कमर की नस दबने के लक्षण क्या हैं? जानें दबी नस खोलने के घरेलू उपाय

Pinched Nerve In Lowe Back Symptoms: कमर की नस दबने पर शरीर में कई लक्षण देखने को मिलते हैं। जानते हैं कमर की दबी नस खोलने के उपाय।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 21, 2022 15:46 IST
कमर की नस दबने के लक्षण क्या हैं? जानें दबी नस खोलने के घरेलू उपाय

कमर में दर्द की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। आजकल डेस्क जॉब के कारण ज्यादातर लोगों को कमर में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर ज्यादा देर बैठे रहने, एक करवट में सोने, गलत पॉश्चर और मांसपेशियों में सूजन के कारण कमर में दर्द की समस्या हो जाती है। लेकिन, कई बार कमर की नस दबने (Pinched Nerve In Lowe Back) के कारण भी कमर में दर्द होने लगता है। कमर के निचले हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने पर मांसपेशियों में जकड़न हो जाती है, जिसकी वजह से दर्द बढ़ जाता है। नस दबने के कारण नसों में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से नहीं हो पाता है, जिससे नसों में सूजन और ब्लॉकेज हो जाती है। कमर की नस दबने के कारण तेज दर्द होता है, जो कमर से लेकर टांगो तक को प्रभावित कर सकता है। कई बार यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि मरीज को रोजमर्रा के काम करने में भी मुश्किल आने लगती है। कमर की नस दबने पर कई लक्षण दिखाई देते हैं। इस लेख में हम आपको कमर की नस दबने के लक्षण और दबी नसों को खोलने के उपाय बता रहे हैं  (Symptoms of pinched nerve in lower back in Hindi) -

कमर की नस दबने के लक्षण - Symptoms of Pinched Nerve In Back

कमर की नस दबने पर कई लक्षण दिखाई देते हैं, जो इस प्रकार हैं -

  • कमर में गंभीर दर्द और अकड़न नस दबने का संकेत हो सकता है।
  • कमर की नस दबने के कारण कमर और शरीर के किसी अन्य हिस्से में पिन चुभने जैसा महसूस हो सकता है।
  • कमर की नस दबने के कारण पैरों को त्वचा सुन्न पड़ सकती है।
  • टांगों में कमजोरी या ऐंठन महसूस होना भी कमर की नस दबने का लक्षण है।
  • कई मामलों में खांसने या बैठने जैसी गतिविधियों से कमर में दर्द और अधिक बढ़ सकता है।

कमर की दबी नस खोलने के उपाय - Home Remedies For Pinched Nerve In Back

गर्म सिंकाई 

कमर की नस दबने पर गर्म सिंकाई करने से काफी आराम मिल सकता है। इसके लिए आप हॉट बॉटल या बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार में 10-15 मिनट के लिए प्रभावित हिस्से पर गर्म सिंकई करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और मांसपेशियों को आराम मिलेगा।

गर्म तेल से मालिश 

कमर की नस दबने पर गर्म तेल से मालिश करें। इसके लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म तेल से मालिश करने पर मांसपेशियों को आराम मिलेगा और दर्द, सूजन को कम करने में मदद मिलेगी। हालांकि, ध्यान रहे कि ज्यादा जोर लगाकर मालिश न करें।

Pinched-Nerve-Back

पॉश्चर सही करें 

खराब पॉश्चर के कारण कमर की नस दबने की समस्या हो सकती है। दबी नसों को खोलने के लिए हमेशा सही पॉश्चर में बैठें। इससे रीढ़ की हड्डी पर दबाव को कम करने में मदद मिलेगी और नसों के दर्द से आराम मिलेगा।

मेथी के बीज

दबी नसों को खोलने के लिए आप मेथी के बीज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। नसों के दर्द को ठीक करने के लिए मेथी के बीज काफी लाभकारी होते हैं। इसके लिए मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर रख दें। फिर इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे दबी हुई नस को खोलने में मदद मिलती है।

सेंधा नमक 

दबी नसों के दर्द को ठीक करने के लिए सेंधा नमक के पानी से स्नान करना काफी फायदेमंद होता है। इससे दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए एक बाल्टी गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर नहाएं। 

इसे भी पढ़ें: दबी हुई नसें खोलने के लिए करें इन 3 योगासनों का अभ्यास, सूजन और दर्द से मिलेगा छुटकारा

कमर की दबी नसों को खोलने के लिए आप ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। लेकिन अगर आपको फिर भी आराम नहीं मिलात है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Disclaimer