दिमाग को स्वस्थ्य रखने के लिए रोजाना फॉलो करें ये 10 मिनट का रूटीन, मिलेंगे कई फायदे

आपको अपने मॉर्न‍िंग रूटीन में ऐसी चीजों को शाम‍िल करना चाह‍िए ज‍िनको करने से आपके मन को शांत‍ि म‍िले और पॉज‍िट‍िविटी आए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 14, 2021 16:15 IST
दिमाग को स्वस्थ्य रखने के लिए रोजाना फॉलो करें ये 10 मिनट का रूटीन, मिलेंगे कई फायदे

हम सब अलग-अलग तरीके से अपने द‍िन की शुरूआत करते हैं। अगर आप अपने द‍िन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो द‍िमाग को भी एनर्जी देने की जरूरत है। द‍िमाग को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के ल‍िए ज्‍यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है आपको केवल दस म‍िनट देने हैं। अगर आप हर द‍िन 10 म‍िनट का मॉर्न‍िंग रूटीन फॉलो करें तो द‍िमाग तेज चलेगा और आपको तनाव भी कम होगा। इससे आपका द‍िन अच्‍छा आएगा। दरअसल हमारे द‍िमाग को भी एनर्जी की जरूरत होती है, अगर आप उसे खाना देंगे तो वो ठीक ढंग से काम करेगा। मॉर्न‍िंग रूटीन में आप पानी, सही डाइट, जर्नल ल‍िखना, स्‍ट्रेच‍िंग, मेड‍िटेशन को शाम‍िल करें। शुरूआत में आपको इन एक्‍ट‍िव‍िटी के ल‍िए 10 म‍िनट न‍िकालना मुश्‍क‍िल हो सकता है पर समय के साथ ये आपका रूटीन बन जाएगा और आप आसानी से इसे कर सकेंगे। इस लेख में हम द‍िमाग को स्‍वस्‍थ्‍य रखने वाले मॉर्निंग रूटीन पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

drink water daily

(image source:thehealthy.com)

सुबह फॉलो करें ये 10 मिनट का मॉर्न‍िंग रूटीन (10 minute morning routine)

1. एक म‍िनट में बॉडी को हाइड्रेट करें (Hydrate your body)

आपको बॉडी को हाइड्रेट करने के ल‍िए सुबह कम से कम एक म‍िनट जरूर देना चाह‍िए। हमारी बॉडी में पानी की कमी या ड‍िहाइड्रेशन के कारण कमजोरी, त्‍वचा में रूखापन, जैसी समस्‍याएं नजर आती हैं इसल‍िए आपको सुबह अपनी बॉडी को हाइड्रेट करना चाह‍िए। एक एडल्‍ट की बॉडी में 55 से 60 प्रत‍िशत पानी होता है, आपको ये लेवल बनाए रखना है ज‍िससे शरीर के बाक‍ि अंग ठीक ढंग से काम करें खासकर मस्‍त‍िष्‍क। द‍िमाग को पानी की जरूरत सबसे ज्‍यादा होती है। अगर आप सुबह पानी नहीं पीएंगे तो द‍िमाग को एनर्जी नहीं म‍िलेगी ज‍िसके कारण आपको तनाव महसूस हो सकता है या चक्‍कर आने जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। सुबह अपनी बॉडी को एक म‍िनट में हाइड्रेट जरूर करें। आप चाहें तो मॉर्न‍िंग में नार‍ियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं। सुबह-सुबह टैट्रा पैक का जूस पीना अवॉइड करें उसमें एक्‍सट्रा शुगर होती है।

इसे भी पढ़ें- आयुर्वेद के अनुसार स्वस्थ जीवन के लिए कैसा हो सुबह से रात तक आपका डेली रूटीन (दिनचर्या), जानें एक्सपर्ट से

2. एक से दो म‍िनट गहरी सांस लें (Take deep breathe)

deep breathe

(image source:staticnyt.com)

आप डीप ब्रीथ‍िंग के फायदे नहीं जानते हैं तो आपको आज से ही इसे अपने रूटीन में शाम‍िल करना चाह‍िए। गहरी सांस लेने से फेफड़ों तक सुबह की ताजी हवा जाती है ज‍िससे फेफड़े मजबूत होते हैं। अगर आप रोजाना 10 मिनट डीप ब्रीथ‍िंग एक्‍सरसाइज करें तो स्‍ट्रेस से न‍िपट सकते हैं। गहरी सांस लेने से आपको ड‍िप्रेशन का अहसास भी नहीं आएगा। आप क‍िसी भी शांत जगह बैठ जाएं और आरामदायक मुद्रा में गहरी सांस लें, अगर आपके घर में बालकनी, छत या बगीचा है तो आप ऐसी खुली जगहों पर डीप ब्रीथ‍िंग की प्रैक्‍टिस कर सकते हैं। डीप ब्रीथ‍िंग से आपके शरीर में एनर्जी भी रहेगी और बीमार‍ियां भी नहीं होंगी।

गहरी सांस लेने से आपके अंदर सकारात्‍मक व‍िचार आएंगे और आप अपने दिन को बेहतर तरीके से प्‍लान कर सकेंगे। अगर आपके पास ज्‍यादा समय हो तो आप योगा को भी अपने रूटीन में शाम‍िल कर सकते हैं, शारीर‍िक स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य के लि‍ए योगा फायदेमंद होता है।

3. दो से तीन म‍िनट स्‍ट्रेच‍िंग करें (Do stretching in morning)

stretching

(image source:self.com)

सुबह उठकर आपको दो से तीन म‍िनट स्‍ट्रेच‍िंग करनी चाह‍िए। इससे आपकी बॉडी में लचीलापन आएगा। द‍िमाग के लि‍ए स्‍ट्रेच‍िंग फायदेमंद होती है क्‍योंक‍ि नसों को आराम म‍िलता है और बॉडी र‍िलैक्‍स होती है। स‍िंपल स्‍ट्रेच‍िंग करके भी आप बॉडी को बेहतर रख सकते हैं। स्‍ट्रेच‍िंग करने से बॉडी का ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा रहता है। जो लोग योगा या एक्‍सरसाइज करते हैं उन्‍हें अपने रूटीन में स्‍ट्रेच‍िंग को भी एड करना चाह‍िए। स्‍ट्रेचिंग करने से सेंट्रल नर्वस स‍िस्‍टम भी अच्‍छा रहता है। आप लोअर-बैक स्‍ट्रेच कर सकते हैं-

  • आप आरामदायक कपड़ों में स्‍ट्रेच‍िंग करें, वैसे तो स्‍ट्रेच‍िंग के कई पोज़ हैं, पर आपको सुबह उठकर बेड पर ही स्‍ट्रेच‍िंग करनी चाह‍िए। 
  • अपने बेड के कोने में बैठ जाएं और पैरों को जमीन पर रखें। 
  • धीरे-धीरे नीचे की ओर झुकें और हाथों को पैरों की तरफ ले जाएं। 
  • इस तरह कुछ देर रुकें फ‍िर नॉर्मल पोजिशन में आ जाएं। 

4. तीन म‍िनट में अपने दिन को प्‍लान करें (Plan your day)

journal

(image source:smallstuffcounts)

अगर आप जर्नल ल‍िखने के आद‍ि नहीं है तो आपको इसके फायदों के बारे में पता नहीं होगा, आपको पूरे द‍िन का प्‍लान सुबह बनाना चाह‍िए। ये आपके द‍िमाग के ल‍िए भी अच्‍छी कसरत है। इससे आपका पूरा द‍िन प्‍लान रहेगा और आपको स्‍ट्रेस नहीं होगा। जो लोग अपना शेड्यूल बनाकर काम करते हैं उनका काम जल्‍दी खत्‍म हो जाता है और वो खुद के लि‍ए समय न‍िकाल पाते हैं। जो लोग स्‍ट्रेस का श‍िकार होते हैं उन्‍हें भी डॉक्‍टर जर्नल बनाने की सलाह देते हैं। द‍िन को शेड्यूल करने के साथ आपको अपने व‍िचारों को भी समय देना चाह‍िए। इन छोटी-छोटी आदतों को फॉलो करने से आपको खुद में फर्क महसूस होगा। 

इसे भी पढ़ें- दिन की शुरुआत करें पूरी ऊर्जा और सकारात्मकता के साथ, आजमाएं ये 5 हैप्पी मॉर्निंग टिप्स

5. तीन म‍िनट में मेवों का सेवन करें (Eat nuts and dry fruits)

आपको सुबह-सुबह ड्रायफ्रूट्स या मेवों का सेवन करना चाह‍िए। ड्राय फ्रूट्स का सेवन करने से इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट होती है। आपको सुबह-सुबह भीगे हुए नट्स खाने चाहिए। आपको सुबह-सुबह काजू खाना चाह‍िए। नट्स में पाए जाने वाले सैचुरेटेड, मोनोअनसैचुरेटेड, पोलीअनसैचुरेटेड फैट्स की मात्रा होती है। काजू में आयरन, मैग्‍न‍िश‍ियम, ज‍िंक मौजूद होता है। काजू खाने से द‍िमाग को ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त मात्रा म‍िलती है। काजू में मौजूद मैग्‍न‍िश‍ियम से याद्दाश तेज होती है उम्र बढ़ती है। अगर आप बार-बार बीमार होते हैं तो सुबह मुट्ठी भर बीज और मेवों को म‍िक्‍स करके सेवन करना चाह‍िए। आप मेवों से बार बनाकर भी मॉर्न‍िंग में कन्‍ज्‍यूम कर सकते हैं। आप ब‍िना चीनी के ड्राय फ्रूट्स के लड्डू बनाकर उनका सेवन भी कर सकते हैं।

आप इस रूटीन को अपने मुताब‍िक तय कर सकते हैं, पर सुबह-सुबह कम से कम 10 म‍िनट आपको अपने ल‍िए जरूर न‍िकालना चाह‍िए। शारीर‍िक और मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखने से आप बेहतर लाइफ जी सकेंगे।

(main image source:willory.com,bronkhorst,oprah.com)

Read more on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer