Weight Loss Exercise: क्या खाली पेट कार्डियो एक्सरसाइज करने से जल्दी कम होता है मोटापा? जानें एक्सपर्ट से

फास्टेड कार्डियो एक्सरसाइज की मदद से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत पर भी बुरा असर नहीं पड़ता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 27, 2022Updated at: May 27, 2022
Weight Loss Exercise: क्या खाली पेट कार्डियो एक्सरसाइज करने से जल्दी कम होता है मोटापा? जानें एक्सपर्ट से

कई लोग वजन कम करने के लिए अलग-अलग तरह के एक्सरसाइज करते है ताकि तेजी से वजन कम किया जा सके। लेकिन, अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं, तो आप फास्टेड कार्डियो एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इसमें आपको खाली पेट में एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है, जिसकी मदद से आप आसानी से अपना फैट बर्न कर सकते हैं। दरअसल खाना खाने के बाद एक्सरसाइज करने से उतनी तेजी से फैट बर्न नहीं होता है, जितना खाना खाने से पहले करने से हो सकता है। हालांकि फास्टेड कार्डियो का मतलब यह नहीं है कि आप इंटरमिटेंट फास्टिंग रूटीन अपनाएं। यह बिल्कुल ऐसा है कि जैसे आप सुबह उठकर दौड़ते और फिर नाश्ता करते हैं। इसके लिए आप कुछ अतिरिक्त सोचने की जरूरत नहीं होती है। इस बारे में विस्तार से जाने के लिए हमने बात की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा से। 

क्या फास्टेड कार्डियो से वजन कम हो सकता है?

खाने से पहले फास्ट कार्डियो करना युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। फिर चाहे वो किसी अभिनेत्री द्वारा फिल्म के लिए तेजी से वजन कम करना हो या किसी मॉडस द्वारा स्लिम शरीर पाने के लिए फास्ट कार्डियो एक्सरसाइज करना हो। यह आपके शरीर के अतिरिक्त फैट को खत्म कर सकता है। दरअसल जब आप बिना खाए एक्सरसाइज करते हैं, तो आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी नहीं रहती है, जो एक्सरसाइज करने के दौरान बर्न हो। ऐसे में आपके शरीर में जमा फैट और कैलोरी ही बर्न होती है। रात को 8-10 घंटे की नींद के बाद एक्सरसाइज करने से आपका 20 प्रतिशत अधिक फैट जलता है। हालांकि इससे आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। साथ ही पूरे दिन के खाने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है। 

fasted-cardio

Image Credit- Freepik

मसल्स गेन करने के लिए फास्टेड कार्डियो से पहले जरूर खाएं

अगर आप वजन कम करने के साथ मसल्स गेन करने की सोच रहे हैं, तो आपको भरपूर प्रोटीन की आवश्यकता होती है। ताकि शरीर में मांसपेशियों की हानि न हो। साथ ही आप एक स्वस्थ वजन को बनाए रख सकें। इसके लिए आपको फास्टेड कार्डियो करने से पहले जरूर कुछ कार्ब्स की मात्रा लेनी चाहिए ताकि अगर लंबे समय तक कठिन एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो आपके पास ऊर्जा संरक्षित हो। वरना आपको मसल्स लॉस की समस्या झेलनी पड़ सकती है। साथ ही अधिक समय तक खाली पेट वर्कआउट करने से आपके शरीर में गैस बनने की संभावना भी रहती है। इससे पेट की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आप बहुत कठिन और लंबे समय तक एक्सरसाइज करने की सोच रहे हैं, तो आपको कार्ब्स और प्रोटीनयुक्त चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। यहीं नहीं आपको कसरत के बाद भी अच्छे से खाना लेना चाहिए ताकि एक्सरसाइज के दौरान हुई क्षतिपूर्ति को कम किया जा सके। 

इसे भी पढे़ं- माेटापा कम करने के लिए राेज 10 मिनट करें हाेम कार्डियाे एक्सरसाइज, तेजी से घटेगा वजन

अपनी स्वास्थ्य स्थिति पर जरूर ध्यान दें

केवल वजन कम करना ही आपका मकसद नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही आपको अपनी सेहत का भी भरपूर ध्यान रखना चाहिए। आपको अपने शरीर की जरूरत और अपनी क्षमता के अनुसार काम करना चाहिए ताकि आप अंदर से मजबूती का अनुभव भी करें। इसके लिए आपको अगर लगे कि आप फास्टेड कार्डियो कर सकते हैं। तभी इसका अभ्यास करें और अगर ऐसा लगता है कि आप इसका अभ्यास नहीं कर सकते हैं, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। साथ ही किसी प्रकार की स्वास्थ्य स्थितियों के दौरान भी आपको ये एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए ताकि कोई परेशानी न हो। 

fasted-cardio

Image Credit- Freepik

फास्ट कार्डियो करने के टिप्स 

1. बिना खाए आपको 60 मिनट से अधिक समय तक कार्डियो एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए। 

2. फास्टेड कार्डियो में आपको मध्यम गति से लेकर अधिक गति वाले एक्सरसाइज चुनने चाहिए। 

3. इस एक्सरसाइज के दौरान भरपूर मात्रा में पानी पिएं ताकि आप हाइड्रेट रह सकें और आपका शरीर अधिक पसीना निकलने के कारण डिहाईड्रेशन का शिकार न हो। 

4. एक्सराइज करते हुए आपको अपनी लाइफस्टाइल, डाइट और सोने के समय के बीच भी संतुलन बैठाने की आवश्यकता होती है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer