ऑफिस का माहौल बन सकता है आपके मेंटल हेल्थ का दुश्मन, जानें ऑफिस में कैसे रखें मेंटल हेल्थ का ध्यान

ऑफिस में कामकाज के प्रेशर के अलावा वहां के माहौल का असर आपके मेंटल हेल्थ पर पड़ता है, जानें ऑफिस में मेंटल हेल्थ का ध्यान रखने के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 18, 2022Updated at: May 30, 2022
ऑफिस का माहौल बन सकता है आपके मेंटल हेल्थ का दुश्मन, जानें ऑफिस में कैसे रखें मेंटल हेल्थ का ध्यान

ऑफिस में काम करते-करते थक जाना आम बात हा लेकिन अगर आप ऑफिस में काम करने की वजह से मानसिक रूप से परेशान हो रहे हैं तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। कई शोध और सर्वे इस बात की पुष्टि करते हैं कि ऑफिस में काम करते समय वहां के माहौल का सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। टॉक्सिक वर्कप्लेस (Toxic Workplace) पर काम करने की वजह से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है। अगर आपके वर्कप्लेस का माहौल ठीक है तो काम का प्रेशर भी आप आसानी से झेल सकते हैं। कोरोना महामारी की वजह से काफी दिनों बाद फिर से ऑफिस में बैठकर काम करने की वजह से भी आपके मानसिक सेहत पर असर पड़ सकता है। वर्कप्लेस के खराब माहौल की वजह से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ता है। इसकी वजह से आप स्ट्रेस, एंग्जायटी और चिंता का शिकार हो सकते हैं। आइये जानते हैं टॉक्सिक वर्क एनवायरमेंट की वजह से आपकी सेहत पर पड़ने वाले असर और ऑफिस में मेंटल हेल्थ का ध्यान रखने के बारे में।

ऑफिस के खराब माहौल की वजह से मेंटल हेल्थ पर पड़ने वाले प्रभाव (Toxic Workplace Effects on Mental Health in Hindi)

टॉक्सिक वर्कप्लेस होने की वजह से कर्मचारियों की मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है। कई शोध और सर्वे ये कहते हैं कि ऑफिस का माहौल ठीक न होने की वजह से महिलाओं की तुलना में पुरुषों की मानसिक सेहत पर ज्यादा गंभीर असर होता है। ऑफिस में कामकाज का दबाव तो होता ही है जिसकी वजह से आपको स्टेस झेलना पड़ सकता है लेकिन अगर वहां का माहौल ठीक नहीं है तो इसकी वजह से आप डिप्रेशन के साथ-साथ कई गंभीर मानसिक समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। ऑफिस का माहौल का ठीक न होने की वजह से सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ पर असर नहीं पड़ता है बल्कि इसकी वजह से आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है। इसकी वजह से आपकी प्रोडक्टिविटी भी प्रभावित होती है। ऐसी स्थिति में आप ऑफिस में काम न करने की बहाने ढूंढने लगते हैं और आगे चलकर यह समस्या और गंभीर हो सकती है। 

Toxic-Workplace-Effects

इसे भी पढ़ें : मेंटल हेल्थ को अच्छा रखने के लिए जरूरी है गपशप (गॉसिपिंग), जानें इसके सकारात्मक प्रभाव

ऑफिस में मेंटल हेल्थ का ध्यान रखने के टिप्स (Tips To Take Care Of Mental Health in Office in Hindi)

ऑफिस में कामकाज के प्रेशर के अलावा आपके मानसिक स्वास्थ्य पर ऑफिस के माहौल का भी असर पड़ता है। टॉक्सिक माहौल होने के कारण वहां काम करने वाले कर्मचारियों की मानसिक सेहत खराब हो सकती है। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि ऑफिस का टॉक्सिक माहौल कहीं आपके मेंटल हेल्थ का दुश्मन न बन जाए। अगर आपके भी ऑफिस का माहौल नकारात्मक है तो अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान रखने के लिए आपको इन टिप्स को अपनाना चाहिए।

1. ऑफिस की फन एक्टिविटी में जरूर शामिल हों। ऑफिस में तनाव दूर करने के लिए और मेंटल हेल्थ का ध्यान रखने के लिए आपको ऑफिस में होने वाली फन एक्टिविटी में जरूर भाग लेना चाहिए। अगर आपकी भी ऑफिस में डांस, योग या किसी भी दूसरी तरह की फन एक्टिविटी हो रही है तो उसमें जरूर शामिल हों।

toxic-workplace-effects

2. अपनी वर्क-लाइफ बैलेंस का रखें ध्यान। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सबसे जरूरी है कि वर्क लाइफ और पर्सनल लाइफ में बैलेंस जरूर बनाएं। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बनाने से आपको ज्यादा तनाव या कामकाज का प्रेशर झेलना नहीं पड़ता है। ऑफिस का माहौल और टेंशन भी वर्क-लाइफ बैलेंस बनाने से हल्का हो जाता है।

3. ऑफिस में अपने साथ काम करने वाले सहकर्मी और अपने बॉस के साथ बातचीत जरूर करें। कम्युनिकेशन बनाये रखने से आपको ही फायदा मिलता है। कामकाज के दौरान अगर आपको किसी तरह की दिक्कत आती है तो इसके लिए अपने बॉस या सहकर्मियों से सलाह ले सकते हैं। अगर ऑफिस की कोई बात आपको परेशान कर रही है तो इस बारे में अपने सीनियर से बात जरूर करनी चाहिए।

4. ऑफिस में हर किसी की बात में हां में हां मिलाना आपके मानसिक स्वास्थ्य के घातक हो सकता है। इसलिए हमेशा ऑफिस में होने वाली हर बात में हां में हां नहीं मिलाना चाहिए। आपको जो चीज सही नहीं लग रही है उसके बारे में अपने सीनियर या साथ करने वाले लोगों से बात जरूर करनी चाहिए। दूसरों को खुश करने के चक्कर में अपने मेंटल हेल्थ के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए।

5. टॉक्सिक वर्कप्लेस पर काम करने की वजह से होने वाले बुरे असर से बचने के लिए आपको अपनी डेस्क या सीट को अच्छी तरह से डेकोरेट करके रखना चाहिए। आप अपने सामने कोई मोटिवेशनल को लगा सकते हैं या आप ऐसी चीजें रख सकते हैं जिन्हें देखकर आपके दिमाग को सुकून मिलता है।

इसे भी पढ़ें : ऑफिस और घर के काम से हो रहे हैं मानसिक रूप से परेशान, तो अपने आदतों में करें ये 5 बदलाव

ऑफिस के तनाव और टॉक्सिक वर्कप्लेस के नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए आपको काम के दौरान बीच-बीच में खुद को भी समय जरूर देना चाहिए। इसके अलावा ऑफिस में दोस्त बनाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। अगर साथ कम कर करने वाले लोगों से दोस्ती करते हैं तो उनसे आप अपने दिल की बात खुलकर बोल सकते हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer