गर्भावस्‍था की दूसरी तिमाही

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर कुछ आरामदेह होता है, तो वो है चौथे महीने से लेकर छठा महीना तक का सफर। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे पहले के 3 महीने और बाद के 3 महीने अक्सर महिलाओं के लिए काफी मुश्किल भरा होता है।  प्रेग्नेंसी में दूसरी तिमाही  (second trimester of pregnancy) 14 से लेकर 27 सप्ताह तक चलती है। इस दौरान प्रेग्नेंसी के कुछ लक्षण कम होने लगते हैं और बच्चे के बड़े होने के साथ शरीर भी बदलावों को अपनाने लगता है। इसलिए  गर्भावस्था की दूसरी तिमाही को अक्सर "गोल्डन पीरियड" कहा जाता है । दूसरी तिमाही के दौरान, आपको कम मतली, बेहतर नींद के पैटर्न और एक बढ़ी हुई ऊर्जा के स्तर का अनुभव करते हैं।  हालांकि, आपको पीठ दर्द, पेट दर्द, पैर में ऐंठन, कब्ज और नाराजगी जैसे लक्षणों का एक नया सेट भी अनुभव होने लगता है। साथ ही दूसरी तिमाही की खास बात ये भी है कि इस दौरान आप कहीं न कहीं अपने बच्चे की पहली फड़फड़ाहट को महसूस कर सकती हैं।

दूसरी तिमाही के बदलते लक्षण -Second trimester symptoms

गर्भावस्था के दूसरे तिमाही के दौरान, भले ही कुछ पुराने लक्षण न रहें पर कुछ नए लक्षण शरीर को परेशान करने लगते हैं। इस दौरान आप कुछ दूसरे लक्षण महसूस कर सकते हैं, जैसे कि 

  • -गर्भाशय का विस्तार होता है
  • -पेट निकलना
  • -लो ब्लड प्रेशर के कारण चक्कर आना 
  • -बच्चे की चाल को महसूस करना
  • -शरीर में दर्द
  • -भूख बढ़ जाना
  • -पेट, स्तन, जांघों या नितंबों पर खिंचाव के निशान
  • -त्वचा में बदलाव
  • -टखनों या हाथों की सूजन
    • शरीर में परिवर्तन- Body Changes

      बढ़ते शिशु के साथ आपका शरीर तेजी से बदल रहा होता है। इसलिए इस दौरान आप शरीर में कई परिवर्तनों का भी अनुभव कर सकते हैं।

      1. पैर दर्द (leg pain)

      आपके पैर में ऐंठन हो सकती है, खासकर जब आप सोते हैं। जब बच्चा बढ़ने लगता है, तो लोगों के हाथ-पैर का दर्द बढ़ जाता है। इससे महिलाओं के नसों और रक्त वाहिकाओं पर भी असर पड़ता है और शरीर में अलग-अलग जगह दर्द होता है। पर पैर का दर्द सबसे ज्यादा परेशान करता है।  डीवीटी एक रक्त का थक्का होता है जो सूजन का कारण बनता है। इन लक्षणों के होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

      2. शरीर में सूजन (Swelling in body)

      दूसरी तिमाही के दौरान आपकी एड़ियों, हाथों और चेहरे पर सूजन आ सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका शरीर शिशु के लिए अधिक तरल पदार्थ रखता है। आपका ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो सकता है। पीठ दर्द, श्रोणि, और कूल्हे में दर्द की शिकायत भी हो सकती है।  आपके बढ़ते पेट को सहारा देने का काम आपकी पीठ पर तनाव डालता है। आपके कूल्हों और श्रोणि में दर्द शुरू हो सकता है। आपकी हड्डियां प्रसव की तैयारियों की ओर बढ़ने लगती हैं, जिससे शरीर का सूजन तेजी से बढ़ने लगता है।

      3. पेट दर्द (Stomache)

      आपके गर्भाशय के बढ़ने के साथ आपके गर्भाशय के खिंचाव का समर्थन करने वाली मांसपेशियां में खिंचाव आ सकता है, जिससे पेट में दर्द, ममोड़ और ऐंठन की शिकायत भी हो सकती है।

      4. दांतों से जुड़ी परेशानियां (tooth problems)

      गर्भावस्था के हार्मोन आपके मुंह के सेल्स और हड्डियों को भी प्रभावित करते हैं, इसलिए दांत ढीले हो सकते हैं। वे गर्भावस्था के बाद सामान्य हो जाते हैं। अगर इस दौरान आपके मसूड़ों से रक्तस्राव या सूजन हो तो अपने दंत चिकित्सक से संपर्क करें। ये लक्षण पीरियडोंटल बीमारी के संकेत हो सकते हैं। इस स्थिति को प्रीटरम (प्रारंभिक) जन्म और कम जन्म के वजन से जोड़ा गया है। 

      5. नाक से खून आना (Nasal congestion)

      गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में आपके नाक और मुंह में श्लेष्मा झिल्ली तक ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, जिसके चलते नाक से खून आने लगता है।

      6. सीने में जलन (Heartburn)

      दूसरी तिमाही में हार्टबर्न शुरू हो सकता है या ज्यादा हो सकता है। आपका बढ़ता हुआ गर्भाशय आपके पेट पर दबाव डाल सकता है, जिससे सीने में जलन हो सकती है। खाने के बाद कई बार अपच की समस्या हो सकती है।

      7. यूटीआई इंफेक्शन (UTIs in pregnancy)

      मूत्र पथ के संक्रमण को यूटीआई कहा जाता है। आप दूसरी तिमाही में संक्रमण विकसित कर सकते हैं। हार्मोनल परिवर्तन मूत्र के प्रवाह को धीमा कर देते हैं और आपका मूत्राशय पूरी तरह से खाली नहीं हो पाता है क्योंकि आपके बढ़े हुए गर्भाशय  मूत्राशय पर दबाव बनाता है है। अनुपचारित यूटीआई से प्रसव के पूर्व प्रसव हो सकता है, इसलिए अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें। लक्षणों में अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता, पेशाब करते समय जलन, या आपके पेशाब में खून या तेज गंध का आना शामिल है।

      दूसरी तिमाही में बेबी का विकास -Fetal Development 

      अब जब भ्रूण में सभी प्रमुख अंगों और प्रणालियों का गठन हो गया है, तो भ्रूण का वजन अगले कुछ महीनों में सात गुना से अधिक हो जाएगा, क्योंकि भ्रूण एक बच्चा बन जाता है जो गर्भाशय के बाहर जीवित रह सकता है। दूसरी तिमाही के अंत तक, आपका भ्रूण लगभग 13 से 16 इंच लंबा होगा और इसका वजन लगभग 2 से 3 पाउंड होगा। दूसरी तिमाही के दौरान भ्रूण के विकास में निम्नलिखित शामिल हैं:

      • -भ्रूण किक करता है, मूवमेंट करता है और एक तरफ से दूसरी तरफ मुड़ सकता है।
      • -आंखें धीरे-धीरे चेहरे के सामने की ओर बढ़ रही हैं, और कान गर्दन से सिर के किनारों तक चले जाते हैं। तो भ्रूण आपकी आवाज सुन सकता है।
      • -एक मलाईदार सफेद पदार्थ जिसे, वर्निक्स केसोसा (vernix caseosa) या बस वर्निक्स कहा जाता है,  भ्रूण पर दिखाई देने लगता है और पतली भ्रूण की त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है। वर्निक्स को धीरे-धीरे त्वचा द्वारा अवशोषित किया जाता है, लेकिन कुछ बच्चों के जन्म के बाद भी देखा जा सकता है।
      • -भ्रूण सजगता विकसित कर रहा होता है, जैसे निगलने और चूसने।
      • -भ्रूण कुछ उत्तेजनाओं का जवाब दे सकता है।
      • -नाल पूरी तरह से विकसित हो जाती है।
      • -मस्तिष्क पांचवें महीने से विकास की अपनी सबसे महत्वपूर्ण अवधि से गुजरता है।
      • -हाथों और पैर की उंगलियों पर उंगलियां बढ़ने लगती हैं।
      • -भ्रूण नींद और जागने के चक्र से गुजरता है।
      • -त्वचा झुर्रीदार और लाल होती है और बाल मुलायम परतों के साथ कवर रहता है।
      • -भ्रूण के सिर पर बाल बढ़ते हैं।
      • -भ्रूण में फैट जमा होने लगता है।
      • -पलकें खुलने लगती हैं और भौहें और पलकें दिखाई देने लगी हैं।
      • -भ्रूण के आकार और वजन में तेजी से वृद्धि होती है।
      • -20 वें सप्ताह गर्भावस्था के आधे बिंदु को चिह्नित करता है।
        • दूसरी तिमाही का स्वास्थ्य- Second Trimester Health

          1. डाइट सही रखें

          दूसरी तिमाही में बच्चा लगभग 12 पाउंड का हो जाना चाहिए।  हालांकि यह अलग-अलग हो सकता है, जो आपके प्रीप्रेग्नेंसी वजन के आधार पर हो सकता है। ऐसे में पौष्टिक खाद्य पदार्थों जैसे फलों, सब्जियों, साबुत अनाज आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी पिएं। प्रतिदिन कम से कम 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करें और जन्मपूर्व विटामिन लेना जारी रखें और संभावित हानिकारक पदार्थों से बचें।

          2. एक्टिव रहें

          अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट्स की सलाह है कि गर्भवती महिलाएं को दिन में कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए। आप इस दौरान स्विमिंग, पेडलिंग और हल्के एक्सरसाइज भी कर सकती है। अगर आप पहले से ही फिट हैं, तो अपने डाइट को हमेशा सही रखें।

          इस तरह आप प्रेग्नेंसी के दूसरी तिमाही में खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। तो, अगर आप प्रेग्नेंसी की दूसरी तिमाही से जुड़ी कोई भी जानकारी या एक्सपर्ट टिप्स चाहती हैं, तो ऑली माय हेल्थ पर 'गर्भावस्‍था की दूसरी तिमाही - PREGNANCY SECOND TRIMESTER IN HINDI' जरूर पढ़ें।

          Source: www.ncbi.nlm.nih.gov

          https://www.ucsfhealth.org/

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