काम में व्‍यस्‍तता या आलस के चलते मिस हो जाए वर्कआउट तो क्या करें? जानें रूटीन में लौटने के कुछ टिप्‍स

काम या आलस के चलते वर्कआउट म‍िस हो जाए तो आत्‍मग्‍लानी महसूस करने से बेहतर है नई शुरूआत करें, ये टिप्‍स आपके काम आएंगे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 08, 2021Updated at: Mar 08, 2021
काम में व्‍यस्‍तता या आलस के चलते मिस हो जाए वर्कआउट तो क्या करें? जानें रूटीन में लौटने के कुछ टिप्‍स

काम में व्‍यस्‍त होने के चलते या आलस के कारण वर्कआउट छूट गया है? कई कारणों से क‍भी-कभी हमारा रूटीन वर्कआउट म‍िस हो जाता है। आपको कोई जरूरी काम हो या आलस ने जकड़ा हो वर्कआउट म‍िस होने पर बुरा जरूर लगता है और रूटीन अगर एक द‍िन से ज्‍यादा के ल‍िए छूट जाए तो आपको ग‍िल्‍ट का अहसास होने लगता है। फ‍िट बॉडी के ल‍िए रोज वर्कआउट जरूरी है पर आप साल के हर द‍िन कसरत कर पाएं ये जरूरी नहीं है, कारण ट्रैवल, मेड‍िकल प्रॉब्‍लम या कोई इमरजेंसी हो सकती है। हम सबके साथ ऐसा होता है। इससे बचने के लि‍ए कुछ खास ट‍िप्‍स हैं ज‍िनसे आप म‍िस्‍ड वर्कआउट के बाद दोबारा शुरू कर सकेंगे। वर्कआउट को दोबारा शुरू करने से पहले कुछ जरूरी बातें आपको जान लेनी चाह‍िए जैसे आपने क‍ितने द‍िन वर्कआउट छोड़ा है और उसकी र‍िकवरी आप कैसे कर रहे हैं। अगर आप 10 से 15 द‍िन भी वर्कआउट न करें तो भी आपको 3 से 4 प्रतिशत से ज्‍यादा नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। इसल‍िए नई शुरूआत करें। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

workout is missed

क्‍यों छूट जाता है वर्कआउट? (Why we miss workout)

आप अगर सोच रहे हैं क‍ि वर्कआउट आपसे क्‍यों छूट जाते हैं तो इसका सीधा जवाब है वो आपकी लि‍ए उतना अहम‍ियत नहीं रखता जि‍तना की बाक‍ि काम। अगर वर्कआउट आपके ल‍िए जरूरी नहीं है तो आप अपने रूटीन में फ्लेक्‍सीबल हो जाते हैं या क‍िसी द‍िन वर्कआउट स्‍क‍िप कर देते हैं इससे आपको कसरत का पूरा फायेदा नहीं म‍िल सकेगा। 

क्‍या वर्कआउट छूट जाने से बढ़ जाएगा वजन? (Missed workout and weight management)

loose weight without workout

पहली बात तो ये है क‍ि वजन घटाने के ल‍िए हफ्ते में 2-3 कॉर्ड‍ियो सेशन काफी नहीं है उसके ल‍िए आपको हर द‍िन कोई न कोई फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी करने की जरूरत है। नींद पूरी न होना, स्‍ट्रेस, लो प्रोटीन जैसे फैक्‍टर वर्कआउट छूटने से ज्‍यादा मसल्‍स लॉस के ल‍िए ज‍िम्‍मेदार हैं। इसल‍िए वर्कआउट छूटने का असर बाक‍ि चीजों पर न पड़ने दें तो इतना नुकसान नहीं होगा। आप 15 द‍िन से ज्‍यादा वर्कआउट भी छोड़ दें तो भी आपके शरीर पर कोई असर नहीं होगा या आप मसल्‍स लूस नहीं करेंगे पर उसके ल‍िए सही न्‍यूट्र‍िशन जरूरी है। 

छूटे हुए वर्कआउट की र‍िकवरी कैसे करें? (How to recover missed workout)

recovery of missed workout

अगर आपके वर्कआउट छूट गया है तो च‍िंता न करें। आपके हफ्ते भर के वर्कआउट प्‍लान को वैसा ही रखें। जो रूटीन छूट गया उसे छोड़कर अगले द‍िन से फ्रेश रूटीन शुरू करें। इससे आपका हफ्ता इफेक्‍ट नहीं होगा। ज‍िस द‍िन आप रेस्‍ट करते हैं उस द‍िन अपना छूटा हुआ रूटीन फॉलो करें। कुछ लोग एक द‍िन छूटे हुए रूटीन को अगले दिन के वर्कआउट में पूरा करने की कोश‍िश करते हैं जो क‍ि गलत है। इससे आप अगले द‍िन फ‍िर रूटीन छोड़ देंगे कारण है आपकी बॉडी को एक्‍स्‍ट्रा वर्कआउट की आदत नहीं होगी और आप थकान महसूस करेंगे। इसल‍िए छूटे हुए रूटीन को रेस्‍ट डे पर करें। 

इसे भी पढ़ें- वर्कआउट के बाद आपको क्यों खाने चाहिए प्रोटीन वाले फूड्स? जानें शरीर की प्रोटीन की जरूरत के बारे में

डाइट से भी हो सकती है छूटे वर्कआउट की र‍िकवरी (Diet can recover missed workout)

how to recover after missing workout

अगर आप फैट लॉस के ल‍िए वर्कआउट कर रहे हैं और आपका वर्कआउट मि‍स हो गया है तो आप उसे अपनी डाइट से भी र‍िकवर कर सकते हैं। ज‍िस द‍िन आपका वर्कआउट छूटा है ध्‍यान रखें क‍ि तेल से बनी या उसमें पकी कोई चीज न खाएं। आप अपनी डाइट को पूरा द‍िन फाइबर युक्‍त रखें। फल, नट्स या उबली सब्‍ज‍ियां खा सकते हैं। रात का ड‍िनर भी स्‍क‍िप करना अच्‍छा ऑप्‍शन है पर अपनी डायटीश‍ियन से सलाह लेकर ही करें क्‍योंक‍ि सबका रूटीन अलग होता है। कुछ लोग द‍िन का मील नहीं खा पाते उनके ल‍िए रात का खाना बहुत जरूरी है इसल‍िए अपने रूटीन के मुताब‍िक डाइट तय करें। स्‍ट्रेस में आकर कुछ अनहेल्‍दी न खाएं, घर का बना खाना खाएं, चावल अवॉइड करें और 8 से 10 ग‍िलास पानी प‍िएं। 

मानसिक परेशानी के चलते वर्कआउट छूट गया तो क्‍या करें? (Missed workout and mental tension)

सर्जरी के दौरान अगर आपने वर्कआउट से ब्रेक ल‍िया है तो वो एक वैल‍िड रीजन है। कई बार मानस‍िक बीमारी या परेशानी के चलते भी हम वर्कआउट म‍िस कर देते हैं पर अगर सर्जरी या चोट जैसी परेशानी नहीं है तो आप ज‍िम जरूर जाएं या वर्कआउट करें। क्‍योंक‍ि कुछ द‍िन हमारा मोट‍िवेशन कम होता है पर इसका ये मतलब नहीं है क‍ि हम वर्कआउट न करें। अपने ट्रेनर से बात करें वो आपको कुछ हल्‍की कसरत बता सकता है या फ‍िर अगर आप घर पर वर्कआउट करते हैं तो भारी कसरत करने के बजाय उस द‍िन सीढ़ी चढ़ना या जॉग‍िंग कर सकते हैं इससे आपका मन भी शांत होगा और आपको ये भी नहीं लगेगा क‍ि वर्कआउट छूट गया है। 

इसे भी पढ़ें- क्रंच एक्सरसाइज करने से आपके शरीर को मिलते हैं क्या-क्या फायदे, जानिए योग एक्सपर्ट से

क्‍या आलस या नींद पूरी न होने के कारण वर्कआउट छोड़ना सही है? (Laziness and workout)

अगर आपको आलस या नींद जैसा अहसास हो रहा है तो आप ब‍िल्‍कुल नॉर्मल है इसमें च‍िंता जैसी कोई बात नहीं है, कई बार थकान या व्‍यस्‍त द‍िनचर्या के चलते ऐसा होता है हालांक‍ि ये वर्कआउट छोड़ने का कारण नहीं हो सकता। आपको अपनी फील‍िंग को छोड़कर कसरत पर ध्‍यान देना चाह‍िए। एक बार कसरत शुरू करेंगे तो एनर्जी अपने आप आएगी। हालांक‍ि अगर हद से ज्‍यादा थकान है तो ऐसी कसरत करके भी कोई फायेदा नहीं है। ज्‍यादा परेशानी होने पर आप वर्कआउट छोड़े और अगले द‍िन कोशश करें। 

खुद पर इल्‍जाम लगाने से बचें (Avoid blaming yourself for missed workout)

डॉ सीमा ने बताया क‍ि हमारे पास कई ऐसे केस आते हैं जो वर्कआउट म‍िस करने के चलते स्‍ट्रेस और ड‍िप्रेस फील करते हैं। इससे उनका आगे का रूटीन भी ब‍िगड़ जाता है। कुछ तो इस स्‍ट्रेस से वर्कआउट पूरी तरह छोड़ देते हैं। आप ऐसी गलती न करें। क‍िसी द‍िन वर्कआउट छूटना आम बात है। इसके लि‍ए खुद को दोष देने से अच्‍छा है अपनी फ‍िटनेस पर ध्‍यान दें। इससे आपकी मेहनत खराब नहीं होगी। छोटे वर्कआउट से शुरूआत करें। 

अपने वर्कआउट में कंसीसटेंट रहकर ही आप अपनी बॉडी को फ‍िट बना सकते हैं, रूटीन छूट जाने का दुख मनाने से अच्‍छा है अगले द‍िन नई शुरूआत करें। 

Read more on Exercise & Fitness in Hindi

Disclaimer