वर्कआउट के बाद आपको क्यों खाने चाहिए प्रोटीन वाले फूड्स? जानें शरीर की प्रोटीन की जरूरत के बारे में

वर्कआउट के फौरन बाद प्रोटीन लेना जरूरी है। यदि आप वर्कआउट के बाद 30 मिनट के अंदर अपनी प्रोटीन डाइट लेते हैं तो स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद है।

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Mar 01, 2021Updated at: Mar 01, 2021
वर्कआउट के बाद आपको क्यों खाने चाहिए प्रोटीन वाले फूड्स? जानें शरीर की प्रोटीन की जरूरत के बारे में

एक्सरसाइज़ के बाद शरीर को कितना प्रोटीन चाहिए होता है? क्या एक्सरसाइज़ के बाद प्रोटीन शेक पीना सही है? क्या ज्यादा प्रोटीन लेने से फैट ज्यादा बर्न होता है? ऐसे कई सवाल हैं, जिनके जवाब या तो लोग नहीं जानते हैं या इनको लेकर मन में कुछ संशय रहता है। अच्छी बॉडी की चाहत हर किसी की होती है और बॉडी में मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन का सेवन बहुत जरूरी है। आमतौर पर लोगों को अपने शरीर में प्रोटीन की जरूरत के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। जो लोग जिम भी जाते हैं, वो वर्कआउट के बाद ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन शेक पी लेते हैं लेकिन असल में उन्हें भी नहीं पता होता है कि उनके शरीर को कितनी मात्रा में प्रोटीन की जरूरत है। आइए इस लेख में हम आपको बताते हैं वर्कआउट के बाद प्रोटीन कितना और क्यों जरूरी है।

क्यों जरूरी है प्रोटीन? (Protein Requirements)

हमारे शरीर के लिए प्रोटीन काफी जरूरी है और पूरे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण बिल्डिंग ब्लॉक्स में से एक होता है। ये हमारे शरीर में मसल्स के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। असल में वर्कआउट के बाद प्रोटीन का सेवन आपके मसल प्रोटीन और ग्लाइकोजन स्टोर को दोबारा बनने में मदद करता है। साथ ही नई मांसपेशियों की वृद्धि को भी बढ़ाता है। जिससे मांसपेशियों में मजबूती आती है। वैसे भी प्रोटीन शरीर में फैट और ऑक्सीजन का संतुलन बनाता है। साथ ही क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत और बालों व नाख़ूनों की हेल्थ ठीक रखता है।

protein food sources

कैसे मिलेगा सही प्रोटीन (Source of Proteins)

अगर आपका भी लक्ष्य अपनी मांसपेशियों को मजबूत और फिट बनाना है। तो आप इस बात का ख्याल रखें कि आप जो भी चीजे खा रहे हैं वो प्रोटीन से भरपूर हों। चाहे आप शाकाहारी हो या मांसाहारी लेकिन प्रोटीन का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें। अंडे, मछली और डेयरी उत्पाद, मसूर की दाल, फलियां और टोफू , कद्दू के बीज, जई, बादाम और चने में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है।

इसे भी पढ़ें: तेजी से मसल्स कैसे बढ़ाएं? डायटीशियन स्वाति बाथवाल से जानें इसके लिए आसान तरीके

वर्कआउट के बाद कितना प्रोटीन जरूरी (Post Workout Protein Requirement)

ये सवाल ज्यादातर लोगों के दिमाग में रहता है कि, आखिर वर्कआउट के बाद कितना प्रोटीन लिया जाए जो शरीर के लिए सही हो। ऐसा जरूरी नहीं है कि ज्यादा प्रोटीन लेना बेहतर ही होगा। आप उतना ही प्रोटीन लें, जितना आपके शरीर को जरूरत हो। शोध के मुताबिक वर्कआउट करने के बाद लगभग 15 से 20 ग्राम प्रोटीन मांसपेसियों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसलिए आवश्यक है कि आप पर्याप्त प्रोटीन वर्कआउट के 30-60 मिनट के भीतर ले लें। क्या आप जानते हैं कि अगर आप कार्बोहाइड्रेट के साथ इसका सेवन करते हैं तो प्रोटीन सबसे अच्छा अवशोषित होता है इंसुलिन मांसपेशियों को अमीनो एसिड अवशोषित करने में मदद करती है खासकर  वर्कआउट के दौरान।

प्रोटीन शेक की जरूरत (Protein Shakes)

अगर आप वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक लेने के बारे में सोच रहे हैं तो जान लें कि प्रोटीन पाउडर भोजन का पूरक है। अगर आप प्रोटीन शेक पी रहे हैं तो आपको भोजन की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप शुरुआती दौर पर हैं तो प्रोटीन की खुराक आपकी मांसपेशियों की ताकत में कोई खास प्रभाव नहीं डालता। लेकिन जो हर रोज और नियमित अवधि के लिए प्रोटीन शेक का सेवन कर रहे हैं तो यहां आपके लिए ये भी जानना जरूरी है कि इससे एक समय बाद सारी जरूरतें पूरी नहीं हो पाती। लेकिन दूसरे पहलू से देखा जाए तो मांसपेशियों के लिए ये प्रोटीन का अच्छा विकल्प है।

इसे भी पढ़ें: प्रोटीन वाले फूड्स खाना ज्यादा फायदेमंद है या प्रोटीन पाउडर पीना? जानें कौन है ज्यादा हेल्दी और बेहतर

protein for body building

क्या ज्यादा प्रोटीन बेहतर है (How Much Protein Intake is Healthy)

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो ये सोचते हैं कि यदि आप ज्यादा प्रोटीन का सेवन करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा, तो आप गलत हैं। ध्यान रखें, जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। ज्यादा सेवन करने पर यह अतिरिक्त कैलोरी के कारण वसा के रूप में जमा हो जायेगा। आप वर्कआउट के बाद लगभग 20 ग्राम प्रोटीन का सेवन करें। प्रोटीन से फैट को बर्न करने और मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करता है। आप ज्यादा प्रोटीन की सोच छोड़कर जरूरत भर प्रोटीन लेने की कोशिश करें। अपने आहार में वो सब चीजें शामिल करें जिसमें प्रोटीन भी हो साथ ही वो हेल्दी भी हों।

प्रोटीन से जुड़े कई सवाल ऐसे होते हैं जो ज्यादातर लोगों के दिमाग में घूमते रहते हैं। उम्मीद है आपको प्रोटीन से जुड़े सारे सवालों का जवाब हमारे इस लेख में मिले होंगे। इसके अलावा आप प्रोटीन की नियमित सेवन के लिए किसी एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।

Read More Articles on Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer