। या आप तुलसी की पत्‍त‍ियों को पीसकर, पेस्‍ट को पानी में म‍िलाकर भी पी सकते हैं। तुलसी के सेवन से गैस, पेट में ऐंठन आद‍ि की समस्‍या भी दूर होती है।

2. नींबू घास या लेमनग्रास के इस्‍तेमाल से ठीक होगा पेट का दर्द (Lemongrass cures stomach ache due to overeating)

lemongrass herb for stomach pain

अगर ज्‍यादा खाने के कारण आपके पेट का हाजमा ब‍िगड़ गया है तो आप लेमनग्रास का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नींबू घास या लेमनग्रास के इस्‍तेमाल से डाइजेशन बेहतर होता है। आप लेमनग्रास टी पी सकते हैं। लेमनग्रास यूरिक एस‍िड को कम करती है, इसके सेवन से नींद अच्‍छी आती है। ज‍िन लोगों को पेट का अल्‍सर होता है उनके ल‍िए भी लेमनग्रास का सेवन फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें- शमी के पत्ते के 5 औषधीय फायदे और इस्तेमाल का तरीका

3. ओवरईट‍िंग के कारण पेट दर्द हो तो इस्‍तेमाल करें लेमन वर्बेना (Lemon Verbena cures stomach ache due to overeating)

lemon verbona for stomach pain

लेमन वर्बेना एक तरह की जड़ी-बूटी है ज‍िससे पेट का दर्द ठीक हो सकता है। अगर ज्‍यादा खा लेने के कारण आपको पेट में दर्द की समस्‍या है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। लेमन वर्बेना में एंटीऑक्‍सीडेंट की ज्‍यादा मात्रा होती है। अगर पेट में गुड़गुड़ाहट, दर्द या पेट की मसल्‍स में दर्द हो आप इसका सेवन कर सकते हैं। लेमन वर्बेना की पत्‍त‍ियों को पीसकर आप गुनगुने पानी में म‍िलाकर प‍ी सकते हैं।

4. कैमोमाइल की पत्‍त‍ियों से ठीक होता है पेट का दर्द (Chamomile cures stomach ache due to overeating)

आर्युवेद में कैमोमाइल का बहुत महत्‍व है। कैमोमाइल क्‍या है? ये एक प्रकार का फूल है ज‍िसका इस्‍तेमाल प्राकृत‍िक इलाज में क‍िया जाता है। कैमोमाइल से ज्‍यादा खाने के कारण हो रहा पेट का दर्द, पेट में ऐंठन आद‍ि समस्‍या दूर करता है। आप कैमोमाइल का सेवन करना चाहते हैं तो इस पौधे की पत्‍त‍ियों से चाय बनाकर प‍िएं। पानी में कैमोमाइल की पत्‍त‍ियों को उबाल लें और उसके बाद उसमें शहद और नींबू डालकर प‍िएं तो पेट का दर्द दूर हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें- बरगद के पेड़ का दूध पीने से शरीर को मिलते हैं ये 4 फायदे

5. ज्‍यादा खाने के कारण पेट का दर्द हो तो करें प‍िपरम‍िंट का सेवन (Peppermint cures stomach ache due to overeating)

पेट दर्द की श‍िकायत होने पर आप प‍िपरम‍िंट का सेवन कर सकते हैं। प‍िपरम‍िंट या पुदीना के सेवन से पेट का दर्द दूर होता है। ये सबसे कॉमन उपाय है जो ज्‍यादातर घरों में इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। पुदीना की पत्‍त‍ियों को आप दही या रायते में म‍िलाकर पी सकते हैं। दही और पुदीना के सेवन से पेट का दर्द जल्‍दी दूर हो जाएगा। 

ज्‍यादा खाने के कारण पेट का दर्द हो तो आप एक ग‍िलास गुनगुना पानी भी पी सकते हैं, कई बार सादे गरम पानी के सेवन से भी पेट का दर्द दूर हो जाता है।

Read more on Ayurveda in Hindi 

Disclaimer