Doctor Verified

थायराइड ग्रंथि का क्या काम है और इसे कैसे रखें स्वस्थ? एक्सपर्ट से जानें कितना महत्वपूर्ण है ये अंग

थायराइड होने पर खुद का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि थायराइड कई अन्य बीमारियों का भी कारण बन सकता है। क्यों जरूरी है थायराइड का ध्यान रखना

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Oct 27, 2021Updated at: Oct 27, 2021
थायराइड ग्रंथि का क्या काम है और इसे कैसे रखें स्वस्थ? एक्सपर्ट से जानें कितना महत्वपूर्ण है ये अंग

थायराइड क्या है? खुद को स्वस्थ रखने के लिए थायराइड का ध्यान रखना क्यों जरूरी है? थायराइड ग्रंथि एक तितली के आकार का अंग है। यह ग्रंथि गर्दन के आधार पर स्थित होती है। थायराइड ग्रंथि हॉर्मोन जारी करता है, जो मेटाबॉलिज्म या चयापचय को नियंत्रित करता है। थायराइड ग्रंथि शरीर में ऊर्जा का उपयोग भी करता है। थायराइड को स्वस्थ रखना और इसकी देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। अगर थायरॉइड का ध्यान न रखा जाए, तो कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। कामिनेनी अस्पताल के वरिष्ठ एंडोक्रिनोलॉजिस्ट डॉक्टर संदीप रेड्डी (Dr Sandeep Reddy, Senior Endocrinologist, Kamineni Hospitals) बताते हैं कि क्यों थायराइड का ध्यान रखना जरूरी है और यह हमारे लिए क्यों जरूरी है।  

ूपबीदग्

थायराइड ग्रंथि का कार्य

थायराइड (Thyroid) का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इसमें थोड़ी-सी भी गड़बड़ी की वजह से कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। थायराइड आपके रोजमर्रा के कार्यों में बाधा डाल सकता है, इतना ही नहीं अगर इसका ध्यान न रखा जाए तो इससे कई गंभीर समस्याएं भी जन्म ले सकती है। शरीर में ऊर्जा का उपयोग करने के लिए थायराइड ग्रंथि की जरूरत पड़ती है। थायराइड ग्रंथि की देखभाल न करने की वजह आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती है। थायराइड ग्रंथि हृदय गति, शरीर का वजन बढ़ना, तापमान, तंत्रिका तंत्र और मासिक धर्म चक्र के कार्यों को नियंत्रित करता है। थायराइड कोलेस्ट्रॉल पर भी प्रभाव डालता है।

इसे भी पढ़ें - महिलाओं और पुरुषों में थायरॉइड के होते हैं अलग-अलग लक्षण, डॉक्टर से जानें इनमें अंतर और जरूरी बातें

क्यों जरूरी है थायराइड का ध्यान रखना (Why we should take care of thyroid )

थायराइड ग्रंथि का ध्यान रखना इसलिए भी जरूरी होता है, क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म, हृदय गति, कोलेस्ट्रॉल लेवल और मासिक धर्म को प्रभावित कर सकतता है। थायराइड ग्रंथि की असमान्यताएं हृदय रोग, बांझपन का कारण भी बन सकता है। थायराइड ग्रंथि में गड़बड़ी होने पर ये समस्याएं हो सकती हैं-

हृदय रोग (Heart Diseases)

अगर सही तरीके से थायराइड ग्रंथि का ध्यान न रखा जाए, तो यह हृदय रोग का कारण बन सकता है। क्योंकि थायराइड ग्रंथि हृदय गति को नियंत्रित करता है, अगर इसमें थोड़ी सी भी गड़बड़ी होती है तो इससे हृदय गति प्रभावित हो सकती है। इसलिए इससे कई तरह के हृदय रोग भी जन्म ले सकते हैं। 

बालों का झड़ना (Hair fall)

थायराइड ग्रंथि की असमान्यता बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है। दरअसल, थायराइड ग्रंथि हॉर्मोन को नियंत्रित करता है। ऐसे में अगर इसका ध्यान न रखना जाए, तो यह हॉर्मोंस को प्रभावित कर सकता है। हॉर्मोंस में गड़बड़ी या फिर इसका प्रभावित होना कई समस्याओं को जन्म देता है। उन्हीं में से एक है बालों का झड़ना थायराइड (Thyroid) ग्रंथि में रुकावट आने से आपके बाल झड़ने शुरू हो सकते हैं।

बांझपन (infertility)

अगर थायराइड ग्रंथि (Thyroid) का ध्यान न रखा जाए, तो इससे बांझपन तक की समस्या हो सकती है। थायराइड ग्रंथि हॉर्मोन को प्रभावित करता है, जिससे बांझपन तक हो सकता है। मां बनना हर महिला का सपना होता है, इसलिए आपको अपनी थायराइड ग्रंथि का ध्यान रखना जरूरी है।

thyroid

वजन बढ़ना (Weight Gain)

आजकल हर कोई फिट, स्लिम और परफेक्ट फिगर की चाहत रखता है। लेकिन अगर आपने अपनी थायराइड ग्रंथि का ध्यान नहीं रखा, तो आपका यह सपना पूरा नहीं हो सकता है। थायराइड आपके वजन को बहुत तेजी से बढ़ा सकता है और आपके फिगर को खराब कर सकता है। इतना ही नहीं वजन बढ़ने से मोटापा होता है, जो कई अन्य गंभीर बीमारियों का भी कारण बनता है।

इसे भी पढ़ें - थायरॉइड को कंट्रोल करने के लिए रोज करें ये 4 तरह के फेशियल योग, मिलेगा फायदा

इन तरीकों से थायराइड ग्रंथि को रखें स्वस्थ

इतना ही नहीं थायराइड आंखों और हड्डियों को भी प्रभावित करता है। इसलिए थायराइड की समस्या को जल्द से जल्द दूर किया जाना चाहिए। एक स्वस्थ आहार, व्यायाम और पर्याप्त नींद के बाद थायराइड की समस्याओं को रोका जा सकता है। 

Disclaimer