रोजापा पिएं तरबूज के छिलके का जूस, सेहत को होंगे ढेरों फायदे

तरबूज के छिलकों का जूस स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 27, 2022Updated at: May 27, 2022
रोजापा पिएं तरबूज के छिलके का जूस, सेहत को होंगे ढेरों फायदे

गर्मियों में तरबूज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से आपके शरीर को ठंडक मिलती है। लेकिन क्या आप तरबूज के छिलकों के फायदों के बारे में जानते हैं? क्या आपने कभी तरबूज के छिलकों का जूस पिया है? जी हां, तरबूज के छिलकों का जूस स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से आप मोटापा से लेकर शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं। इसके अलावा तरबूज के छिलकों से तैयार जूस शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। आज हम इस लेख में तरबूज के छिलकों जूस बनाने का तरीका और इससे स्वास्थ्य को होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं तरबूज के छिलकों से तैयार जूस के फायदे-

तरबूज के छिलके से जूस बनाने का तरीका (Watermelon Rind Juice Recipe)

सामग्री 

  • तरबूज के छिलके का सफेद भाग - 1 कप
  • नींबू का रस - 1 छोटा चम्मच
  • गुड़हल के फूलों का पानी - 1 कप
  • काला नमक - स्वादानुसार
  • शहद - स्वादानुसार

विधि 

  • सबसे पहले गुड़हल के फूलों को सुखा लें। 
  • इब इन सूखे हुए फूलों को पानी में अच्छे से उबाल लें। 
  • इसके बाद इसे कुछ समय के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 
  • अब तरबूज के छिलके का सफेद भाग काटकर इसे मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें और गुड़हल के फूलों को पानी में डालकर मिक्स कर दें। 
  • सभी चीजों को अच्छे से पीसने के बाद इसमें शहद और नमक अपने अनुसार डालें। 
  • अब इस जूस को गिलास में डालकर सर्व करें। 

तरबूज के छिलके का जूस पीने के फायदे (Watermelon Rind Benefits)

नींद में लाए सुधार

तरबूज के छिलके में मैग्नीशियम होता है। इसके सेवन से आपको नींद बेहतर तरीके से आ सकती है। रात में अच्छी और गहरी नींद के लिए तरबूज के छिलकों का जूस पिएं। 

वजन करे कंट्रोल

शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए तरबूज के छिलकों का जूस पिएं। इसमें मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने का गुण पाया जाता है, जो आपके शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें - बड़े काम का है तरबूज का छिलका, स्किन पर ला सकता है निखार

स्किन और बालों के लिए हेल्दी

तरबूज के छिलकों से तैयार जूस वजन कम करने के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी हेल्दी माना जाता है। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता बै, जो स्किन और बालों के लिए काफी आवश्यक होता है। 

शरीर को रखे हाइड्रेट

गर्मियों में तरबूज के छिलकों का जूस पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। इससे आपके शरीर को फ्रेशनेस फील होता है। साथ ही इससे शरीर को ठंडक मिलती है। अगर आपको हीट स्ट्रोक का खतरा है, तो तरबूज के छिलकों से तैयार जूस का सेवन करें। 

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

इस जूस में गुड़हल के फूलों का मिश्रण होता है, जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का गुण होता है। ऐसे में इसके सेवन से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो सकता है। 

बॉडी करे डिटॉक्सिफाई 

तरबूज के छिलकों का जूस बॉडी डिटॉक्सिफाई कर सकता है। यह आपके शरीर में मौजूद गंदगी को साफ कर सकता है। इस जूस को पीने से आपको काफी लाभ होगा। 

तरबूज के छिलकों से तैयार जूस का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद गंदगी साफ होती है। साथ ही यह बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकता है। हालांकि, अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही इस जूस का सेवन करें।

Disclaimer