दिन की शुरुआत करें पूरी ऊर्जा और सकारात्मकता के साथ, आजमाएं ये 5 हैप्पी मॉर्निंग टिप्स

अगर आप इन 5 टिप्स को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर लें, तो आपकी हर सुबह होगी एनर्जी और पॉजिटिव वाइब्स से भरी हुई।

Monika Agarwal
तन मनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 22, 2021Updated at: Aug 22, 2021
दिन की शुरुआत करें पूरी ऊर्जा और सकारात्मकता के साथ, आजमाएं ये 5 हैप्पी मॉर्निंग टिप्स

हर किसी की चाह होती है कि जब भी सुबह की भीनी सी किरणों में आंखें खुलें, तो वो एक खूबसूरत सुबह का स्वागत करें। एक ऐसी सुबह जो नई ऊर्जा और सकारात्मकता से भरी हो। लेकिन हमारी लाइफ स्टाइल में मानों सकारात्मकता ही खत्म सी हो रही है। रात में सोने से पहले और सुबह सोकर उठते ही हजार चीजें हमारे दिमाग को घेरने लगती हैं। हम अपना सारा दिन उसी घिसी पीटी दिनचर्या में गुजार देते हैं, जो हमारी जिन्दगी का मानो हिस्सा सा बन गयी हों। लेकिन अब जरूरत है तो एक छोटे से ब्रेक की, और अपने लिए खुलकर जीने की। ताकि आने वाली हर सुबह ऊर्जा से भरी हो। ये कैसे सम्भव है, आज इसी सवाल का जवाब देगा हमारा ये लेख।

healthy-happy-morning-inside2

एक्सपर्ट एडवाइज

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल की डायटीशियन डॉ अदिति शर्मा, कहती हैं कि इस महामारी के समय में और भी जरूरी हो गया है कि किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से बचने के लिए अपने लाइफ स्टाइल को बदलना। इसके लिए रेगुलर एक्सरसाइज और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन बहुत जरूरी है। जितना संभव हो सके आप पैदल चलें। साइकिल चलाएं। संभव हो तो योग और तैराकी करें। दरअसल फिजकल एक्टिविटी हमारे लंग्स और श्वसन तंत्र से हानिकारक बैक्टीरिया को बाहर निकालती है और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट आपको सारे दिन सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रखती है।

1. अच्छे नाश्ते से करें शुरुआत

कहा जाता है कि अगर आपके अपने अच्छे दिन की शुरुआत करनी है तो, आपको अपने नाश्ते की और खास ध्यान देना होगा। नाश्ता हमारे पूरे दिन का पहला आहार होता है, वो जितना उर्जावान होगा हमारे लिए ही अच्छा होगा। अगर आप सुबह उठाकर अच्छा नाश्ता करते हैं तो, पूरे दिन खुद अच्छा महसूस करेंगे। आपको एनर्जी मिलेगी ताकि आपको पूरा दिन भूखा ना रहना पड़े। वैसे दिन की शुरुवात एक कप कॉफी से करेंगे तो भी बढ़िया होगा।

इसे भी पढ़ें : फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के दौरान कपल्स ऐसे रखें अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान, जानें एक्सपर्ट की राय

2. व्यायाम करना जरूरी

अगर आप सुबह वाक पर जाएं, और स्ट्रेचिंग करें तो, आपकी मांसपेसियों को काफी राहत मिलेगी और शरीर के अन्य हिस्सों तक ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक से होगा। जिससे आप खुद को उर्जावान और सकारात्मक महसूस करेंगे। आपको इससे खुद में काफी बदलाव और हल्कापन महसूस होगा। काफी लगों के साथ ऐसा होता है कि वो, जब भी सुबह आँखे खोलते हैं, तो उनको शरीर में काफी दर्द महसूस होता है। इन सबकी वजह स्ट्रेस ही है। आप व्यायाम के जरिये स्ट्रेस को दूर भगा सकते हैं। 

healthy-happy-morning-inside1

3. नई शुरुआत से पहले लें गहरी सांस

कहते हैं, किसी भी काम की शुरुआत करने से पहले आप एक राहत भरी गहरी सांस लें। इससे दिमाग से चिंता और तनाव खत्म होता है और ये आपके काम को और भी आसान कर देगा। आप अपने दिन की शुरुआत में इस बात को सुनिश्चित करने में आसानी होगी कि, आपको क्या करना है। आप जब भी गहरी सांस लें तो इस बात को धयान में रखें कि सब कुछ सकारात्मक होगा और हर चीज ठीक हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें : 60 की उम्र के बाद मानसिक-शारीरिक परेशानियों से रहना है दूर, तो रिटायरमेंट से पहले करें पूरी प्लानिंग

4. चेहरे पर रखें प्यारी सी मुस्कुराहट

कहते हैं, एक मुस्कुराहट सकारात्मकता को और भी बढ़ा देती है। इस तरह से लोग आपसे अपने आप प्रभावित होने लगेंगे। आप एक प्यारी सी मुस्कुराहट की मदद से खुद के साथ दूसरों को भी खुश रख सकेंगे। भले ही आप कितनी भी मुसीबत में क्यों न हो, आपकी मुस्कुराहट हर तकलीफ का इलाज करेगी। अगर आप ये सोच रहे हैं कि मुस्कुराहट हर समय संभव नहीं है तो, इसके लिए भी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप अपने मुश्किल समय को सकारात्मकता से फेस करें। ताकि आप दूसरों को सीख दें। 

5.  नई उर्जा और सकारात्मकता

आप अपने आस पास जितनी उर्जा और सकारात्मकता रखेंगे, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। जब आप अपने दिन की शुरुआत एक अच्छे नाश्ते और व्यायाम के साथ करते हैं, तो आप निरोगी रहेंगे। जब आप निरोगी रहेंगे तो, खुद को उर्जावान महसूस कर सकेंगे। आप खुद को जितना हो सके तनाव मुक्त रखें। आप किसी जानकार की सलाह भी ले सकते हैं।

ये कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से आपकी सुबह तो क्या, आपका पूरा दिन बन जाएगा। आप अपनी दिनचर्या में आज से ही बदलाव करना शुरू कर दीजिये। आपकी सुबह उर्जावान के साथ सकारात्मकता से भरी रहे इसके लिए हमारे द्वारा बताये हुई आसान सी टिप्स को जरुर आजमाएं।

Read more articles on Mind-Body in Hindi

Disclaimer