पिज्‍जा खाने के शौकीन हैं, तो इन 5 तरीकों से दें अपने पिज्‍जा को हेल्‍दी टच

क्‍या आपको भी पिज्‍जा खाना बेहद पसंद हैं? तो आप इन 5 आटों से पिज्‍जा बेस बनाकर अपने पिज्‍जा को हेल्‍दी बना सकते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 13, 2020Updated at: Mar 13, 2020
पिज्‍जा खाने के शौकीन हैं, तो इन 5 तरीकों से दें अपने पिज्‍जा को हेल्‍दी टच

अगर आप भी पिज्जा लवर हैं, तो यह लेख आपके लिए है। हम जानते हैं कि आपको पिज्जा खाना बहुत पसंद है और अगर आपका पसंदीदा टॉपिंग वाला पिज्जा नहीं है, तो आपका वीकेंड अधूरा है। लेकिन क्या यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? पिज्जा के लिए प्यार ठीक है, लेकिन आप इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकते कि यह परिष्कृत यानि मैदे से बना होता है, जिसे खाना आपकी सेहत के लिए बुरा हो सकता है। मैदा, आपके मोटापे, कोलेस्ट्रॉल, अनियंत्रित ब्‍लड शुगर सहित कई स्वास्थ्य मुद्दों से जुड़ा हुआ है। इन सभी जानकारियों के बावजूद, यदि आप बिना पिज्जा के स्लाइस के नहीं रह सकते हैं, तो हम यहां आपके लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं कि इसे घर पर ही स्वास्थ्यवर्धक सामग्री के साथ कैसे तैयार किया जाए। नियमित रूप से पिज्जा के लिए सबसे अच्छा स्वस्थ विकल्प खोजने के लिए इस लेख को पढ़ें और अपने पिज्‍जा को पौष्टिक और स्वस्थ बनाएं।

अधिकांश पिज्जा टॉपिंग स्वस्थ हैं, जो अस्वस्थ है वह इसका बेस। एक नियमित पिज्जा में ऑल-पर्फेक्टेड रिफाइंड आटे यानि मैदे का बेस होता है, जो आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। मैदे का बार-बार सेवन आपको मोटापे और डायबिटीज जैसी बीमारियों की ओर ले जाता है। जिससे कि यह लंबे समय में स्वास्थ्य संबंधी अन्य गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। यदि आप अपने पिज्जा को नहीं छोड़ सकते हैं, तो कम से कम आप इसके बेस को कुछ स्वस्थ बना सकते हैं। कुछ टिप्स और ट्रिक्स के साथ इसे एक हेल्‍दी टच दें।  

1. गेहूं का आटा

यह भारतीय घरों में मिलने वाला एक प्रमुख आटा है। गेहूं का आटा जिसे सबसे अधिक खाया जाता है और यह सबसे सस्‍ता विकल्‍प भी है। यह मैदे के आटे के  बेस के लगभग समान है। इसलिए आप अब, जब भी पिज्‍जा ऑर्डर करें, तो गेहूं के आटे के साथ अपने पिज्जा बेस को बनवाना न भूलें।

सभी प्रयोजन के आटे में पोषक तत्व कम होते हैं, जबकि गेहूं का आटा विटामिन बी, तांबा, फॉस्फोरस, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है।

Pizza Base

इसे भी पढें: पाचन से लेकर इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए बेस्‍ट है हल्‍दी और काली मिर्च का कॉम्‍बीनेशन

2. ओट्स का आटा

हम सभी जानते हैं कि ओट्स हमारी सेहत के लिए कितने अच्‍छे और पौष्टिक होते हैं। इसी प्रकार आप इस आटे को अपने पिज्‍जा बेस में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप स्वादिष्ट और स्वस्थ पिज्जा के लिए जई या ओट्स के आटे को मैदे की जगह बदल सकते हैं। इसकी हर एक स्‍लाइस फैट में कम और फाइबर में हाई होगी। वैकल्पिक रूप से, आप नियमित पिज्जा बेस में रोल्‍ड ओट्स भी जोड़ सकते हैं। इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

3. फूलगोभी का पिज्जा बेस

Cauliflower Pizza Base

यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन आप अपने पिज्जा बेस में फूलगोभी को भी जोड़ सकते हैं। इसके लिए आप बस फूलगोभी को बारीक पीस लें, जब तक कि यह पाउडर न हो जाए। पाउडर को डिहाइड्रेट करने के लिए इसे 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखें। अब, आप एक आटे की तरह इसे गूंध करके, इसकी एक पतली-क्रस्ट पिज्जा बेस तैयार करें। यह आटा नियमित आटा की तरह नहीं लगेगा, लेकिन यह स्वादिष्ट और स्‍वस्‍थ है। 

4. मल्टी-ग्रेन आटा

इन दिनों तमाम फिटनेस फ्रीक पोषक तत्वों की भरपाई के लिए मल्टी ग्रेन आटा खा रहे हैं। आप इस आटे से अपना पिज़्ज़ा बेस बनाने के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह ऑल-पर्पज़ रिफाइंड आटे का सबसे अच्छा विकल्प है। इसे पोषक तत्‍वों से समृद्ध बनाने के लिए, इसमें चिया सीड्स और अलसी के बीज जोड़ें।

इसे भी पढें: सफेद नहीं खाएं लाल चावल, दिल को दुरूस्‍त रखने से लेकर डायबिटीज रोगियों के लिए है फायदेमंद

Eating Pizza

5. काबुली चने का पिज्जा बेस

आप काबुली चने के भले ही शौकीन हैं या नहीं, लेकिन आप इसका इस्‍तेमाल पिज्‍जा बेस तैयार करने के लिए कर सकते हैं। काबुली चने आपके लिए पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। आप अपने पिज्जा बेस में छोले या काबुली चने का इस्तेमाल कर सकते हैं। उबले हुए छोले को पीस लें और इससे अपने पिज्जा क्रस्ट को बनाएं।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer