मुंह की कड़वाहट के 7 कारण, लक्षण और उपचार

अगर मुंह का स्वाद बार-बार कड़वा हो रहा है तो इसके पीछे कुछ गंभीर कारण हो सकते हैं। जानते हैं इसके कारण, लक्षण और बचाव।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jul 01, 2021Updated at: Jul 01, 2021
मुंह की कड़वाहट के 7 कारण, लक्षण और उपचार

अकसर आपने देखा होगा कि मुंह का स्वाद अचानक से कड़ाव या खराब हो जाता है। ऐसे में लोग इस स्वाद को ठीक करने के लिए मीठा, नमकीन या कुछ खट्टे पदार्थ का सेवन करते हैं। वैसे तो यह एक आम समस्या है लेकिन इसके पीछे कई कारण छिपे हो सकते हैं। ऐसे में जब व्यक्ति मुंह की कड़वाहट को महसूस करता है तो उसे स्वाद कड़वा, बदबूदार और गाढ़ा लगता है। यह समस्या मुख्य तौर पर भोजन के प्रति रिएक्शन के कारण होती है। लेकिन अगर यह समस्या बार-बार हो तो विचार करने वाली बात है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि मुंह का स्वाद किस कारण खराब होता है। साथ ही इसके लक्षण और उपचार भी जानेंगे। पढ़ते हैं आगे...

मुंह की कड़वाहट के कारण (Bitter taste in mouth causes)

मुंह के स्वाद के कड़वे होने के पीछे निम्न कारण हो सकते हैं-

1 - श्वसन तंत्र की समस्या

जिस व्यक्ति को सांस से जुड़ी कोई समस्या हो जाती है जैसे- साइनस या व्यक्ति के कान के मध्य में संक्रमण आदि से ग्रस्त हो जाता है तो व्यक्ति को लक्षणों के तौर पर मुंह का स्वाद कड़वा महसूस होता है। ऐसे में जब यह समस्याएं दूर हो जाती है तो स्वाद भी ठीक हो जाता है।

2 - मुंह की साफ सफाई

ओरल हेल्थ का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे में अगर सही से साफ सफाई ना हो तो मुंह में छाले, दातों का इन्फेक्शन, दांतों में कीड़े लगना, मसूड़ों की समस्या, मुंह में फोड़ा बनना आदि समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में इन समस्याओं के लक्षणों के तौर पर व्यक्ति के मुंह का स्वाद कड़वा हो जाता है।

इसे भी पढ़ें- सुबह सोकर उठने के बाद क्यों आती है मुंह से बदबू? जानें इसके 6 कारण, लक्षण और बचाव

3 - हार्मोनल चेंजेज

जब व्यक्ति के हार्मोन बदलने लगते हैं या हार्मोन के स्तर में बदलाव होता है तब भी यह समस्या हो सकती है। आमतौर पर यह बदलाव गर्भावस्था की शुरुआत में ज्यादा होता है, जिसके कारण महिलाओं को अपना स्वाद कड़वा महसूस होता है।

4 - मुंह सूखने की समस्या

मुंह में बनने वाली लार की कमी के कारण अक्सर व्यक्ति को मुंह सूखने की समस्या होती है। ऐसे में वे अपने स्वभाव में कुछ बदलाव महसूस करता है जैसे चिड़चिड़ापन, उलझन आदि इसके अलावा सांस से बदबू, मुंह का स्वाद कड़वा आदि लक्षण नजर आ सकते हैं। मुंह सूखने के पीछे शराब का सेवन, तंबाकू का सेवन भी कारण हो सकता है। ऐसे में यदि व्यक्ति इन दोनों का सेवन करता है तब भी उनके मुंह का स्वाद कड़वा महसूस हो सकता है।

5 - कुछ न्यूरोलॉजिकल समस्याओं के कारण

न्यूरोलॉजिकल समस्या तब होती है जब दिमाग की नसें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। ऐसे में व्यक्ति याददाश्त कमजोर होना, डिमेंशिया, मस्तिष्क में ट्यूमर आदि समस्याओं का शिकार हो सकता है। इन समस्याओं के लक्षणों के तौर पर व्यक्ति के मुंह में स्वाद कड़वा महसूस हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में मुंह का स्वाद कड़वा क्यों हो जाता है? डॉक्टर से जानें कारण और बचाव के टिप्स

6 - एसिड रिफ्लक्स के कारण

जब पेटका एसिड भोजन की नली में आ जाता है तो व्यक्ति को एसिड रिफ्लक्स की समस्या होती है। ऐसे में व्यक्ति सीने में जलन महसूस करता है और लक्षणों के तौर पर उसके मुंह का स्वाद कड़वा हो जाता है।

कुछ अन्य कारण

7 - मुंह के स्वाद का कड़वा होने के पीछे कैंसर थेरेपी जैसे कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी आदि भी कारण हो सकते हैं।

8 - इसके अलावा जब व्यक्ति विटामिंस की सप्लीमेंट लेता है या आयरन, कैल्शियम, जिंक आदि की गोलियां लेतै है तब भी मुंह का स्वाद कड़वा हो सकता है।

9 - कुछ दवाईयां जैसे एंटीबायोटिक, एंटीहिस्टामाइन, डायबिटीज की दवाई, एंटीडिप्रेसेंट आदि के कारण व्यक्ति के मुंह का स्वाद कड़वा हो सकता है।

मुंह का स्वाद कड़वा होने का इलाज (treatment of bitter taste in mouth)

1 - शराब का सेवन ना करें।

2 - धूम्रपान को अपनी दिनचर्या से निकालें।

3 - मीठे पदार्थों को सीमित मात्रा में अपनी डाइट में जोड़ें।

4 - कैफीन या सोडे का सेवन कम मात्रा में करें।

5 - ज्यादा मात्रा में पानी पिएं।

6 - 3-6 महीने में मसूड़ों और दांतों की जांच के लिए डेंटिस्ट के पास जाएं।

7 - मुंह का स्वाद कड़वा हो गया है तो खट्टे फल जैसे- संतरा, नींबू आदि का सेवन करें।

8 - नियमित रूप से दांतो की सफाई के साथ-साथ जीभ की भी सफाई करें।

9 - अगर आपके मुंह का स्वाद बिगड़ा हुआ है तो आप कुल्ला करें। ऐसा करने से भी समस्या दूर होगी।

इसे भी पढ़ें- मुंह में खट्टा-कड़वा पानी आना हो सकता है हाइपर एसिडिटी का संकेत, डॉक्टर से जानें कारण, लक्षण और घरेलू नुस्खे

मुंह की कड़वाहट के दौरान महसूस होने वाले लक्षण (symptoms of bitter taste in mouth)

जब व्यक्ति के मुंह का स्वाद कड़वा होता है या खराब हो जाता है तो इस दौरान उसे कुछ और भी लक्षण महसूस होते हैं। यह लक्षण निम्न प्रकार हैं-

1 - सांसों से बदबू महसूस करना।

2 - सीने में दर्द होना

3 - व्यक्ति के गले में खराश या दर्द होना।

4 - व्यक्ति का गला बैठना।

5 - खाने को निगलने में परेशानी महसूस करना।

6 - दांतों में झनझनाहट महसूस करना।

7 - जी मिचलाना या मतली आना।

8 - भूख में कमी होना।

9 - मसूड़ों से खून आना।

10 - मुंह की कोशिकाओं में सूजन महसूस करना।

11 - मुंह का लाल हो जाना

12 - उल्टी आना

कभी-कभी यह समस्या किसी गंभीर बीमारी के कारण होती है। ऐसे में अगर व्यक्ति को मुंह की कड़वाहट के साथ-साथ तेज बुखार, सांस लेने में दिक्कत या शरीर का वजन घटता हुआ नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। लापरवाही बरतने से समस्या और बढ़ सकती है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि मुंह का स्वाद अगर कड़वा हो जाए तो इसके पीछे कई कारण छिपे हो सकते हैं। हालांकि यह एक आम समस्या है। लेकिन अगर स्वाद बार-बार कड़वा हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा बचाव के लिए ओरल हेल्थ का ध्यान रखें। कभी-कभी मुंह के स्वाद के पीछे कुछ गंभीर समस्याएं जैसे कुपोषण, वजन घटना, कैंसर का खतरा, शरीर में पानी की कमी होना, किसी संक्रमण का शिकार हो जाना आदि भी कारण हो सकते हैं। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on other disease in hindi

Disclaimer