Doctor Verified

इस गर्मी आसानी से घटाएं अपना वजन, डॉक्टर से जानें गर्मी में वेट लॉस के 5 कारगर तरीके

गर्मी के सीजन में वेट कम करने के ल‍िए आप कुछ आसान ट‍िप्‍स को फॉलो कर सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 27, 2022Updated at: May 27, 2022
इस गर्मी आसानी से घटाएं अपना वजन, डॉक्टर से जानें गर्मी में वेट लॉस के 5 कारगर तरीके

गर्मी के सीजन में भी आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। वेट लॉस करने का ये सबसे सही समय है, जो लोग न्‍यू ईयर रेसोल्‍यूशन लेकर अब तक वजन कम नहीं कर पाएं हैं वे न‍िराश न हों, आप इस सीजन अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं। इस लेख में हम कुछ आसान ट‍िप्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं ज‍िनकी मदद से आप न स‍िर्फ वजन कम सकेंगे बल्‍क‍ि हेल्‍दी वेट मेनटेन करने में भी आपको मदद म‍िलेगी। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।     

weight loss diet tips     

1. थाली के 60 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में एड करें फाइबर  

आपको गर्मी के सीजन में फाइबर र‍िच डाइट लेनी चाह‍िए, फाइबर का सेवन करने से वजन कम करने में मदद म‍िलती है। आप अपनी डाइट में स्‍ट्राबेरी, प्‍लम, वॉटरमेलन, मेलन आदि‍ को शाम‍िल कर सकते हैं। गर्मी के सीजन में आपको अपनी थाली के 60 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में फल और सब्‍ज‍ियों को ही शाम‍िल करना चाह‍िए इससे आप अपनी फाइबर इंटेक बढ़ा सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें- रोजाना पिएं तरबूज के छिलके का जूस, सेहत को होंगे ढेरों फायदे

2. वॉक करके वजन घटाएं (Walk for weight loss)

गर्मी के सीजन में एक्‍सरसाइज कम हो जाती है इसल‍िए भी वजन बढ़ने लगता है, आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको गर्मी के सीजन में भी रोजाना एक्‍सरसाइज करनी चाह‍िए और एक्‍सरसाइज करने का सबसे अच्‍छा तरीका है वॉक करना। आप गर्मी के सीजन में वॉक करके वेट लॉस कर सकते हैं। वेट कम करने के ल‍िए आप रोजाना 30 से 40 म‍िनट वॉक करें, इसके ल‍िए आप सुबह का समय यूज कर सकते हैं। गर्मी के सीजन में दोपहर की धूप सेहत के ल‍िए हान‍िकारक होती है इसल‍िए आपको सुबह का समय यूज करना चाह‍िए, इस दौरान शरीर को व‍िटाम‍िन डी म‍िलता है ज‍िससे शरीर हेल्‍दी रहता है और वॉक करने से वेट भी कम होता है।       

3. ग्रीन टी का सेवन (Green tea) 

ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स के गुण होते हैं, कैलोरीज घटाने के ल‍िए आप ग्रीन टी का सेवन करना एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। आप द‍िन भर में 2 से 3 बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। लोग गर्मी के सीजन में प्‍यास बुझाने के ल‍िए कोल्‍ड ड्र‍िंक्‍स या अनहेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स का सेवन करते हैं पर इसके बजाय आपको कुछ हेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स का सेवन करना चाह‍िए। आप गर्मी के सीजन में नार‍ियल पानी, हर्बल टी आद‍ि का भी सेवन कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- सुनने की क्षमता कम हो गई तो क्या करें? एक्सपर्ट से जानें बहरेपन का आयुर्वेदिक इलाज   

4. मेड‍िटेशन (Meditation) 

गर्म‍ियों के मौसम में आपको मेड‍िटेशन करना चाह‍िए। मेडि‍टेशन करने से स्‍ट्रेस कम होता है और आप अपनी एक्‍सरसाइज पर बेहतर तरीके से फोकस कर पाते हैं। गर्मी के मौसम में मेड‍िटेशन करने से माइंड भी र‍िलैक्‍स रहता है ज‍िससे आप अपने गोल को बेहतर तरीके से पूरा कर सकते हैं। आप द‍िन भर में 15 से 20 म‍िनट मेड‍िटेशन के ल‍िए न‍िकाल सकते हैं। अगर आप हाई बीपी के मरीज है तो केवल डॉक्‍टर की सलाह पर ही मेडि‍टेट करें। 

5. अच्‍छी नींद लें (Take proper sleep)

गर्मी के सीजन में द‍िन बड़े और रात छोटी होती है पर आपको पर्याप्‍त मात्रा में नींद लेनी चाह‍िए क्‍यों‍क‍ि जो लोग नींद पूरी नहीं करते हैं उनका भी वजन तेजी से बढ़ सकता है। आपको खाने और स्‍लीप टाइम के बीच भी 4 से 5 घंटे का गैप रखना चाह‍िए क्‍योंकि‍ इससे आपकी स्‍लीप‍िंंग साइक‍िल खराब होगी और आप सुबह लो फील करेंगे ज‍िसका असर शरीर और एक्‍सरसाइज रूटीन पर भी पड़ सकता है।     

इन आसान ट‍िप्‍स की मदद से आप आसानी से अपना वजन कम कर पाएंगे, आपको गर्मी के सीजन में पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन भी करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि वेट लॉस में डाइट और एक्‍सरसाइज के साथ-साथ वॉटर इंटेक का भी अहम रोल है।    

Disclaimer