नाक को सही शेप में लाने के लिए करें ये 7 एक्सरसाइज, शार्प नाक से बढ़ेगी चेहरे की खूबसूरती

अगर आपकी नाक छोटी, टेढ़ी या कम उभार वाली है, तो इससे आपकी खूबसूरती पर असर पड़ता है। जानें नाक को शार्प, सीधी और खूबसूरत बनाने के टिप्स।

Monika Agarwal
फैशन और सौंदर्यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Feb 05, 2021
नाक को सही शेप में लाने के लिए करें ये 7 एक्सरसाइज, शार्प नाक से बढ़ेगी चेहरे की खूबसूरती

बहुत सी महिलाएं जिन्हें खूबसूरत माना जाता है या जो मॉडल होती हैं उनके फेशियल फीचर (facial features)आम तौर पर एकदम परफेक्ट होते हैं जैसे उनकी बड़ी बड़ी आंखें होती हैं, गुलाबी होठ होते हैं और एक शार्प नाक होती है। नाक हमारे फेस का सबसे महत्त्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है जोकि किसी का भी ध्यान सबसे पहले आकर्षित करता है। यदि आपका नाक भी थोड़ा सा शेप (Reshape) से बाहर है तो आप उसे शार्प बनाने के लिए बहुत से तरीकों का प्रयोग कर सकती हैं। इन तरीकों में मेकअप बहुत आसान है जबकि प्लास्टिक सर्जरी थोड़ा मुश्किल है। इसके अलावा आप कुछ एक्सरसाइज (nose exercise) की मदद से भी अपनी नाक को शेप में ला सकती हैं (nose exercise is beneficial)। निम्न कुछ एक्सरसाइज हैं जो बहुत ही सिंपल हैं व इनको करने से आपका नाक भी शार्प (features) हो सकता है।

nose shape

नोज शेपिंग (Shaping Of Nose)

यह एक्सरसाइज उन महिलाओं के लिए है जो हमेशा अपने नाक को लेकर शिकायत करती रहती हैं। यदि आप इस एक्सरसाइज को रोजाना करती हैं तो कुछ ही समय में आपके नाक का आकर बदल सकता है और आप जैसे चाहें वैसे उसको ढाल सकती हैं। इस एक्सरसाइज से आपके नाक की स्किन ढीली भी नहीं पड़ती है। तो आइए जानते हैं कैसे आप इस एक्सरसाइज को कर सकती हैं। नाक की साइड को दबाने के लिए अपनी इंडेक्स फिंगर्स (index finger) का प्रयोग करें। इसके बाद अपनी सांस प्रेशर से बाहर छोड़ें। अपने दोनों नोस्ट्रिलस के नीचे प्रेशर लगाने से आपको और अच्छे नतीजे मिल सकते हैं। बस यह ध्यान रखें कि आप बहुत जोर लगा कर अपनी सांस बाहर न छोड़ें। इस एक्सरसाइज को 8-12 बार रिपीट करें।

इसे भी पढ़ें: आपकी नाक भी हो सकती है आपका 'हेल्थ इंडिकेटर', नाक में ये 5 बदलाव बताते हैं शरीर के रोग का पता

बड़ी नाक को छोटी करने का तरीका (Exercise for shortening Nose)

जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे हमारे शरीर में बहुत से बदलाव होने लगते हैं जैसे हमारी कुछ नर्म हड्डियां अपना आकार बदलने लगती हैं जिससे आपका नाक बहुत बड़ा दिखने लगता है। यदि आप इस समस्या से परेशान हैं और इसका हल ढूंढ रहे हैं तो इस एक्सरसाइज को ट्राई करें। इससे आपका नाक पहले जैसे छोटा होने में मदद मिलेगी। अपनी नोज के टिप पर आपको अपनी इंडेक्स फिंगर को रखना है और उसे ध्यानपूर्वक दबाना है। अब अपने नाक का प्रयोग करके अपनी उंगली पर नीचे की ओर प्रेशर लगाना है। आप इस एक्सरसाइज को हर दिन जितनी बार कर सकते हैं उतनी बार करें।

नाक को सीधा करें (Exercise for Straightening Nose)

आपके नाक को सीधा करने की एक्सरसाइज सबसे आसान व साधारण है। आप हर दिन व हर समय इसे कर सकते हैं। केवल अपने चेहरे पर एक हल्की सी स्माइल रखने से भी आपका नाक सीधा हो सकता है। इसे करने के लिए केवल आपको थोड़ा सा मुस्कुराना है और अपनी उंगलियों का प्रयोग करते हुए अपने नाक को ऊपर की ओर पुश करना है। इससे आपके नाक की साइड में मसल्स बनने में मदद मिलेगी। इस एक्सरसाइज को रोजाना 15-20 बार करें।

beautiful nose

ब्रीदिंग (Breathing Exercises)

योग व वर्कआउट ने गहरी सांस लेने को एक अलग ही महत्त्व दिया है और इनके ढेर सारे लाभ भी हैं जिसमें से एक है अपने नाक को शेप देना। सबसे पहले किसी भी आरामदायक अवस्था में बैठ जाएं। अपने एक नोस्ट्रिल को बंद कर लें व दूसरे से सांस लें। ऐसा 5 सैकंड तक करें। फिर अब दूसरी नाक को खोलें और उससे सांस बाहर छोड़ दे। अब दूसरे नोस्ट्रील को ब्लॉक करके यही प्रक्रिया दोहराएं। आप इसके 12-12 दोहराव के तीन सेट करें।

नोज विगलिंग (Muscle Building)

यह नाक को शेप न देकर आपकी मसल बनाने वाली एक्सरसाइज है। परन्तु यह आपके नाक की मसल्स को मजबूत बना कर आपके नाक को शार्प दिखाने में मदद कर सकती है। इसे करने के लिए केवल आपको अपने नाक को हिलाना डुलाना होता है जबकि आपके फेस की अवस्था वहीं रहनी चाहिए। इसे एक दिन में कई बार करें।

नाक की मालिश (Massage Your Nose)

ब्रीदिंग की तरह ही इसके भी बहुत से लाभ हैं। यह आपके नाक को शेप में लाने के अलावा आपके सिर के दर्द को ठीक करने में भी लाभदायक मानी जाती है। इसे करने के लिए आपको अपनी पूरी नाक की मसाज करनी  है। नोज ब्रिज से शुरुआत करें फिर नोज टिप पर जाते हुए अंत में दोनो साइड में मसाज करें और ध्यान रखें कि आपकी उंगलियां सर्कुलर मोशन में ही घूम रही हों। अपने नाक की रोजाना कम से कम पांच मिनट तक मसाज करें।

इसे भी पढ़ें: नाक के द्वारा ही फेफड़ों में पहुंचकर आपको बीमार बनाता है प्रदूषण, डॉक्टर से जानें कैसे करें रोजाना नाक की सफाई

स्माइल लाइन को कम करना

उम्र के साथ साथ आपकी स्माइल लाइन गहरी होती जाती है जोकि दिखने में भी अच्छी नहीं लगती है। इसे करने के लिए आपको अपने अंगूठे अपनी आंखों के बाहरी कोनों पर रखने हैं। अब अपनी उंगलियों को सिर के टॉप पर रखें। आंखें बंद करें व जोर से आंखों को स्क्वीज करें। अब आंखों के दोनो बाहरी कोनों को एक दूसरे से अलग ले जाने का प्रयास करें। 4-8 सैकंड के लिए होल्ड करें व 7 बार दोहराएं।

आकार में परिवर्तन और शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में इसे छोटा बनाना आसान नहीं है। लेकिन ये कुछ एक्सरसाइज आपकी नाक की मांसपेशियों को मजबूत बनायेंगी। यदि इनका अभ्यास नियमित तौर पर किया जाए तो आपको सकारात्मक परिणाम जरूर मिलेंगे।

Read More Articles on Fashion Beauty in Hindi

Disclaimer