Alcohol Side Effects: शराब का अधिक सेवन है दिल के लिए खतरनाक, हार्ट टिश्‍यू को पहुंचता है नुकसान

हाल में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार, शराब के अधिक सेवन यानि हैवी अल्कोहल, खून के बायोमार्कर के स्‍तर को बढ़ाता है और दिल के टिश्‍यू को नुकसान पहुंचाता है

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Dec 23, 2019
Alcohol Side Effects: शराब का अधिक सेवन है दिल के लिए खतरनाक, हार्ट टिश्‍यू को पहुंचता है नुकसान

हाल में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार, शराब का अधिक सेवन आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है और दिल के टिश्‍यू को नुकसान पहुंचाता है। आर्कटिक यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्वे के ओलेना इकुंचायकोवा ने कहा, "खून में कुछ अणुओं के स्तर को मापने से, हम यह पता लगाने में सक्षम थे कि भारी मात्रा शराब पीने वाले लोगों में कम शराब पीने वालों की तुलना में हृदय संबंधी क्षति की संभावना अधिक होती है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के शराब पीने की आदतों को हानिकारक नुकसान के रूप में परिभाषित करने के लिए कुछ संकेतों का उपयोग किया। जिसमें एक पार्टी या किसी अवसर पर 6 या उससे अधिक ड्रिंक, भूख या नशे में महसूस करना, सुबह सबसे पहले एक ड्रिंक की जरूरत है, ड्रिंक के कारण उनके व्यक्तिगत जीवन में प्रतिकूल परिणाम का अनुभव करना। इनमें से कोई भी या ये सभी संकेत व्‍यक्ति के शराब पीने के स्तर के संकेत थे, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Heavy Alcohol Consumption

नो योर हार्ट के एक अध्ययन में, दिल पर अल्कोहल की खपत के अलग-अलग स्तरों के प्रभावों को निर्धारित करने के लिए, शोधकर्ताओं ने वर्ष 2015 से 2018 तक, 35-69 आयु वर्ग के 2,525 वयस्कों के खून के नमूनों की जांच की। 

खून के नमूनों में दिल के स्वास्थ्य के तीन महत्वपूर्ण उपाय या बायोमार्कर शामिल थे। जिसमें उच्च संवेदनशीलता कार्डियक ट्रोपोनिन टी, एन-टर्मिनल प्रो-बी-प्रकार नैट्रियूरेटिक पेप्टाइड और उच्च संवेदनशीलता सी-प्रतिक्रियाशील प्रोटीन यानि सीआरपी शामिल था।

शोधकर्ताओं ने पाया कि अस्पताल के मरीज के नमूने, जिसमें सबसे अधिक ड्रिंक करने वाले लोगों में अन्‍य लोगों की तुलना में सभी तीन बायोमार्कर का स्‍तर उच्चतम था।

इसे भी पढें: सेहत के लिए नुकसानदायक है घी-तेल में बना तला-भुना खाना, आंत और शरीर के बीच संचार को करता है बाधित

Alcohol and Heart

अध्ययन में कहा गया कि सामान्य लोगों या नॉन-प्राबल्‍म ड्रिंर्कस की तुलना में अधिक शराब का सेवन करने वालों में दिल की चोट के लिए अस्पताल के मरीजों के बायोमार्कर 10.3 प्रतिशत अधिक थे, कार्डियक वॉल स्‍ट्रेच का 46.7 प्रतिशत अधिक था, जबकि सूजन 69.2 प्रतिशत अधिक है।

इसे भी पढें: पैदल चलने और साइकिल चलाने से हार्ट अटैक का खतरा कम, 4.3 करोड़ लोगों पर हुआ अध्ययन

अध्ययन के अनुसार, सामान्य जनसंख्या के नमूने में, नॉन-प्राबल्‍म ड्रिंर्कस की तुलना में हैवी या ज्‍यादा शराब पीने के पैटर्न वाले लोगों में कार्डियक वॉल स्‍ट्रेच के लिए ब्‍लड मार्कर 31.5 सेंटीमीटर अधिक था।

ओलेना इकुंचायकोवा ने कहा, "हमारे परिणाम बताते हैं कि जो लोग बहुत अधिक मात्रा में शराब पीते हैं, उनके शरीर में सूजन के सामान्य स्तर की तुलना में अधिक मात्रा में पैदा हो रहा है, जो कि हृदय रोग सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला से जुड़ा हुआ है"।  

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer