शराब पीने से मस्तिष्‍क के साथ-साथ पूरे शरीर में होते हैं ये 5 बदलाव, जिनका उपचार कर पाना है मुश्किल

शराब इंसान के लिए काफी हानिकारक पेय है, इससे सेवन से इंसान को कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं से जुझना पड़ता है।

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Aug 11, 2020
शराब पीने से मस्तिष्‍क के साथ-साथ पूरे शरीर में होते हैं ये 5 बदलाव, जिनका उपचार कर पाना है मुश्किल

शराब सेहत के लिए कितनी हानिकारक है ये बताने की शायद ही ज़रूरत होगी क्योंकि इसके दुष्प्रभाव आपको अपने घर के आस-पास या आए दिन समाचारों के माध्यम से देखने को मिल ही जाते होंगे। शराब में मादक पेय पदार्थ इथेनॉल पाया जाता है, जो शरीर को बहुत अलग अलग तरीके से प्रभावित करता है। यह पेट, मस्तिष्क, हृदय, पित्त की थैली और लिवर को सबसे अधिक प्रभावित करता है। इसके सेवन से रक्त में वसा और इंसुलिन के स्तर भी प्रभावित होती है। यह इंसान के मूड और एकाग्रता पर भी अपना प्रभाव डालता है। आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कैसे शराब हमारी जीवन और स्वास्थ्य पर अपना प्रभाव डालता है।

sharab

शराब करता है मस्तिष्क पर असर 

जैसे ही कोई इंसान शराब की पहले घूंट पीता है वह उसके मस्तिष्क में दौड़ने लगती है। शराब को मस्तिष्क में दौड़ने के लिए 30 सेकंड से भी कम का वक्त लगता है। यह इसांन के अंदर मौजूद उन रसायनों व रास्ते को धीमा कर देता है, जो मस्तिष्क से कोशिकाओं को संदेश भेजने का कार्य करते है। यह इंसान के संतुलन को बिगाड़ देता इसके अधिक सेवन से इंसान को मेमोरी कम होने जैसे स्वास्थ्य समस्याऐं भी होने लगती है।

शराब से सिकुड़ने लगती है मस्तिष्‍क की कोशिकाएं

यदि कोई इंसान लंबे समय से भारी मात्रा में शराब पीता है, तो आपके मस्तिष्क को देखने और काम करने का तरीका प्रभावित होने लगती हैं। यह मस्तिष्क मे मौजूद कोशिकाओं को बदलने लगती हैं और उसे छोटी भी करने लगती है। जिसकी वजह से इंसान अपने सोचने, सीखने और याद रखने की क्षमता खोने लगता है।

शराब से हो सकता है अल्सर का खतरा

शराब आपके पेट के अस्तर को परेशान करता है और आपके पाचन रस को प्रवाहित करता है। जब इंसान के पेट में जरूरत से अधिक मात्रा में एसिड और अल्कोहल का निर्माण होता है, तो इंसान को और मतली आती है और उल्टी होने की संभावना बढ़ जाती हैं। भारी मात्रा में शराब पीने से आपके पेट में अल्सर का दर्दनाक घाव भी हो सकता है जो आपको दैनिक जीवन को काफी परेशान कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: 1 पेग (60 mL) शराब का आपके लिवर पर क्या प्रभाव पड़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

sharab

शराब से हो सकता है दिल में जलन का खतरा

अगर कोई व्यक्ति शराब का अधिक सेवन करता है तो इसकी वजह से इंसान के छोटी आंत में परेशानी हो जाती है जो कि डायरिया का भी एक बड़ा कारण बन जाता है। इंसान में शराब के सेवन से एसिड की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिससे दिल में जलन की समस्या भी उतपन्न हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: 80ml से ज्‍यादा शराब पीना है हानिकारक, पीने के बाद शरीर में 90 दिनों तक रहता है इसका असर

शराब से होता है मधुमेह का बढ़ने का डर 

शराब से विषाक्त पदार्थों की वजह से अग्नाशय व अन्य अंग में सूजन पैदा हो जाती हैं, जिससे गंभीर क्षति हो सकती है। कई वर्षो के सेवन से ये शरीर को ज़रूरत के हिसाब से इंसुलिन नहीं बनाने देता है, जिससे इसांन में मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।

शराब की लत जिस तरह से शरीर को नुकसान पहुंचाती है उसे देखते हुए इसे छोड़ने में ही इंसान की भलाई है। इसकी लत छोड़ने के लिए व्यायाम और खान-पान की भूमिका अहम होती हैं। 2013 में एल्कोहोलिज्म: क्लिनिकल ऐंड एक्सपेरिमेंटल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित हुई रिपोर्ट के अनुसार, नियमित रूप से व्यायाम किया जाए तो सालों से शराब से हुए हमारे मस्तिष्क की नुकसान की भरपाई भी की जा सकती है।

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer